पानी कम पीने के संकेत हैं शरीर में दिखने वाले ये 9 लक्षण, गर्मियों के लिए है खतरनाक

प्यासे रहने पर आप थके हुए भी महसूस करते हैं। कई बार सिरदर्द भी हो सकता है और फिर चिड़चिड़ापन आने लगता है। यानी इसकी कमी का प्रभाव शारीरिक और मानसिक तौर पर भी है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Feb 16, 2018Updated at: Apr 19, 2019
पानी कम पीने के संकेत हैं शरीर में दिखने वाले ये 9 लक्षण, गर्मियों के लिए है खतरनाक

पानी स्वस्थ शरीर के लिए बहुत ज़रूरी है। हमारा 50 से 70 प्रतिशत वज़न पानी के चलते ही है।इसका महत्व कई शारीरिक कार्यों के लिए है। शरीर में पानी की कमी से तनाव भी हो सकता है। प्यासे रहने पर आप थके हुए भी महसूस करते हैं। कई बार सिरदर्द भी हो सकता है और फिर चिड़चिड़ापन आने लगता है। यानी इसकी कमी का प्रभाव शारीरिक और मानसिक तौर पर भी है।

यूरिन

अगर आपको यूरिन कम आता है, तो इसका मतलब यह है कि शरीर में पानी की कमी है। दिन में 6 से 7 बार यूरिन जाना चाहिए। अगर ऐसा नहीं है, तो पानी ज़्यादा से ज़्यादा पिएं।

ड्राई स्किन

आप अच्छे से हर रोज़ मॉइस्चराइज़र लगाते हैं, लेकिन फिर भी आपकी स्किन ड्राई है। ऐसे में आपको पानी ज़्यादा पीने की ज़रूरत है।

बहुत ज़्यादा सिरदर्द

अगर आपको बहुत ज़्यादा सिरदर्द होता है, खासकर की तब जब आप हिलते हैं, तो इसका मतलब यह है कि आपकी बॉडी पानी की ज़्यादा डिमांड कर रही है।

मुंह बार-बार सूख जाना

कई लोगों का मुंह बार-बार सूखता है और फिर ही वो पानी पीते हैं। दरअसल, यह संकेत शरीर में पानी की कमी का है। इसीलिए, खुद को हाइड्रेटेड रखें।

भूख लगना

भूख को प्यास के साथ कभी मिक्स ना करें। अगर आपको खाना खाकर भी भूख लगता है, तो पहले 1 गिलास पानी पिएं और फिर खाना खाएं।

चक्कर आना

अगर आपको बार-बार चक्कर आ रहे हैं, तो इसका मतलब यह भी हो सकता है कि शरीर में पानी की कमी है।

ज्‍वाइंट पेन 

पानी न पीने या शरीर में पानी की कमी के कारण अक्‍सर घुटनों और जोड़ों में दर्द की समस्‍या बनी रहती है। विशेषज्ञों की मानें तो हर व्‍यक्ति को पानी की भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: खानपान की आदत बदलकर पा सकते हैं लंबी उम्र 

मांसपेशियों में दर्द 

शरीर में पानी की कमी होने से मांसपेशियों में दर्द की समस्‍या हो जाती है। अक्‍सर जिम के बाद लोग पानी सही मात्रा में नहीं पीते हैं, जिसके कारण मसल्‍स में दर्द होने लगता है। 

इसे भी पढ़ें: ताकि व्‍यायाम के दौरान शरीर में न हो पानी की कमी

पाचन संबंधी समस्‍या 

पानी कम पीने के कारण अक्‍सर पाचन संबंधी समस्‍या बनी रहती है। पानी के आभाव की वजह से खाना ठीक से नहीं पचता है। पानी के आभाव में आंतें साफ नहीं हो पाती है।  

Read More Articles On Healthy Living In Hindi

Disclaimer