लौंग और इलायची एक साथ खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे

Laung aur Elaichi Khane ke Fayde: लौंग और इलायची को एक साथ लेना काफी फायदेमंद हो सकता है। जानें इन्हें खाने का तरीका-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Aug 10, 2022Updated at: Aug 12, 2022
लौंग और इलायची एक साथ खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे

Clove and Cardamon Benefits in Hindi: लौंग और इलायची का उपयोग अधिकतर भारतीय घरों में मसाले के तौर पर किया जाता है। ये दोनों खाने का स्वाद बढ़ाते हैं, साथ ही पोषक तत्वों को भी बढ़ाते हैं। लौंग में मैंगनीज, विटामिन के, पोटेशियम, बीटा कैरोटीन और प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा लौंग में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भी होता है। लौंग की तरह ही इलायची में भी मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी-6, प्रोटीन, फाइबर, रिबोफाल्विन और नियासिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। अगर आप लौंग और इलायची दोनों को एक साथ मिलाकर लेते हैं, तो इससे आपको कई लाभ मिल सकते हैं।

boost immunity

1. इम्यूनिटी बढ़ाए

लौंग और इलायची का सेवन करने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी तेज होती है। अगर आप बार-बार बीमार पड़ जाते हैं, तो ऐसे में आप लौंग और इलायची का एक साथ सेवन कर सकते हैं। लौंग और इलायची में मौजूद पोषक तत्व शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाते हैं, शरीर को खांसी-जुकाम जैसी समस्याओं से लड़ने के लिए तैयार करते हैं।

2. पाचन तंत्र ठीक करे

खराब खान-पान की वजह से अधिकतर लोगों को पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में आप अपने पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए लौंग और इलायची का सेवन कर सकते हैं। लौंग पर इलायची एक साथ लेने से गैस और अपच से छुटकारा मिल सकता है। 

इसे भी पढ़ें- दालचीनी और जायफल एक साथ लेने से सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे, ऐसे करें सेवन

3. कब्ज से छुटकारा दिलाए

जब पाचन सही से काम नहीं करता है, तो कब्ज बनने लगती है। ऐसे में पेट में दर्द, मल त्याग में परेशानी होने लगती है। अगर आपको भी अकसर ही कब्ज रहती है, तो लौंग और इलायची का सेवन कर सकते हैं। लौंग और इलायची भोजन को पचाने में मदद करते हैं। इससे मल नरम बनता है और आसानी से निकल जाता है। रोजाना रात को सोते समय लौंग और इलायची लेने से सुबह आसानी से पेट साफ हो सकता है।

cloves for constipation

4. टॉक्सिंस निकाले

समय-समय पर बॉडी को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी होता है। बॉडी को डिटॉक्स करने से लिवर, किडनी या आंतों में जमा गंदगी आसानी से निकल जाती है। लौंग और इलायची बॉडी को डिटॉक्स करने में असरदार हो सकते हैं। लौंग शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में सहायक हो सकता है।

5. मुंह की दुर्गंध दूर करे

लौंग और इलायची मुंह की दुर्गंध दूर करने में भी असरदार साबित हो सकता है। इलायची मुंह की दुर्गंध दूर करता है। साथ ही कैविटीज से भी छुटकारा दिलाता है। लौंग और इलायची खाने से उल्टी और जी मिचलाने की समस्या से भी राहत मिल सकती है।

लौंग और इलायची खाने के तरीके

  • लौंग और इलायची का सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं।
  • आप लौंग और इलायची की चाय बनाकर पी सकते हैं।
  • लौंग और इलायची का पानी भी पिया जा सकता है। इसके लिए रातभर एक गिलास पानी में लौंग और इलायची भिगोकर रख दें। सुबह इस पानी को पी लें।
  • इसके अलावा लौंग और इलायची का पाउडर के रूप में भी सेवन किया जा सकता है। आप इस पाउडर को रात को सोते समय ले सकते हैं।

आप भी लौंग और इलायची को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। लौंग और इलायची एक साथ लेने से आपकी कई स्वास्थ्य समस्याएं दूर हो सकती हैं। लेकिन लौंग की तासीर बेहद गर्म होती है, ऐसे में अगर आपके शरीर की प्रकृति पित्त है, तो डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करना चाहिए।

Disclaimer