ठंड में पैरों और नसों की ऐंठन को दूर करने के लिए अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे, जानें क्या है तरीका

अगर आप भी सर्दी के दौरान अपने पैरों और नसों की ऐंठन से परेशान रहते हैं तो इन घरेलू तरीकों को अपनाएं, दर्द भी होगा कम। 

Vishal Singh
घरेलू नुस्‍खWritten by: Vishal SinghPublished at: Oct 27, 2020
ठंड में पैरों और नसों की ऐंठन को दूर करने के लिए अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे, जानें क्या है तरीका

सर्दियों में अक्सर लोगों को हाथ-पैरों में सूजन की समस्या ज्यादा होने लगती है, लेकिन कई लोग अपने पैरों की नसों और पैरों की ऐंठन से परेशान रहते हैं। जिसके कारण पैर की नसें और पैर अचानक से अकड़ने लगते हैं और जिसमें लोगों को काफी दर्द का सामना करना पड़ता है। ये समस्या सिर्फ बुजुर्ग लोगों के साथ ही नहीं बल्कि कम उम्र के लोगों के साथ भी देखने को मिलती है। इसके कई कारण हो सकते हैं, लेकिन ये स्थिति ज्यादातर सर्दी के दौरान देखने को मिलती है। इससे छुटकारा पाने से पहले जरूरी है कि आप सबसे पहले इसके कारण को जानें। तो आइए जानते हैं कि किन कारणों से आपके पैर में ऐंठन पैदा होती है और इस स्थिति से छुटकारा पाने के लिए क्या करना चाहिए। 

किन कारणों से होती है पैरों और नसों में ऐंठन

  • बदलते मौसम के कारण।
  • शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा न होने के कारण।
  • बहुत ज्यादा वर्कआउट करने के दौरान। 
  • डाइट में सही पोषण न होने के कारण। 
  • शारीरिक गतिविधि न करना। 

पैरों और नसों की ऐंठन दूर करने के घरेलू उपाय

प्रभावित हिस्से को गर्म रखें

सर्दियों के कारण आपकी रक्त वाहिकाएं सूजने लगती हैं, जिसके कारण आप नसों में ऐंठन महसूस करते हैं। इससे बचाव के लिए आपको अपने प्रभावित हिस्से को गर्म रखने के लिए हीट बैग का इस्तेमाल करना चाहिए और उस हिस्से पर लागू करना चाहिए। इसकी मदद से आपकी रक्त वाहिकाएं पतली होने लगती हैं और रक्त प्रवाह बेहतर तरीके से हो पाता है। इसके साथ ही आप हीट की मदद से अपनी मांसपेशियों को भी राहत दे सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: लंबे समय तक बैठने से अकड़ गई हैं मांसपेशियां? इन 3 स्‍ट्रेच से करें मसल्‍स टेंशन को दूर

हाइड्रेटन रहें

शरीर में पानी की कमी के कारण या पानी की पर्याप्त मात्रा न होने के कारण आप अपनी नसों और मांसपेशियों में ऐंठन महसूस कर सकते हैं। वहीं, ज्यादातर लोग सर्दियों के दौरान कम पानी पीने की आदत के साथ रहते हैं जिसके कारण इस तरह की तमाम समस्याएं हमे अपना शिकार बनाने लगती हैं। इसलिए जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी और खुद को निर्जलीकरण से बचा कर रखें।

शारीरिक गतिविधियों पर जोर दें

शारीरिक गतिविधि को रोक देना कुछ लोगों की आदत बन जाती है तो कुछ लोग बढ़ती ठंड के कारण इस गतिविधियों को रोक देते हैं। जबकि इसके कारण आपकी मांसपेशियां और नसें में ऐंठन होने लगती है। इससे बचाव के लिए आप रोजाना करीब 30 मिनट तक गतिविधि करें, अगर आप शारीरिक गतिविधि नहीं कर सकते तो आप रोजाना करीब 30 मिनट तक वॉक कर सकते हैं। जिससे आपकी मांसपेशियां और नसें पूरी तरह से सक्रिय रह सकेगी। 

इसे भी पढ़ें: मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए महिलाएं जरूर अपनाएं ये डाइट प्लान, नहीं होगी जिम जाने की जरूरत

सूजन को दूर करने वाली चीजों को डाइट में शामिल करें

शरीर में बढ़ती सूजन के कारण आपके पैरों और नसों में ऐंठन हो सकती है, जिसके कारण आपको दर्द का सामना भी करना पड़ सकता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में ऐसे आहार और ऐसी चीजों को शामिल करें जो आपके शरीर में सूजन को कम करते हों और आपको सर्दी के दौरान गर्म रखते हों। 

Read More Article on Home Remedies in Hindi
Disclaimer