Doctor Verified

सेहत के लिए फायदेमंद है अलसी और चिया सीड्स, जानें एक साथ खाने का तरीका

Chia Seeds and Flax Seeds Together Benefits in Hindi: चिया सीड्स और अलसी के बीज दोनों ही हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 17, 2022 10:57 IST
सेहत के लिए फायदेमंद है अलसी और चिया सीड्स, जानें एक साथ खाने का तरीका

Chia Seeds and Flax Seeds Together Benefits in Hindi: चिया सीड्स और अलसी के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी डाइट में चिया सीड्स और अलसी के बीजों को शामिल करने की सलाह देते हैं। अगर बात करें, चिया सीड्स की तो इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, हेल्दी फैट, फाइबर, कैल्शियम, जिंक, कॉपर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा चिया सीड्स में प्रोटीन और अमीन एसिड भी होते हैं। 

वहीं, अलसी के बीजों में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। अकसर लोग अलसी के बीज और चिया सीड्स अलग-अलग खाते हैं, लेकिन आप चाहें तो अलसी और चिया सीड्स को एक साथ भी खा सकते हैं। अलसी और चिया सीड्स को एक साथ खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। तो चलिए, जानते हैं अलसी और सीड्स सीड्स एक साथ खाने से क्या फायदे मिल सकते हैं? (Chia Seeds and Flax Seeds Benefits in Hindi) साथ ही चिया सीड्स और अलसी के बीज कैसे खाएं? (How to Eat Chia Seeds and Flax Seeds in Hindi)

chia and flax seeds for heart health

अलसी और चिया सीड्स एक साथ खाने के फायदे- Chia Seeds and Flax Seeds Together Benefits in Hindi

  • अलसी और चिया सीड्स एक साथ खाना हेल्थ के लिए काफी लाभकारी होता है। इसलिए आप चाहें तो अलसी और चिया सीड्स को एक साथ मिलाकर खा सकते हैं।
  • अलसी और चिया सीड्स एक साथ खाने से डाइजेशन में सुधार होता है। इनमें फाइबर पाया जाता है, तो पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाते हैं।
  • अलसी और चिया सीड्स में एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं। ये गुण हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।
  • अलसी और चिया सीड्स को एक साथ खाने से त्वचा से जुड़ी समस्याएं भी दूर हो सकती हैं। ये दोनों त्वचा को चमकदार बनाते हैं। साथ ही दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिल सकता है।
  • अलसी और चिया सीड्स को एक साथ खाने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। अकसर ही डाइटीशियन भी चिया सीड्स को वेट लॉस डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं।
  • अलसी और चिया सीड्स में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इससे आपको पर्याप्त एनर्जी और ऊर्जा मिल सकती है।

chia and flax seeds benefits

चिया और अलसी के बीज एक साथ खा सकते हैं?- Can we Consume Flax Seeds and Chia Seeds Together in Hindi

चिया और अलसी के सीड्स काफी फायदेमंद होते हैं। वैसे तो लोग अलसी और चिया सीड्स को अलग-अलग खाते हैं। लेकिन आप चाहें तो इन दोनों को एक साथ भी ले सकते हैं। इससे आपको अलसी और चिया सीड्स के पोषक तत्व एक साथ मिल जाएंगे। अब आप सोच रहे होंगे कि आप चिया और अलसी के बीजों को एक साथ कैसे खा सकते हैं? (How to Eat Flax Seeds and Chia Seeds Together)

अलसी और चिया सीड्स एक साथ कैसे खाएं?- Can we consume flax seeds and chia seeds together

आप अलसी और चिया सीड्स एक साथ खा सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले अलसी और चिया सीड्स का पाउडर (Flax Seeds and Chia Seeds Powder Mix Benefits) बना लें। अब आप इन दोनों को एक साथ मिलाकर गुनुगने पानी के साथ ले सकते हैं। आप चाहें तो एक्सपर्ट की राय पर इसे दूध के साथ मिलाकर भी ले सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- दही में मिलाकर खाएं चिया सीड्स, वजन होगा कम और सेहत को मिलेंगे कई फायदे

Chia Seeds and Flax Seeds Together Benefits in Hindi: चिया सीड्स और अलसी के बीजों को अलग-अलग खाना काफी फायदेमंद होता है। आप चाहें तो इन दोनों को एक साथ मिलाकर भी खा सकते हैं। लेकिन अलसी और चिया को एक साथ खाने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लेनी चाहिए।

Disclaimer