इरेक्टाइल डिस्फंक्शन क्या है और क्यों होता है? डॉक्टर से समझें कारण और इलाज

Erectile Dysfunction Causes: इरेक्टाइल डिसफंक्शन के कारण एक रिलेशनशिप काफी प्रभावित हो सकता है, साथ ही इससे पार्टनर प्रेगनेंट भी नहीं हो पाता है।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 06, 2022 19:07 IST
इरेक्टाइल डिस्फंक्शन क्या है और क्यों होता है? डॉक्टर से समझें कारण और इलाज

Erectile Dysfunction Causes In Hindi: पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन (स्तंभन दोष) के मामले काफी तेजी से बढ़ रही है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें पुरुषों में संभोग के  इरेक्शन प्राप्त न होने या उसे न बना पाए रखने की दिक्कत देखने को मिलती है। यह एक गंभीर स्थिति है, जो एक शादी-शुदा जोड़े के रिश्ते को खराब कर सकती है और उनके बीच अनबन का कारण बन सकती है। जब कोई पुरुष इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की चपेट में होता है, तो वह यौन इच्छा और इरेक्शन में कमी, इरेक्शन को बनाए रखने में कमी जैसी समस्याओं का सामना करता है। साथ ही इसके कारण पुरुष अपने पार्टनर को प्रेग्नेंट करने में भी असमर्थता का सामना कर सकते हैं। हालांकि अगर समय रहते इस तरह के लक्षणों को पहचानकर अगर डॉक्टर से सही उपचार लिया जाता है, तो इस समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है।

लेकिन क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि आखिर इरेक्टाइल डिसफंक्शन या स्तंभन दोष की समस्या होती क्यों है? या इसके पीछे कौन से कारण जिम्मेदार हो सकते हैं? मेयो क्लिनिक के अनुसार, इसके कई कारण हो सकते हैं कुछ मामलों में यह किसी गंभीर मेडिकल कंडीशन का संकेत भी हो सकता है। ओनलीमायहेल्थ (OnlymyHealth) की स्पेशल सीरीज 'बीमारी को समझें' में हम आपको आसान भाषा में किसी बीमारी और उसके कारण समझाते हैं। इरेक्टाइल डिसफंक्शन क्यों होता है, इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहें हैं।

Erectile Dysfunction Causes

इरेक्टाइल डिसफंक्शन क्यों होता है?

मेयो क्लिनिक के अनुसार, पुरुषों इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या तब होती है, जब किसी कारणवश उनके मस्तिष्क, हार्मोन, भावनात्मक, तंत्रिकाएं, मांसपेशियां और रक्त वाहिकाएं प्रभावित होती हैं या उन्हें नुकसान पहुंचता है। तनाव और मानसिक समस्याएं इसके लिए जिम्मेदार एक बड़ा कारण हैं। कुछ मामलों में मनोवैज्ञानिक के साथ ही शारीरिक समस्याएं इरेक्टाइल डिसफंक्शन का कारण बन सकती हैं या स्थिती को बदतर बना सकती हैं। यहां नीचे इसके कुछ कारणों के बारे में बताया गया है..

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन के लिए जिम्मेदार शारीरिक कारण

पुरुषों में इस स्थिति के लिए कई शारीरिक मेडिकल स्थितियों को जिम्मेदार माना जा सकता है। हृदय रोग, एथेरोस्क्लेरोसिस, हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, मोटापा, मेटाबोलिक सिंड्रोम, पार्किंसंस रोग, मल्टीपल स्क्लेरोसिस, नींद से जुड़े रोग, प्रोस्टेट कैंसर, सर्जरी, दवाओं का सेवन, टेस्टोस्टेरोन का कम स्तर कम होना आदि इसके कुछ आम कारण हैं।

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन के लिए जिम्मेदार मनोवैज्ञानिक कारण

मनोवैज्ञानिक कारणों में डिप्रेशन, तनाव और चिंता जैसी समस्याओं के कारण यह समस्या देखने को मिलती है।

इसे भी पढें: चर्म रोग क्यों होता है? डॉक्टर से समझें इसके कारण और इलाज

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन के अन्य कारण- erectile dysfunction causes

शरीर में पोषण की कमी, शराब का सेवन, फिजिकल एक्टिविटी या एक्सरसाइज न करना, खराब खानपान, जंक और प्रोसेस्ड फूड्स का अधिक सेवन आदि इसके कुछ आम कारण हैं, जिनके कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं।

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन से बचाव के उपाय- how to prevent erectile dysfunction tips

मेयो क्लीनिक के अनुसार इरेक्टाइल डिस्फंक्शन से बचाव के लिए आपको सबसे पहले अपनी जीवनशैली में सुधार करने की जरूरत है। स्वस्थ खानपान, नियमित एक्सरसाइज, मेडिकल कंडीशन और मनोवैज्ञानिक स्थितियों का प्रबंधन करके न सिर्फ आपको इससे बचाव में मदद मिलेगी, बल्कि इसके उपचार में भी मदद मिलेगी।

इसे भी पढें: पीलिया होने पर क्या-क्या दिक्कत होती है? डॉक्टर से जानें इनके बारे में

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का इलाज- Erectile Dysfunction Treatment

अगर आप यौन इच्छा में कमी, इरेक्शन प्राप्त करने और रोक पाने में असमर्थता जैसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। डॉक्टर आपको इलाज के लिए कुछ दवाओं के साथ ही जीवनशैली में कुछ बदलाव करने का सुझाव दे सकते हैं। इसके अलावा डॉक्टर इसके लिए जिम्मेदार मेडिकल और मनोचिकित्सक कारणों को ध्यान में रखते है हुए आपको उनके प्रबंधन में मदद करने के लिए उपचार प्रदान कर सकते हैं। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर आपकी स्थिति को ध्यान में रखते हुए वह आपको सर्जरी का सुझाव भी दे सकते हैं।

All Image Source: Freepik

Disclaimer