सर्दी-जुकाम का रामबाण इलाज है लौंग की चाय, जानें इसे रोज पीने के अन्य फायदे

सेहत के लिए लौंग की चाय काफी फायदेमंद होती है। आइए जानते हैं लौंग की चाय पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका क्या है -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 12, 2022 08:00 IST
सर्दी-जुकाम का रामबाण इलाज है लौंग की चाय, जानें इसे रोज पीने के अन्य फायदे

सर्दियों में जुकाम-खांसी की समस्या से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। दरअसल, सर्दियों में शरीर की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है, जिसके कारण बीमारियों का खतरा अधिक बढ़ जाता है। ऐसे में, सर्दियों के मौसम ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जिससे शरीर को गर्माहट मिल सके। अधिकतर लोग सर्दियों के मौसम में चाय का सेवन करते हैं। आपने अदरक और इलायची की चाय तो जरूर पी होगी? लेकिन, क्या आपने कभी लौंग की चाय पी है? जी हां, किचन में मसाले के तौर पर इस्तेमाल होने वाले लौंग से बनी चाय सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। आयुर्वेद के अनुसार, लौंग कई बीमारियों के इलाज में फायदेमंद होता है। लौंग में मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-वायरल और एनाल्जेसिक गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं। लौंग की चाय पीने से सर्दी-खांसी, जुकाम, कफ, बुखार और इंफेक्शन की समस्या दूर होती है। रोजाना लौंग की चाय पीने से सेहत को कई अन्य फायदे भी मिलते हैं। आइए जानते हैं लौंग की चाय पीने के फायदे -

सर्दियों में लौंग की चाय पीने के फायदे - Clove Tea Health Benefits During Winters In Hindi 

इम्यूनिटी मजबूत होती है

सर्दियों में लौंग की चाय पीने से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है। दरअसल, लौंग में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं। रोजाना लौंग की चाय पीने से बीमारियों और संक्रमण से बचाव होता है। 

इसे भी पढ़ें: शरीफा के पत्तों की चाय पीने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, जानें बनाने का तरीका

सर्दी-खांसी का रामबाण इलाज 

सर्दियों में लोग खांसी-जुकाम की समस्या से सबसे ज्यादा परेशान रहते हैं। ऐसे में, लौंग की चाय पीना बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल, लौंग में एंटी-वायरल, एंटीमाइक्रोबियल और एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं, जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। लौंग की चाय पीने से सर्दी- जुकाम और खांसी को दूर करने में मदद मिलती है। 

Clove-Tea

दांत के दर्द से छुटकारा

लौंग की चाय पीने से दांत के दर्द में काफी आराम मिलता है। लौंग में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो दांत के दर्द को दूर करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही, लौंग की चाय पीने से मुंह की बदबू और पायरिया की समस्या दूर होती है। अगर आप दांत या मसूड़ों में दर्द और सूजन की समस्या से परेशान हैं, तो लौंग की चाय का सेवन करें। 

साइनस से राहत दिलाए

सर्दियों में साइनस और छाती में कफ जमने की समस्या काफी बढ़ जाती है। लौंग की चाय पीने से साइनस और कफ की समस्या में काफी आराम मिलता है। रोजाना लौंग की चाय पीने से छाती में जमा कफ बाहर निकलता है, जिससे साइनस और अस्थमा जैसी समस्याओं से काफी राहत मिलती है। 

पाचन दुरुस्त रहता है

लौंग की चाय पीने से पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है। रोजाना एक कप लौंग की चाय पीने से पाचन क्रिया सुचारु रूप से काम करती है। पेट में गैस, अपच और कब्ज जैसी समस्याओं में लौंग की चाय का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। लौंग की चाय पीने से खाना पचाने में मदद मिलती है और एसिडिटी की समस्या भी दूर होती है। 

कैसे बनाएं लौंग की चाय? - How To Make Clove Tea In Hindi

सामग्री 

  • 1 चम्मच साबुत लौंग
  • 1 एक पानी

तरीका

  • लौंग की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में एक पानी डालकर गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। 
  • फिर इसमें 4-5 लौंग डालें और 5 से 7 मिनट तक पकने दें। 
  • इसके बाद गैस को बंद कर दें और पानी को छान लें। 
  • आप लौंग की चाय में एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। 

Clove Tea Health Benefits During Winters In Hindi: सर्दियों में रोजाना लौंग की चाय पीने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं। सर्दी-खांसी, जुकाम में लौंग की चाय रामबाण इलाज है। लेकिन, लौंग की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

Disclaimer