Expert

रूट कैनाल गलत होने से बिगड़ा एक्ट्रेस स्वाति सतीश का चेहरा, जानें इस सर्जरी में कौन सी सावधानियां हैं जरूरी

एक्ट्रेस स्वाति सतीश की हाल ही में एक निजी अस्पताल में रूट कैनाल सर्जरी हुई थी। सर्जरी के तुरंत बाद उनके चेहने में सूजन आ गई है।

सम्‍पादकीय विभाग
अन्य़ बीमारियांWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jun 20, 2022Updated at: Jun 21, 2022
रूट कैनाल गलत होने से बिगड़ा एक्ट्रेस स्वाति सतीश का चेहरा, जानें इस सर्जरी में कौन सी सावधानियां हैं जरूरी

फिल्म, टीवी या ओटीटी प्लेटफॉर्म एक्ट्रेस के लिए उनका चेहरा और खूबसूरती सबसे ज्यादा मायने रखती है। अगर किसी कारण चेहरे की खूबसूरती पर एक भी दाग लगता है तो उनके करियर पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। कई बार स्टार्स खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए सर्जरी तक का सहारा लेते हैं। लेकिन एक एक्ट्रेस को सर्जरी करवाना महंगा पड़ गया है। कन्नड़ ऐक्ट्रेस स्वाति सतीश का रूट कैनाल सर्जरी के बाद चेहरा बिगड़ गया है। इस सर्जरी के बाद स्वाति की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं, जिनमें उनके चेहरे पर सूजन आसानी से देखा जी सकती है। तस्वीरों में स्वाति को पहचानना मुश्किल हो गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रूट कैनाल सर्जरी के बाद स्वाति सतीश को हल्का दर्द महसूस और चेहरे में सूजन आ गई। डॉक्टर ने स्वाति से कहा कि ये कुछ घंटों की बात है जल्द ही सब कुछ नॉर्मल हो जाएगा। हालांकि 3 हफ्ते बाद भी स्वाति की हालत जस की तस बनी हुई है। स्वाति की इस हालात के बाद यह जानना बहुत जरूरी है कि रूट कैनाल सर्जरी क्या है और इसको करवाते वक्त आपको क्या सावधानियां बरतने की जरूरत होती है।

रूट कैनाल सर्जरी क्या है?

दिल्ली स्थित संतोष डेंटल कॉलेज में प्रैक्टिस कर रहीं डॉ युक्ता श्रीवास्तव का कहना है कि रूट कैनाल ट्रीटमेंट एक डेंटल ट्रीटमेंट है। सड़न, कीड़े लगने की स्थिति में दांतों को बचाने के लिए डेंटिस्ट इस सर्जरी का सहारा लेते हैं। रूट कैनाल सर्जरी के दौरान डेंटिस्ट जबड़े की नसे और संक्रमित हुए गूदे को जड़ से हटा देते हैं। इसके बाद दांतों को क्लीन किया जाता है और उस हिस्से पर दूसरा दांत लगाया जाता है या फिर उस हिस्से पर सील कर दिया जाता है।

रूट कैनाल कब किया जाता है?

डॉ युक्ता श्रीवास्तव  के मुताबिक रूट कैनाल सर्जरी उस स्थिति में की जाती है जब सड़न या कैविटी दांतों की जड़ तक पहुंच गई हो। कुछ स्थितियों में रूट कैनाल सर्जरी में थोड़ा दर्द होता है और यह एक या दो दिनों तक बना रहता है। इससे दांतों को कैविटी से काफी हद तक बचाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ेंः पिज्जा-बर्गर जैसे जंक फूड्स खराब करते हैं बच्चों के दांत, डॉक्टर से जानें बच्चों के लिए ओरल हेल्थ टिप्स

रूट कैनाल करवाते वक्त सावधानियां

- रूट कैनाल सर्जरी करवाते वक्त अक्सर लोगों को दर्द सहन पड़ता है। मरीज इस दर्द को महसूस न कर पाए इसके लिए डेंस्टिस्ट उन्हें एनेस्थीसिया देते हैं। एक आंकड़े के मुताबिक 10 में से 9 मरीजों में रूट कैनाल सर्जरी के बाद दांतों की सड़न 10 साल तक रोकी जा सकती है।

- रूट कैनाल करवाते वक्त ध्यान दें कि डेंटिस्ट आपको दर्द महसूस न करवाने के लिए एनेस्थीसिया के बजाय सेलिसिलिक एसिड न दे दें।

- रूट कैनाल सर्जरी के बाद दांतों की देखभाल और भी ज्यादा जरूरी हो जाती है। आम तौर पर एक या दो सीटिंग में डेंटिस्ट रूट कैनाल सर्जरी का इलाज कर देते हैं।

- रूट कैनाल सर्जरी के बाद खाने में ऐसी चीजों का इस्तेमाल बिल्कुल न करें जो चबाने में मुश्किल हो।

- चाय, कॉफी जैसी गर्म चीजों का सेवन करने की बजाय, जूस, शिकंजी जैसे ठंडे पदार्थों को लें।

- मुंह की स्वच्छता को बनाए रखने के लिए दिन में दो बार ब्रश करें।

- अगर धूम्रपान या शराब का सेवन करते हैं तो इसे बंद कर दें।

- अपने आहार में मीठा और तला हुआ बिल्कुल न खाएं।

- मुंह तो धोने के लिए सॉफ्ट ब्रिसल वाले टूथब्रश का इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ेंः दांत में दर्द के हो सकते हैं ये 5 कारण, जानें इससे छुटकारा पाने के उपाय

किस उम्र में करवाया जाता है रूट कैनाल

रूट कैनाल करवाने के लिए कोई उम्र निर्धारित नहीं है। आमतौर चॉकलेट या मीठाखाने के कारण बच्चों को भी दांतों में तकलीफ होती है और उन्हें रूट कैनाल करवाना पड़ सकता है।

रूट कैनाल सर्जरी को करवाने के बाद ध्यान दें कि जब आपको डेंटिस्ट बुलाए तो उसके पास जाएं और दांतों से जुड़े सभी मेडिकल ट्रीटमेंट लें। रूट कैनाल सर्जरी के बाद आपको चेहरे में सूजन, दांतों में दर्द जैसी परेशानी होती है तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। 

Disclaimer