Doctor Verified

पैर हो जाते हैं सुन्न? जानें ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के 5 उपाय

Blood Circulation in Legs: पैरों में ब्लड सर्कुलेशन कम होने पर शरीर का संतुलन ब‍िगड़ सकता है इसल‍िए रक्‍त संचार बढ़ाने के उपाय जान लें।  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 22, 2022Updated at: Jul 22, 2022
पैर हो जाते हैं सुन्न? जानें ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के 5 उपाय

पैरों के जर‍िए पूरे शरीर को संतुलि‍त रखने में मदद म‍िलती है इसल‍िए पैरों का रक्‍त संचार यानी ब्‍लड सर्कुलेशन (blood circulation) सही होना जरूरी है। पैर में रक्‍त संचार कम होने के कारण पैरों में झुनझुनी, पैरों में सुन्नपन, चुभन जैसा दर्द, पैर की नसों में दर्द और मसल्‍स क्रैम्‍प्‍स आद‍ि लक्षण नजर आ सकते हैं। इन लक्षणों से बचने के ल‍िए आपको पैरों का रक्‍त संचार बढ़ाना होगा। पैरों के रक्‍त संचार में सुधार करने के ल‍िए आप कुछ आसान उपायों को अपना सकते हैं ज‍िनके बारे में हम आगे बात करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।   

increase salt intake 

1. नमक की मात्रा कम करें- Reduce Salt Intake 

पैरों में रक्‍त संचार बढ़ाने के ल‍िए नमक की मात्रा कम कर दें। शरीर में सोड‍ियम की मात्रा बढ़ने के कारण धमन‍ियों पर दबाव पड़ता है और ब्‍लड सर्कुलेशन ब‍िगड़ता है। आपको स्‍ट्रीट फूड, पैक्‍ड फूड का सेवन नहीं करना चाह‍िए। इनमें सोड‍ियम की मात्रा ज्‍यादा होती है। शरीर से नमक को बाहर न‍िकालने के ल‍िए आप पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करें। 

इसे भी पढ़ें- बार-बार पैर हो रहे हैं सुन्न? इन घरेलू उपायों से करें इसका इलाज 

2. रोजाना पैदल चलें- Walk Daily 

शरीर और पैरों में रक्‍त संचार बढ़ाने के ल‍िए आप रोजाना पैदल चलें। आपको 5 से 6 हजार कदम यानी 2 से 3 क‍िलोमीटर चलने से शुरुआत करनी चाह‍िए। धीरे-धीरे आप कदम बढ़ा सकते हैं। वॉक करने से ठीक पहले और बाद में कुछ भी खाने से बचें। शरीर के ल‍िए सुबह टहलना ज्‍यादा फायदेमंद माना जाता है।  

3. पोजीशन बदलते रहें- Change your Position 

पैरों में रक्‍त संचार बढ़ाने के ल‍िए एक ही पोजीशन में ज्‍यादा देर रहने की गलती न करें। ज्‍यादा देर बैठने या खड़े रहने के कारण रक्‍त एक जगह इकट्ठा हो जाता है। घंटे भर से ज्‍यादा एक ही मुद्रा में हैं, तो कुछ म‍िनट चलें। ऑफ‍िस में काम करते समय भी आपको एक ही पोजीशन में बैठे रहने से बचना चाह‍िए। अगर ट्रैवल कर रहे हैं, तो पैरों को सर्कुलर मोशन में घुमाएं। इससे पैरों का रक्‍त संचार बेहतर रहेगा।       

4. वजन कम करने के उपाय- Weight Loss Methods  

पैर में ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर करने के ल‍िए आपको वजन कम करना चाह‍िए। ज्‍यादा वजन के कारण भी पैर में रक्‍त संचार ब‍िगड़ सकता है। ज्‍यादा वजन के कारण पैर की नसों पर दबाव पड़ता है और दर्द महसूस होता है। वजन कम करने के उपाय की बात करें, तो अपनी डाइट में फाइबर र‍िच फूड्स को शाम‍िल करें। रोजाना वॉक, ब्र‍िस्‍क वॉक, कॉर्ड‍ियो कसरत और जॉग‍िंंग आद‍ि को अपने रूटीन में शाम‍िल करें।

5. सब्‍ज‍ियों का सेवन करें- Eat Vegetables 

शरीर और पैरों में रक्‍त संचार बेहतर करने के ल‍िए आप ताजी सब्‍ज‍ियों का सेवन करें। हरी पत्तेदार सब्जियां खाना ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करता है पर मॉनसून के दौरान पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से बचें। इस मौसम में हम अन्‍य मौसमी सब्‍ज‍ियां और फलों का सेवन कर सकते हैं। सब्‍ज‍ियों में आयरन की मात्रा अच्‍छी होती है। शरीर में आयरन बढ़ने से रेड ब्‍लड सेल्‍स बढ़ते हैं ज‍िससे रक्‍त संचार में सुधार हो सकता है। 

इन आसान ट‍िप्‍स को अपनाकर आप पैरों का रक्‍त संचार बढ़ा सकते हैं। खराब रक्‍त संचार के लक्षण नजर आने पर डॉक्‍टर से सलाह भी लेनी चाह‍िए। 

Disclaimer