Doctor Verified

गर्मी के कारण बच्चों को खुजली हो तो क्या करें? एक्‍सपर्ट से जानें 5 आसान उपाय

बच्‍चों में खुजली की समस्‍या होने पर आपको कुछ आसान घरेलू उपाय अपनाने चाह‍िए 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 06, 2022Updated at: May 06, 2022
गर्मी के कारण बच्चों को खुजली हो तो क्या करें? एक्‍सपर्ट से जानें 5 आसान उपाय

छोटे बच्‍चों में खुजली की समस्‍या कई कारणों से हो सकती है, कई बार संक्रमण के चलते, फूड एलर्जी के कारण, मौसमी बीमार‍ियों के कारण, या वायरल व बैक्‍टीर‍ियल इंफेक्‍शन के कारण बच्‍चों में इंफेक्‍शन की समस्‍या हो सकती है। अगर बच्‍चे की उम्र 6 माह या उससे कम है तो कोई उपाय अपनाने से पहले डॉक्‍टर से संपर्क करें वहीं छोटे या कम इंफेक्‍शन के ल‍िए आप कुछ आसान नुस्‍खों की मदद ले सकते हैं। छोटे बच्‍चों में खुजली की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप नीचे बताए कुछ आसान उपाय अपना सकते हैं। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की।  

itching treatment

1. मेथी दाने का इस्‍तेमाल (Use fenugreek seeds)

मेथी दाने का इस्‍त्तेमाल आप खुजली को दूर करने के ल‍िए कर सकते हैं। मेथी दाने को आप पानी में भ‍िगोकर रखें, पानी के साथ आप पीसकर एक गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। एक्‍ज‍िमा की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए भी आप मेथी दाने का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।सूजन की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए भी मेथी दाने का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। मेथी दाने में आप एलोवेरा म‍िलाकर उसे खुजली वाले ह‍िस्‍से में लगा लें। उसके आधे घंटे बाद आप पेस्‍ट को क्‍लीन कर लें।

इसे भी पढ़ें- किस मौसम में बढ़ता है पित्त? जानें पित्त बढ़ने से होने वाली समस्याएं, कारण और बचाव के उपाय

2. खुजली की समस्‍या दूर करे ओटमील (Use oatmeal to cure itching)

खुजली की समस्‍या दूर करने के ल‍िए आप ओटमील का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ओटमील को एलर्जी में भी इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। आपको ओटमील को भ‍िगोकर उसका पेस्‍ट तैयार करना है और उसमें एलोवेरा जेल म‍िलाना है। उसके बाद आप उस पेस्‍ट को खुजली वाले ह‍िस्‍से में लगाकर छोड़ दें, अब 20 म‍िनट बाद उस जगह को साफ पानी को से धो दें, अगर बच्‍चे को हल्‍दी सूट करती है तो आप उसमें हल्‍दी भी म‍िला सकते हैं।    

3. ति‍ल के तेल का इस्‍तेमाल करें (Use sesame oil)

अगर आपके बच्‍चे को खुजली की समस्‍या है तो आप उसे दूर करने के ल‍िए त‍िल के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। त‍िल के तेल का इस्‍तेमाल करने के ल‍िए आप हल्‍के हाथों से खुजली वाले ह‍िस्‍से में माल‍िश करें, ति‍ल के तेल की माल‍िश आप हल्‍के हाथ से करें और माल‍िश करने के से पहले हाथों को अच्‍छी तरह से धो लें क्‍योंक‍ि अगर इंफेक्‍शन के कारण खुजली की समस्‍या हो रही है तो इंफेक्‍शन फैल भी सकता है। 

4. नार‍ियल तेल का इस्‍तेमाल करें (Use coconut oil)

coconut oil

अगर आपको खुजली की समस्‍या है तो आप नार‍ियल के तेल का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। नार‍ियल के तेल का इस्‍तेमाल, कई तरह के इंफेक्‍शन को दूर करने के ल‍िए क‍िया जाता है। अगर बच्‍चे को खुजली हो रही है तो भी आप नार‍ियल के तेल का यूज कर सकते हैं। नार‍ियल के तेल को आप रूई में डुबोकर उस जगह पर लगाएं जहां बच्‍चे को खुजली हो रही है, इससे खुजली दूर होगी और आपका बच्‍चा इंफेक्‍शन से बच जाएगा।  

इसे भी पढ़ें- हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है हल्दी, जानें कैसे करती है बीपी कंट्रोल   

5. खुजली दूर करे तुलसी (Use tulsi to cure itching)

खुजली की समस्‍या होने पर आप तुलसी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। तुलसी में एंटी-बैक्‍टीर‍ियल और एंटी-माइक्रोब‍ियल गुण होते हैं ज‍िसकी मदद से आप आसानी से बच्‍चों में खुजली की समस्‍या को दूर कर सकते हैं। खुजली की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आपको तुलसी के पत्‍ते को पानी में उबलाना है, पानी को उबालने के बाद आप उस पानी को ठंडा कर लें और छानकर बच्‍चे को उससे नहला लें, इससे इंफेक्शन भी दूर होगा और खुजली की समस्‍या भी दूर हो जाएगी।  

खुजली की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप ये आसान उपायों का इस्‍तेमाल कर सकते हैंं। इन उपायों को बच्‍चों पर आजमाने से पहले ये जान लें क‍ि बच्‍चे को क‍िसी इंग्रीड‍िएंट से एलर्जी न हो।   

Disclaimer