सीने में दर्द होने से कौन सी बीमारी होती है?

Chest Pain Causes: अगर आपको सीने में दर्द हो रहा है, तो इसके पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। जानें इनके बारे में-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Aug 05, 2022Updated at: Aug 05, 2022
सीने में दर्द होने से कौन सी बीमारी होती है?

Chest Pain Causes in Hindi: सीने में दर्द होने की स्थिति को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। क्योंकि जब सीने में दर्द होता है, तो इसका मतलब है कि आप स्वस्थ नहीं है। फेफड़ों, मांसपेशियों, नसों और पसलियों में समस्या होने की वजह से आपको सीने में दर्द (Chest Pain in Hindi) महसूस हो सकता है। लेकिन कई बार खान-पान और खराब लाइफस्टाइल भी सीने में दर्द का कारण बन सकते हैं। 

सीने में दर्द होने से क्या बीमारी होती है?

मायोकार्डिटिस- Myocarditis

अगर आपको लगातार सीने में दर्द हो रहा है, तो यह मायोकार्डिटिस के कारण हो सकता है। इस स्थिति में आपको मांसपेशियों में सूजन, बुखार, थकान, हार्ट बीट तेज होना और सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण भी महसूस हो सकते हैं। मायोकार्डिटिस वह स्थिति होती है, जिसमें हृदय की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है। सूजन हृदय की रक्त पंप करने की क्षमता कम कर सकती है। इसलिए अगर ये लक्षण नजर आए, तो इन्हें बिल्कुल नजरअंदाज न करें।

इसे भी पढ़ें- सीने में दर्द होने पर जरूर करवाएं हार्ट से जुड़े ये 5 टेस्ट, पता चलेगी सही वजह

chest pain

पेरिकार्डिटिस- Pericarditis

पेरिकार्डिटिस की बीमारी होने पर भी सीने में दर्द हो सकता है। इसमें हृदय के आसपास की थैली में सूजन या संक्रमण हो जाता है। अगर आपको सीने में दर्द के साथ ही गर्दन, कंधे की मांसपेशियों में भी तेज दर्द हो, तो इन्हें बिल्कुल भी अनदेखा न करें। इस स्थिति में आपको सांस लेने, भोजन निगलने में दिक्कत हो सकती है।

निमोनिया- Pneumonia

निमोनिया की बीमारी किसी को भी हो सकती है। सीने में दर्द होना इसका आम लक्षण माना जाता है। अगर आपको लंबे समय से सीने में दर्द बना हुआ है, तो इस स्थिति में आपको निमोनिया की जांच जरूर करवानी चाहिए। बुखार, ठंड लगाना, खांसी और बलगम निकलना भी निमोनिया के लक्षण होते हैं। ऐसे में ये लक्षण नजर आते ही तुरंत डॉक्टर से मिलें।

अस्थमा और सीओपीडी- Asthma and COPD

सांस और सीओपीडी की स्थिति में भी आपको सीने में दर्द महसूस हो सकता है। अस्थमा वायुमार्ग में होने वाली एक सूजन संबंधी विकार है। अगर आपको सांस लेने में तकलीफ, खांसी और सीने में दर्द महसूस हो तो ये अस्थमा और सीओपीडी के लक्षण हो सकते हैं। ऐसे में आपको धूम्रपान से पूरी तरह से परहेज करना चाहिए।

कोरोनरी धमनी रोग- Coronary Artery Disease

कोरोनरी धमनी रोग हृदय की रक्त वाहिकाओं में रुकावट है, जो हृदय की मांसपेशियों में ब्लड फ्लो और ऑक्सीजन को कम करता है। इस स्थिति में आपको सीने में दर्द हो सकता है, यह दर्द हाथ, कंधे और पीठ तक फैल सकता है। इसकी वजह से दिल का दौरा (Heart Attack) पड़ने का भी जोखिम रहता है। 

इसे भी पढ़ें- सीने में बाईं तरफ दर्द क्यों होता है? जानें इसके कारण और बचाव के इलाज

गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग- Gastroesophageal reflux disease

इस समस्या को एसिड रिफ्लक्स के रूप में भी जाना जाता है। यह समस्या तब होती है, जब पेट की सामग्री वापस गले में आ जाती है। इससे खट्टे डकार आ सकते हैं, साथ ही छाती और गले में जलन महसूस हो सकती है। इसके साथ ही आपको सीने में दर्द भी हो सकता है। मोटापा, धूम्रपान और प्रेगनेंसी एसिड रिफ्लक्स के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

अगर आपको भी सीने में तेज और बार-बार दर्द होता है, तो इस स्थिति को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। क्योंकि सीने में दर्द होना आम नहीं होता है। यह किसी न किसी बीमारी का संकेत हो सकता है। इसलिए सीने में दर्द या सांस लेने में तकलीफ हो तो तुरंत डॉक्टर से मिलें।

Disclaimer