नारियल की चाय पीने से कम होता है वजन और बढ़ती है इम्यूनिटी, जानें इसे बनाने का तरीका और अन्य फायदे

नारियल की चाय पीने से वजन कम करने और इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदा मिलता है, जानें इसके अन्य फायदे और आसानी से बनाने का तरीका।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 25, 2022Updated at: Apr 25, 2022
नारियल की चाय पीने से कम होता है वजन और बढ़ती है इम्यूनिटी, जानें इसे बनाने का तरीका और अन्य फायदे

चाय एक ऐसा पेय है जिसे युवा से लेकर बुजुर्ग तक सभी पसंद करते हैं। आमतौर पर लोग चायपत्ती से बनी चाय या ग्रीन टी का सेवन करते हैं। दूध वाली चाय को सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक भी माना जाता है। ज्यादा चाय पीने से आपको पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। आज हम आपको एक ऐसी चाय के बारे में बताने जा रहे हैं जो न सिर्फ पीने में बहुत स्वादिष्ट है बल्कि इसका सेवन सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। आप नारियल खाने और इसका पानी पीने के फायदे के बारे में जरूर जानते होंगे लेकिन क्या आपको नारियल की चाय पीने के फायदे के बारे में पता है? ज्यादातर लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं है। नारियल की चाय को कोकोनट टी (Coconut Tea) भी कहा जाता है। आपको सेहत के प्रति जागरूक करने और हेल्दी रखने के लिए Onlymyhealth समय-समय पर सेहत और खानपान से जुड़े टिप्स शेयर करता है। इस महीने हम अपने Campaign ‘focus of the month’ में Healthy Living विषय से जुड़ी जरूरी जानकारियां और टिप्स आपसे साझा कर रहे हैं। इसी के मद्देनजर आज हम आपको सेहत को बेहतर बनाने और वजन कम करने के साथ शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में नारियल की चाय के बारे में बताएंगे। आइये जानते हैं नारियल की चाय पीने के फायदे और इसे बनाने के बारे में।

नारियल की चाय पीने के फायदे (Coconut Tea Health Benefits in Hindi)

नारियल की चाय बेहद स्वादिष्ट और सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है। इसमें सेहत के लिए फायदेमंद लॉरिक एसिड, आयरन, विटामिन सी, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। नारियल की चाय के फायदे और इसके स्वाद की वजह से आज इसे दुनियाभर में बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है। अगर आप भी सही ढंग से नारियल की चाय का सेवन करते हैं तो आपको ये फायदे मिल सकते हैं।

Coconut-Tea-Benefits

इसे भी पढ़ें : गर्मियों में रोज नारियल पानी पीने से सेहत को मिलेंगे ये 7 फायदे, कई बीमारियां रहेंगी दूर

1. वजन कम करने में फायदेमंद

नारियल की चाय वजन कम करने के लिए बहुत उपयोगी मानी जाती है। नारियल की चाय में मौजूद गुण फैट को कम करने का काम करते हैं। इसमें कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है और पानी की मात्रा ज्यादा होती है। शरीर में मौजूद निष्क्रिय फैट को कम करने के लिए इसका सेवन बहुत उपयोगी माना जाता है। वजन कम करने के लिए नारियल की चाय का सेवन आप रोजाना कर सकते हैं।

2. स्किन के लिए बहुत उपयोगी

नारियल का सेवन स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद गुण स्किन को बेहतर बनाने और स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने का काम करते हैं। नारियल की चाय में मौजूद फैट और एंटीऑक्सीडेंट गुण स्किन को बेहतर बनाने का काम करते हैं। इसमें विटामिन सी की भी प्रचुर मात्रा होती है जो स्किन की कई समस्याओं को दूर करने में उपयोगी है। 

इसे भी पढ़ें : रात को सोने से पहले कच्चा नारियल खाने से आपको मिल सकते हैं ये 5 फायदे

Coconut-Tea-Benefits

3. इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी कमजोर होने से आप इन्फेक्शन और बीमारियों की चपेट में जल्दी आते हैं। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए नारियल की चाय पीना बहुत फायदेमंद होता है। नारियल की चाय में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा होती है जो शरीर कि इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं। 

4. दिल से जुड़ी समस्याओं में फायदेमंद

आज के समय में खानपान और लाइफस्टाइल में गड़बड़ी की वजह से लोगों में दिल से जुड़ी बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं। हार्ट को हेल्दी रखने और बीमारियों से बचाने के लिए नारियल की चाय का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। नारियल में मौजूद एचडीएल कोलेस्ट्रॉल और लॉरिक एसिड आपको हाई ब्लड प्रेशर और कोरोनरी डिजीज से बचाने का काम करते हैं। कई शोध और अध्ययन भी इस बात की पुष्टि कर चुके हैं।

5. मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में उपयोगी

नारियल की चाय पीने से आपका चयापचय दुरुस्त रहता है। मेटाबॉलिज्म या चयापचय गड़बड़ होने की वजह से आपको कई समस्याएं हो सकती हैं। इसकी वजह से आपका वजन भी तेजी से बढ़ सकता है। मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए नारियल की चाय पीना फायदेमंद होता है। 

नारियल की चाय बनाने का तरीका (Coconut Tea Recipe in Hindi)

आवश्यक सामग्री

साफ पानी - 3 कप

कोकोनट मिल्क - 1 कप

हैवी क्रीम - आधा कप

ग्रीन टी - 2 बैग

ब्राउन शुगर - 1 चम्मच

  • नारियल की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी को उबाल लें।
  • इसके बाद उबलते पानी में ग्रीन टी बैग्स डाल दें।
  • अब इसमें नारियल का दूध मिलाएं और हैवी क्रीम मिलाएं।
  • अब इसे अच्छी तरह से मिलाएं और टी बैग्स निकाल दें।
  • स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें ब्राउन शुगर मिला सकते हैं।
  • अब आपकी चाय बनकर तैयार है।

आप वजन कम करने और शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोजाना इस चाय का सेवन कर सकते हैं। अगर आप डायबिटीज की समस्या या खानपान से जुड़ी किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(All Image Source - Freepik.com) 

Disclaimer