ठंड लगकर बुखार आने के क्या कारण हो सकते हैं?

Fever Comes After Cold in Hindi: ठंड लगने के बाद बुखार आना बेहद सामान्य होता है। जानें, ऐसा क्यों होता है?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 03, 2022 14:00 IST
ठंड लगकर बुखार आने के क्या कारण हो सकते हैं?

Fever Comes After Cold in Hindi: सर्दी के मौसम में ठंड लगना सामान्य होता है। ठंड वायरल इंफेक्शन या फिर मौसम की वजह से हो सकता है। लेकिन कई लोगों को किसी भी मौसम में ठंड लगने लगती है। सामान्य ठंड या सर्दी वायरल इंफेक्शन (Viral Infection in Hindi) की वजह से हो सकता है। इस स्थिति में नाक और गले में इंफेक्शन हो सकता है। ठंड लगने पर व्यक्ति को सुस्ती, थका हुआ महसूस हो सकता है। साथ ही सामान्य सर्दी के साथ नाक बहना, गले में खराश, आंखों से पानी निकलना, थकान लगना और छींक आने जैसे लक्षणों का अनुभव भी हो सकता है। इतना ही नहीं कुछ लोगों को ठंड के साथ या फिर बाद में बुखार (Thand Lagane ke Bad Bukhar Kyu aata Hai?) शुरू हो जाता है। ऐसे में अकसर लोगों के मन में सवाल आता है कि आखिर ठंड लगने के बाद बुखार क्यों आता है? (Why Fever Comes After Cold in Hindi)

ठंड लगकर बुखार क्यों आता है?- Why Fever Comes After Cold in Hindi

ठंड लगने के बाद बुखार (Fever in Hindi) आना कोई गंभीर समस्या नहीं होती है। ठंड लगने के बाद बुखार आना एक सामान्य शारीरिक प्रतिक्रिया होती है। दरअसल, जब मस्तिष्क किसी संक्रमण से लड़ने के लिए आंतरिक थर्मोस्टेट को एक उच्च सेट बिंदु पर स्थानांतरित करता है, तो शरीर का बाकी हिस्सा उस उच्च तापमान तक पहुंचने के लिए अतिरिक्त गर्मी उत्पन्न करने लगता है। इस स्थिति में शरीर का तापमान बढ़ जाता है। ऐसे में ठंड लगने के साथ ही कंपकंपी और बुखार (Fever After Cold in Hindi) भी होने लगता है।

इसे भी पढ़ें- बार-बार बुखार क्यों आता है? जानें इसके 3 कारण और बचाव के उपाय

fever after cold causes

ठंड और बुखार से बचने के लिए उपाय- How to Prevent from Cold and Fever in Hindi

सर्दी के मौसम में ठंड, सर्दी, जुकाम और बुखार अधिक परेशान करता है। ऐसे में आप कुछ उपायों को अपनाकर ठंड और बुखार से अपना बचाव कर सकते हैं। जानें, ठंड और बुखार से बचने के लिए कुछ खास उपाय-

  • सर्दी, जुकाम, ठंड और बुखार से बचने के लिए मास्क का उपयोग जरूर करें।
  • अपने आंखों, नाक और मुंह को छून से पहले हाथों को साबुन से जरूर धोएं।
  • खांसते, छींकते समय टिश्यू का इस्तेमाल करें।
  • खाना खाने से पहले हाथों को साबुन से धोएं। वायरल इंफेक्शन से बचने के लिए हाथों को बार-बार धोना बहुत जरूरी होता है।
  • किसी भी वस्तु का इस्तेमाल करने से पहले उसे सैनेटाइज जरूर करें। 

कभी-कभार ठंड लगना या बुखार आना सामान्य होता है, लेकिन अगर आपको बार-बार ठंड लगती है या फिर बुखार आता है, तो इस स्थिति को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। ठंड लगने और बुखार आने पर डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें।

Disclaimer