ठंडे दूध में शहद मिलाकर पीने से पुरुषों को मिलते हैं कई फायदे

Cold Milk and Honey benefits for Men: ठंडे दूध और शहद के सेवन से पुरुषों  की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। इसे सुबह या रात को सोने से पहले ले सकते हैं

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jul 18, 2022Updated at: Jul 18, 2022
ठंडे दूध में शहद मिलाकर पीने से पुरुषों को मिलते हैं कई फायदे

पुरुषों को ठंडे दूध और शहद का सेवन करने से कई लाभ मिल सकते हैं। रोज एक गिलास ठंडा दूध और एक चम्मच शहद का सेवन करने से पुरुषों में स्पर्म काउंट और क्वालिटी, टेस्टोस्टोरोन हार्मोन और एनर्जी बढ़ाने में सहायक हो सकता है। इसके अलावा पुरुष अपनी फिटनेस और स्किन समस्याओं के लिए ठंडे दूध और शहद का सेवन कर सकते हैं। इससे आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। दरअसल दूध में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन डी, कैल्शियम, प्रोटीन के साथ-साथ लैक्टिक एसिड होता है। वहीं, शहद की बात की जाए, तो इसमें विटामिन सी, आयरन, फॉस्फेट, कैल्शियम, फ्रूट ग्लूकोज, सोडियम, पोटैशियम, क्लोरीन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। इसके अलावा शहद में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह की वायरल बीमारियों से बचाते हैं। नियमित रूप से इसका सेवन करने से पुरुषों की कई तरह की समस्याएं दूर हो सकती हैं। आइए ठंडे दूध में शहद मिलाकर पीने के फायदे के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

1. स्पर्म काउंट बढ़ाने में असरदार

आजकल की लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से पुरुषों में लो स्पर्म काउंट की समस्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में पुरुषों को स्पर्म काउंट को बढ़ाने के लिए दवाओं के बजाय ठंडे दूध और शहद का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद पोषक तत्व स्पर्म काउंट के साथ क्वालिटी भी बढ़ाते हैं। अगर आप लो स्पर्म काउंट की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो अपने नियमित आहार में दूध और शहद को शामिल करें। 

cold-milk-honey-benefits-for-men

2. टेस्टोस्टोरोन हार्मोन के स्तर को बढ़ाए

टेस्टोस्टोरोन हार्मोन पुरुषों के लिए बहुत ही जरूरी होता है। पुरुषों के समग्र विकास के लिए शरीर में टेस्टोस्टोरोन हार्मोन का सही स्तर होना जरूरी है। इस हार्मोन की मदद से यौवन शक्ति को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। इसलिए टेस्टोस्टोरोन हार्मोन के स्तर को बढ़ाने के लिए आप ठंडे दूध और शहद का सेवन आप कर सकते हैं। 

3. फिट रहने में मददगार 

आज के समय में हर कोई फिट रहना चाहता है। ऐसे में पुरुषों के लिए बैली फैट कम करना हो या वजन बढ़ाना, दोनों में ठंडा दूध और शहद का कॉम्बिनेशन फायदेमंद हो सकता है। दरअसल दूध में मौजूद प्रोटीन, कैलोरी और फैट आपको मोटा बनाने में मदद करते हैं। वहीं अगर आप लो-फैट दूध का सेवन करते हैं, तो आपका वजन भी घट सकता है।ये मिश्रण आपको शारीरिक मजबूती प्रदान करता है। 

इसे भी पढ़ें- ठंडे दूध में शहद मिलाकर पीने से मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे

4. हड्डियों की मजबूती में फायदेमंद 

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप ठंडे दूध और शहद का सेवन कर सकते हैं। दरअसल दूध और शहद दोनों में कैल्शियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। इसलिए इसके सेवन से पुरुषों की हड्डियां मजबूत होती है और साथ ही उनमें हड्डियों से संबंधित बीमारियां होने की संभावना भी कम हो सकती है। 

5. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कारगर

स्वस्थ बने रहने के लिए जरूरी है कि आपका इम्यून सिस्टम मजबूत हो। दूध और शहद में पाए जाने वाले पोषक तत्व पुरुषों की शारीरिक कमजोरी दूर करने के साथ-साथ बीमारियों से भी दूर रखते हैं। आप चाहे तो इसमें हल्दी भी मिला सकते हैं। क्योंकि शहद और हल्दी के एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण आपके शरीर वायरल बीमारियों से दूर रखते हैं।

milk-honey-benefits-for-men

किस समय करें ठंडे दूध और शहद का सेवन

आप सुबह के नाश्ते और रात को सोने से पहले भी ठंडे दूध और शहद का सेवन कर सकते हैं। इससे शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं। अगर आपको दिन के समय में लो फील होता है, तो उस दौरान भी आप ठंडे दूध और शहद मिलाकर पी सकते हैं। 

ध्यान रखें- वैसे तो ठंडा दूध और शहद के सेवन से पुरुषों को कई लाभ मिल सकते हैं लेकिन अगर आपको डायबिटीज या लैक्टोज इंटॉलरेंस की समस्या हो, तो आप बिना डॉक्टर की सलाह के ठंडे दूध और शहद का सेवन बिल्कुल न करें। इससे आपको नुकसान हो सकता है।  

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer