क्‍या सर्दियों में हमेशा ठंडे रहते हैं आपके पैर? जानें कारण और बचाव के उपाय

सर्दी में हाथ-पैरों का ठंडा होना एक समान्य बात है। लेकिन अगर आपके पैर हमेशा ठंडे रहते हैं, तो यह कुछ गंभीर बीमारियों का संकेत हो सकता है।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 07, 2022 12:02 IST
क्‍या सर्दियों में हमेशा ठंडे रहते हैं आपके पैर? जानें कारण और बचाव के उपाय

सर्दियों के मौसम में हाथ-पैर ठंडे रहना एक सामान्य बात है। लेकिन, कुछ लोगों के साथ ऐसा होता है कि उनकी बॉडी तो गर्म हो जाती है, लेकिन हाथ-पैर हमेशा ठंडे ही रहते हैं। अगर सर्दियों में गर्म कपड़े और जुराबें पहनने के बाद भी आपके पैर हमेशा ठंडे रहते हैं, तो आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। दरअसल, यह बढ़ती ठंड के अलावा कुछ गंभीर बीमारियों का संकेत भी हो सकता है। अगर सर्दियों में आपके पैर हमेशा ठंडे रहते हैं, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत हो सकती है। आइए जानते हैं सर्दियों में पैर हमेशा ठंडे क्यों रहते हैं? इसके साथ ही, इस समस्या से बचाव के उपायों के बारे में भी जानेंगे -

सर्दियों में पैर हमेशा ठंडे क्यों रहते हैं? - Cold Feet In Winter Causes In Hindi

रक्त संचार धीमा होने के कारण

अगर आपके पैर हमेशा ठंडे रहते हैं, तो यह रक्त प्रवाह की वजह से हो सकता है। दरअसल, पैरों तक जाते-जाते रक्त का प्रवाह कम होने लगता है, जिसके कारण आपके हमेशा ठंडे रह सकते हैं। पूरे दिन बैठे रहने या शारीरिक गतिविधि की कमी के कारण पैरों में रक्त संचार कम हो सकता है। 

एनीमिया 

अगर आपके पैर हमेशा ठंडे रहते हैं, तो यह शरीर में खून की कमी का संकेत हो सकता है। एनीमिया के कारण हाथ-पैर हमेशा ठंडे रह सकते हैं। दरअसल, एनीमिया की शिकायत होने पर व्यक्ति के शरीर में रेड ब्लड सेल्स की कमी हो जाती है। अगर पैर ठंडे रहने के साथ आपको हमेशा थकान और कमजोरी महसूस होती है, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।  

Cold-Feet

हाई कोलेस्ट्रॉल

हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण भी पैर हमेशा ठंडे रहते हैं। हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण धमनियां ब्लॉक हो सकती हैं। इसके कारण शरीर में ब्लड सर्कुलेशन की समस्या बढ़ सकती है। हाई कोलेस्ट्रॉल होने पर आपके पैर हमेशा बर्फ की तरह ठंडे रह सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: पैर हो जाते हैं सुन्न? जानें ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के 5 उपाय

हाइपोथायरायडिज्म 

अगर सर्दियों में आपके पैर हमेशा ठंडे रहते हैं तो यह हाइपोथायरायडिज्म की समस्या के कारण हो सकता है। हाइपोथायरायडिज्म होने पर हमारा थायराइड ग्लैंड पर्याप्त मात्रा में थायराइड हार्मोन का उत्पादन नहीं कर पाता है। शरीर में थायराइड हार्मोन का स्तर कम होने के कारण मेटाबॉलिज्म प्रभावित हो सकता है। इसकी वजह से पैर हमेशा ठंडे रह सकते हैं। 

डायबिटीज

जिन लोगों के पैर हमेशा ठंडे रहते हैं, उन्हें अपना ब्लड शुगर टेस्ट करवाना चाहिए। डायबिटीज के रोगियों के पैर अक्सर ठंडे रहते है। दरअसल, डायबिटीज के लिए इस्तेमाल होने वाली दवाओं में कुछ ऐसे केमिकल्स होते हैं, जो शरीर में खून की मात्रा को कम कर सकते हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है और पैर ठंडे रह सकते हैं। इसकी वजह से तंत्रिका तंत्र की क्षति हो सकती है। 

ठंडे पैरों की समस्या से बचाव के उपाय - Cold Feet In winter Prevention Tips

  • गर्म और ऊनी मोजे और मोटे जूते पहनकर रखें। इससे आपके पैरों को गर्म रखने में मदद मिलेगी। 
  • अगर आपके पैर ठंडे रहते हैं, तो गुनगुने सरसों के तेल से मालिश करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और पैरों में गर्माहट बनी रहेगी। 
  • गर्म पानी से स्नान करने से आपके शरीर में गर्माहट आएगी। आप चाहें तो पानी में सेंधा नमक डालकर भी स्नान कर सकते हैं। इससे शरीर में सूजन और दर्द से भी राहत मिलेगी।  
  • रोज योग और एक्सरसाइज करने से आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा। इससे शरीर को गर्म रखने में मदद मिलेगी।
  • अगर आपके पैर हमेशा ठंडे रहते हैं, तो आप इलेक्ट्रिक हीटिंग पैड का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह पैरों को गर्म करने का प्रभावी तरीका है 
  • एनीमिया की शिकायत होने पर आयरन से भरपूर डाइट लें। इसके लिए चुकंदर, पालक, खजूर, अखरोट, सायोबीन और सेब जैसे आयरन युक्त फूड का सेवन करें।

आप इन टिप्स को फॉलो करके सर्दियों में ठंडे पैरों की समस्या को दूर कर सकते हैं। लेकिन, अगर आपके हमेशा बर्फ की तरह ठंडे रहते हैं, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Disclaimer