Silver Plate Benefits: सेहत के लिए फायदेमंद है चांदी के बर्तन में खाना, जानें इसके 6 फायदे

आपने कभी सोचा है राजा महाराजा चांदी के बर्तन में खाना क्‍यों खाते थे? इसलिए नहीं कि उनके पास बहुत संपत्ति थी, बल्कि चांदी के स्वास्थ्य लाभ के कारण।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jan 10, 2020
Silver Plate Benefits:  सेहत के लिए फायदेमंद है चांदी के बर्तन में खाना, जानें इसके  6 फायदे

जब चांदी के बर्तनों की बात आती है, तो वह हमारे दिमाग में रॉयल्टी की निशानी जैसा लगता है। हम सबको अक्‍सर अमीर और शाही लोगों को ही चांदी की थाली में खाना खाने की कल्पना करते देखते हैं। लेकिन आमतौर पर लोग चांदी की प्लेटों का उपयोग सिर्फ अपने धन और वर्ग को दिखाने के लिए करते हैं। लेकिन सच्चाई कुछ और है, प्राचीन काल में लोग किसी अन्‍य कारण से चांदी की प्लेटों में खाना खाते थे। 

चांदी की प्‍लेट न केवल धन और शौहरत के लिए, बल्कि आपकी सेहत के लिए अच्छी होती है। यदि आप चांदी के बर्तन में खाना खाते हैं, तो यह लंबे समय के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। आइए यहां ह‍म आपको चांदी की थाली में खाना खाने के फायदे बताते हैं। 

एंटी बैक्‍टीरियल गुण 

खाना परोसने के बाद खाना खाने में थोड़ा समय लगता है। ऐसे में विशेषज्ञों के अनुसार, चांदी के बर्तन में एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं, जो खाने को हवा में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया से बचाए रखते हैं। इसलिए, चांदी के बर्तनों में खाना आपके लिए सेहतमंद माना जाता है। 

Eating Silver Plate

पाचन में मददगार 

चांदी के बर्तनों में खाना खाने से आपके पाचन स्‍वास्‍थ्‍य को भी बढ़ावा मिलता है। क्‍योंकि चांदी का आपके शरीर पर शीतलमय प्रभाव पड़ता है। जिससे आपका पाचन सुचारू रहता है और शरीर में मेटाबॉल्जिम को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। इस तरह चांदी आपको दस्त, कब्ज और पेट दर्द जैसी बीमारियों के लिए अतिसंवेदनशील नहीं बनाती है। 

रोग प्रतिरक्षा के लिए फायदेमंद 

चांदी के बर्तन बैक्टीरिया के खिलाफ हमारी रक्षा करने में मदद करने के साथ-साथ आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के कमजोर होने से भी बचाते हैं। यह आपको बीमारियों से सुरक्षित रखते हैं। चांइी के बर्तन में खाना खाने से आपके शरीर को कई पोषक तत्‍व भी मिलते हैं, जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। 

Silver Plates

खाने को लंबे समय तक सही रखता है  

कुछ शोध बताते हैं कि चांदी के बर्तनों में खाना रखने से वह लंबे समय तक सही रखता है। इसके एंटी बैक्‍टीरियल गुण  रोगाणुओं को मारते हैं, जिसके परिणामस्वरूप खाना लंबे समय तक सुरक्षित और सही रहता है। 

इसे भी पढें: गर्भवस्‍था हो या मेनोपॉज का समय, महिलाओं के लिए जरूरी हैं ये 5 सुपर फूड्स

नॉन टॉक्सिक

चांदी के बर्तनों में अन्‍य बर्तनों के मुकाबले नॉन टॉक्सिक गुण होते हैं। यह अपने रासायनिक गुणों के साथ खाने को दूषित नहीं करते हैं और उन्हें घंटों तक सुरक्षित रखते हैं। क्‍योंकि यदि आप प्लास्टिक की प्लेट का उपयोग करते हैं, तो प्लास्टिक के संपर्क में आने पर प्लेट हानिकारक पदार्थों का उत्सर्जन होने लगता है। लेकिन चांदी की थाली के साथ ऐसा नहीं होता है। इसके अलावा, चांदी की प्लेटें आसानी से जंग नहीं खाती हैं। इसलिए, यह शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले विषाक्त पदार्थों का उत्पादन नहीं करती। 

Health Benefits Silver

इसे भी पढें: सर्दियों में गर्माहद देने के साथ कई तरीके से फायदेमंद हैं रोज, मोरिंगा और हिबिस्कस टी

फ्री रेडिकल्‍स और बॉडी सेल्‍स के लिए 

चांदी की प्लेट में खाना खाने से यह आपको फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने में मदद करती है। इसके अलावा, चांदी की थाली में खाना खाने से आपके शरीर की कोशिकाओं को पुर्नजीवित करने में भी मददगार है। चांदी की सामग्री क्षतिग्रस्त शरीर की कोशिकाओं को फिर से सक्रिय कर सकती है। ताकि क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत की जा सके और पहले की तरह फिर से अपने कार्य कर सकें। चांदी संक्रमण को रोक सकती है इससे अधिक खतरनाक बीमारियों का खतरा कम होता है। यह शरीर में घावों को भी भरने में भी तेजी ला सकता है। 

Read More Article On Miscellaneous In Hindi

Disclaimer