बवासीर में बहुत फायदेमंद है मेथी दाना, जानें किन समस्याओं को करता है दूर और कैसे करें इस्तेमाल

बवासीर की समस्याओं को दूर करने के लिए मेथी के दानों का सेवन करना लाभकारी हो सकता है। आइए जानते हैं इस्तेमाल का तरीका-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Mar 21, 2022Updated at: Mar 21, 2022
बवासीर में बहुत फायदेमंद है मेथी दाना, जानें किन समस्याओं को करता है दूर और कैसे करें इस्तेमाल

मेथी का दाना (Fenugreek in Hindi) लगभग हर भारतीय घरों में मौजूद होता है। इसके इस्तेमाल से न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाया जा सकता है, बल्कि यह शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद फोलिक एसिड, जिंक, कॉपर, नियासिव, कैरोटीन इत्यादि शरीर को कई बीमारियों से दूर रखता है। बवासीर की परेशानियों को दूर करने के लिए भी मेथी के दानों का इस्तेमाल किया जा सकता है। मेथी के दानों में मौजूद गुण बवासीर के दौरान होने वाले दर्द और ऐंठन से राहत दिला सकता है। साथ ही यह बवासीर के घाव को सुखाने (मेथी से बवासीर का इलाज) में भी असरदार है। आज हम इस लेख में बवासीर के लिए मेथी दानों के इस्तेमाल और उसके फायदों के बारे ( Is Fenugreek Seeds Good for Piles) में बताएंगे। 

बवासीर के लिए मेथी के फायदे ( Benefits of fenugreek for piles )

बवासीर की परेशानी से राहत पाने के लिए मेथी के बीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल आप बवासीर में कई तरीकों ( fenugreek seeds for hemorrhoids ) से कर सकते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं इस बारे में -

इसे भी पढ़ें - मेथी और शहद के फायदे: इन 6 समस्याओं को दूर करे मेथी और शहद का मिश्रण

भिगोकर खाएं

बवासीर की परेशानी को दूर करने के लिए मेथी के दानों (is methi seeds good for piles) का सेवन भिगोकर किया जा सकता है। इसमें मौजूद फाइबर मल त्यागने की परेशानी को दूर करती है। साथ ही बवासीर की अन्य समस्याएं दूर करने में प्रभावी है। इसका सेवन करने के लिए रात में सोने से पहले 2 चम्मच मेथी के दानों को भिगोने के लिए रख दें। इसके बाद सुबह उठकर खाली पेट इस भिगोए हुए मेथी को चबाकर खाएं। सुबह इस तरह मेथी के दानों का सेवन करने से बवासीर की परेशानी कुछ ही दिनों में कम हो सकती है।

सोया के साथ पीसकर करें इस्तेमाल

बवासीर की समस्याओं को दूर करने के लिए मेथी के दानों का सेवन आप सोया के साथ पीसकर भी कर सकते हैं। इसके लिए 5-5 सोया और मेथी के दानों को लें।  इन दानों को एक साथ मिलाकर इसे पीस लें। अब इसे पानी के साथ घोलकर सुबह-शाम इसका सेवन करें। इससे बवासीर की परेशानी दूर हो सकती है। स्वाद बदलने के लिए आप इसमें शहद या फिर थोड़े से गुड़ को भी घोल सकते हैं। इससे मल त्यागने के दौरान होने वाले दर्द और जलन से आराम मिलेगा। साथ ही मल को सॉफ्ट करने में असरदार हो सकता है। 

घाव सुखाने के लिए करें इस्तेमाल

घाव को सुखाने के लिए भी मेथी का दाना काफी प्रभावी हो सकता है। इसके लिए मेथी के दानों को अच्छी तरह से पीस लें। अब इसे अपने प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। कुछ दिनों तक इस पेस्ट को लगाने से बवासीर की परेशानी कम होती है। साथ ही घाव सुखाने के लिए भी यह पेस्ट काफी फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको ज्यादा परेशानी हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 

इसे भी पढ़ें - मोटापा, गैस और कब्ज जैसी कई समस्याओं को दूर करता है मेथी और अजवाइन का मिश्रण, जानें सेवन का तरीका

मेथी दानों के अन्य फायदे

मेथी का दाना न सिर्फ बवासीर की परेशानी को दूर करने में लाभकारी होता है, बल्कि यह कई अन्य परेशानियों को दूर करने के लिए भी लाभकारी ( What happens if you take fenugreek everyday? ) है। जैसे-

ब्लड प्रेशर - ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करने के लिए भी आप मेथी के दानों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए मेथी पाउडर को गर्म पानी के साथ फांकें। इससे ब्लड प्रेशर की परेशानी दूर हो सकती है। 

अर्थराइटिस से आराम - गठिया के दौरान होने वाली परेशानी को कम करने के लिए मेथी दानों का सेवन किया जा सकता है। मेथी दानों का सेवन गठिया के दौरान होने वाली सूजन से राहत मिल सकती है। साथ ही दर्द को कम करने में प्रभावी है।

भूख बढ़ाए - नियमित रूप से अंकुरित मेथी के दानों का सेवन करने से भूख बढ़ती है। साथ ही यह पाचन क्रिया को बेहतर करने में असरदार हो सकता है। 

मेथी का दाना बवासीर की परेशानी को कम करने में लाभकारी हो सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी परेशानी ज्यादा बढ़ रही है, तो डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करें। वहीं, बिना डॉक्टरी सलाह के किसी भी डाइट प्लान को फॉलो न करें।

 

 

 

 

 

 

Disclaimer