पैर के तलवे में खुजली क्यों होती है? जानें इसके 5 कारण

Itchy Feet Causes In Hindi: पैर के तलवों में खुजली की समस्या को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। कई बार कुछ शारीरिक समस्याओं के कारण यह समस्या हो सकती है।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 13, 2022 11:00 IST
पैर के तलवे में खुजली क्यों होती है? जानें इसके 5 कारण

पैर के तलवे में खुजली की समस्या से कई लोग परेशान रहते हैं। तलवे में खुजली कई कारणों से हो सकती हैं। कई बार किसी इन्फेक्शन या एलर्जी के करण पैर के तलवे में खुजली हो सकती है। कई लोगों को जूते पहनने के बाद भी पैर के तलवों में खुजली होने लगती है। ज्यादातर लोग पैर के तलवे में खुजली को नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन, अगर तलवे में खुजली की समस्या लगातार बनी रहे, तो यह किसी गंभीर शारीरिक समस्या का संकेत भी हो सकता है। अगर आपको लंबे समय से तलवे में खुजली की समस्या हो रही है, तो इसे बिल्कुल नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। आइए, जानते हैं पैर के तलवे में खुजली के कारण क्या हैं? (Pair ke talve me khujli ka karan) या किन बीमारियों में तलवे में खुजली की समस्या हो सकती है (Kin beemariyo me pair ke talve me khujli hoti hai) -

पैर के तलवे में खुजली के कारण

पैर के तलवे में खुजली के कई कारण हो सकते हैं। आइए जानते हैं  -

लिवर की बीमारी (Liver Disease)

पैर के तलवे में खुजली होना लिवर की बीमारी का संकेत हो सकता है। जब हमारा लिवर ठीक से काम नहीं करता है, तो रक्त में बिलीरुबिन नामक पदार्थ बनने लगता है। शरीर में बिलीरुबिन की मात्रा अधिक होने के कारण त्वचा में पीलापन और खुजली की समस्या हो जाती है। अगर आपको तलवों में खुजली की समस्या के साथ-साथ त्वचा में पीलापन दिखाई दे, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

इसे भी पढ़ें: कान में कैंसर होने पर दिखते हैं ये 5 शुरुआती लक्षण, न करें नजरअंदाज

सोरायसिस (Psoriasis)

अगर आपको लंबे समय से पैर के तलवे में खुजली होती है, तो यह सोरायसिस की समस्या के कारण हो सकता है। यह एक ऑटोइम्यून बीमारी है, जो त्वचा की कोशिकाओं को प्रभावित करती है। सोरायसिस की समस्या में पैरों में खुजली, रैशेज और खुश्की महसूस हो सकती है। अगर आपको ऐसे लक्षण दिखाई दें, तो डॉक्टर से संपर्क करें।

Itchy-Feet

एक्जिमा (Eczema)

एक्जिमा के कारण भी पैर के तलवे में खुजली हो सकती है। एक्जिमा शरीर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकता है। इसके कारण पैरों में या पैरों के तलवों में छोटे लाल और खुजलीदार दाने हो जाते हैं। इससे बचने के लिए त्वचा को हाइड्रेटेड रखें और डॉक्टर की सलाह लेकर दवाइयों का सेवन करें।

कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस (Contact Dermatitis)

पैर के तलवे में खुजली होने का एक कारण कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस भी हो सकता है। इस बीमारी में तलवों में खुजलीदार दाने हो जाते हैं, जिसकी वजह से तलवों में सूजन, लालिमा और जलन महसूस हो सकती है। कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस की समस्या में तलवों में तेज खुजली होती है। अक्सर रबर या चमड़े के जूते पहनने के बाद कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस की समस्या हो सकती है। अगर आपको भी ऐसे लक्षण नजर आएं, तो किसी अच्छे डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लें। 

इसे भी पढ़ें: क्‍या पीठ का दर्द हो सकता है आने वाले हार्ट अटैक का संकेत? जानें डॉक्‍टर से

किडनी की बीमारी (Kidney Disease)

पैर के तलवों में खुजली की समस्या किडनी की बीमारी के कारण भी हो सकती है। जब किडनी ठीक तरह से काम नहीं करती है, तो खून फिल्टर नहीं हो पाता है। इसकी वजह से शरीर में यूरिया बढ़ने लगता है। अगर आपको हथेलियों में या पैरों के तलवों पर गंभीर खुजली हो, तो इसे नजरअंदाज ना करें। ये किडनी की बीमारी का संकेत हो सकता है। ऐसे लक्षण दिखने पर डॉक्टर को तुरंत दिखाएं।  

पैर के तलवों में खुजली की समस्या को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। कई बार कुछ शारीरिक समस्याओं के कारण यह समस्या हो सकती है। ऐसे में, आपको इस समस्या के इलाज के लिए डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Disclaimer