मेथी के फायदे और नुकसान: जानें मेथी के दाने आपकी सेहत के लिए कितने फायदेमंद हैं

मेथी के बीज का सेवन करने से कई परेशानियां दूर होती हैं। नियमित रूप से इसका सेवन मोटापे से लेकर पेट से जुड़ी अन्य परेशानी को दूर कर सकता है।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Mar 23, 2022Updated at: Mar 23, 2022
मेथी के फायदे और नुकसान: जानें मेथी के दाने आपकी सेहत के लिए कितने फायदेमंद हैं

लगभग हर भारतीय किचन में मेथी के दानें आसानी से मिल जाते हैं। यह एक ऐसा मसाला है, जिसमें कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं। आयुर्वेद की कई औषधि में मेथी के दानों का इस्तेमाल किया जाता है। गर्भवती महिला हो या फिर झड़ते बालों की परेशानी, हर एक समस्या को दूर करने में मेथी के दानों का इस्तेमाल किया जा सकता है। आज हम इस लेख में मेथी के बीजों के फायदों के बारे में जानेंगे। आइए जानते हैं मेथी के बीजों से सेहत को होने वाले फायदे -

मेथी दानों के फायदे और नुकसान ( fenugreek Seeds Benefits and Side Effects )

मेथी के बीजों से स्वास्थ्य को कई फायदे होते हैं। इससे झड़ते बालों की परेशानी दूर हो सकती है। साथ ही यह मोटापा कम करने में भी लाभकारी हो सकता है। 

कान बहने की परेशानी करे कम

कान बहने की परेशानी को रोकने के लिए मेथी के दानों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए मेथी के बीजों को दूध के साथ अच्छी तरह से पीस लें। अब इसे छानकर लें। इसके बाद इसे हल्का सा गुनगुन कर लें। अब इस दूध की कुछ बूंदों को अपने कान में डालें। इससे कान बहने की परेशानी दूर हो सकती है।

इसे भी पढ़ें - बवासीर में बहुत फायदेमंद है मेथी दाना, जानें किन समस्याओं को करता है दूर और कैसे करें इस्तेमाल

दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद 

मेथी का दाना एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर कर सकता है। साथ ही इसमें घुलनशील फाइबर होते हैं, जो दिल की बीमारियों होने के खतरे को कम करने में लाभकारी हैं। दिल को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना मेथी के दानं से तैयार काढ़ा पिएं। इसके साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी लाभकारी होता है। मेथी के दानों का चूर्ण खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में प्रभावी है। 

कब्ज के करे इलाज 

कब्ज की परेशानियों को दूर करने के लिए मेथी के दानों का सेवन किया जा सकता है। इसमें मौजू फाइबर मल को सॉफ्ट करता है, जो मल त्यागने में लाभकारी हो सकता है। इसके अलावा मेथी का सेवन करने से गैस, अपच, पेट दर्द, पेट फूलना, कमर दर्द जैसी परेशानी भी दूर हो सकती है। इसका सेवन करने के लिए मेथी और अजवाइन को मिक्स करके भुन लें। रोजाना गर्म पानी के साथ इसका सेवन करने से पेट से संबंधित परेशानी दूर हो सकती है।

गर्भवती महिलाओं के लिए लाभकारी

मेथी के बीजों का सेवन करने से गर्भवती महिलाओं को भी काफी लाभ पहुंचता है। साथ ही यह ब्रेस्ट मिल्क के उत्पादन में भी बढ़ावा कर सकता है। इसलिए कई महिलाओं को डिलीवरी के बाद मेथी के दानों से तैयार लड्डू खाने की सलाह दी जाती है। 

पीरियड्स की परेशानी करे दूर

मेथी के बीजों का सेवन करने से  पीरियड्स में होने वाली समस्याएं दूर हो सकती हैं। यह मासिक धर्म के दौरान होने वाली समस्याएं जैसे - पेट में दर्द, ऐंठन, ब्लीडिंग इत्यादि को दूर करने में लाभकारी हो सकता है। दरअसल, मेथी के दानों में एस्ट्रोजेन गुण पाए जाते हैं, जो पीरियड्स से जुड़ी परेशानियों को दूर कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - मेथी और शहद के फायदे: इन 6 समस्याओं को दूर करे मेथी और शहद का मिश्रण

मेथी दानों के नुकसान - (Side Effects of fenugreek Seeds )

मेथी दानों का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर को कई नुकसान भी हो सकते हैं। इसलिए कोशिश करें कि इसका सेवन कम मात्रा में करें। 

  • पेट से जुड़ी परेशानी जैसे- खट्टी डकार, गैस इत्यादि।
  • स्किन पर एलर्जी होने की संभावना
  • लो ब्लड प्रेशर की परेशानी इत्यादि।

मेथी के बीजों का सेवन करने से शरीर को कई फायदे होते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से आपको कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। इसलिए सीमित मात्रा में इसका सेवन करें। वहीं, अगर आप पहले से किसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो डॉक्टर की सलाह लेकर ही इसका सेवन करें।

Disclaimer