गर्दन के पीछे गांठ क्यों बन जाती है? जानें इसके 5 कारण

अगर आपको गर्दन के पीछे की त्वचा उभरी हुई महसूस होती है, तो यह गांठ का संकेत हो सकती है। इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 17, 2022 12:01 IST
गर्दन के पीछे गांठ क्यों बन जाती है? जानें इसके 5 कारण

शरीर में गांठ बनना सामान्य नहीं है। शरीर के किसी भी हिस्से और अंग में गांठ बन सकती है। कई बार हाथ, गर्दन, कंधे, जांघ या कमर पर गांठ बन जाती है। अगर आपको गर्दन के पीछे की त्वचा उभरी हुई महसूस होती है, तो यह गांठ का संकेत हो सकती है। गर्दन के पीछे गांठ होने पर आपको प्रभावित हिस्से के आसपास सूजन और लालिमा नजर आ सकती है। कई बार ये गांठ चर्बी वाली होती है, जिसे लाइपोमा कहते हैं। तो कई बार इसमें पस जमा हो सकता है। जेनेट‍िक कारणों के चलते भी गांठ की समस्‍या हो सकती है। अगर समय पर इलाज न किया जाए, तो ये गांठ बड़ी भी हो सकती है। शरीर के किसी भी हिस्से में गांठ को कैंसर का लक्षण माना जाता है, लेकिन हर गांठ कैंसरस नहीं होती है। इसलिए, अगर गर्दन के पीछे गांठ हो जाए, तो घबराने की जरूरत नहीं है, आपको गांठ के पीछे का कारण समझकर, डॉटर की सलाह पर इलाज करना चाहिए। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से गर्दन के पीछे गांठ का कारण बताएंगे - 

गर्दन के पीछे गांठ का कारण - Causes Of Lump on The Back Of The Neck 

गर्दन के पीछे गांठ होने के कई कारण हो सकते हैं। आइए जानते हैं इसके कारण-

मसल नॉट्स (Muscle knots)

आजकल लोगों में मसल नॉट की समस्या अधिक बढ़ रही है, जो गर्दन के पीछे गांठ का कारक बनती है। गर्दन के पीछे की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण मसल नॉट्स बन सकती हैं। इसके अलावा तनाव, शरीर में पानी की कमी और चोट के कारण भी गर्दन के पीछे मसल नॉट बन जाते हैं। ये नॉट्स आमतौपर मटर के दाने जितने बड़े होते हैं। लेकिन कई बार इनका साइज बड़ा भी हो सकता है। कुछ मामलों में मसल नॉट में गांठ के साथ तेज दर्द होता है, जिसका तुरंत इलाज करवाना चाहिए। मसल नॉट से राहत पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं।

Lump-On-Neck

लिम्फ नोड्स में सूजन (Lymph Nodes Swelling)

गर्दन के पीछे गांठ का कारण लिम्फ नोड्स में सूजन हो सजता है। लिम्फ नोड्स शरीर के कई हिस्सों जैसे गले, बगल, कमर, कान के पीछे और सीने आदि में  पाए जाते हैं। अगर शरीर में इंफेक्शन हो जाए, तो लिम्फ नोड्स में सूजन की समस्या होने लगती है। अगर आपको  गर्दन के पीछे गांठ की समस्या हो रही है, तो यह लिम्फ नोड्स में सूजन का संकेत हो सकती है। ऐसी स्थिति में, डॉक्टर से सलाह लें, वरना ये समस्या और अधिक बढ़ सकती है। 

इसे भी पढ़ें: गर्दन में होती है जलन? जानें इसके कारण और इलाज

एक्ने (Acne)

गर्दन के पीछे गांठ होने का कारण एक्ने या पिंपल भी हो सकता है। पसीना, पोर्स बंद होने या बैक्टीरिया के कारण एक्ने या पिंपल की समस्या हो सकती है। कई बार हार्मोनल बदलावों के कारण भी एक्ने की समस्या शुरू हो सकती है। अगर आपको गर्दन के पीछे गांठ महसूस हो रही है, तो यह एक्ने या पिंपल के कारण हो सकती है। अगर गांठ लगातार बढ़ रही हो या उसमें दर्द हो या गांठ के साथ बुखार जैसे अन्‍य लक्षण भी हैं, तो डॉक्टर के पास जाएं। 

सिस्ट (Cycts)

गर्दन के पीछे गांठ होने का कारण सिस्ट भी हो सकता है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार, गर्दन के पीछे गांठ की समस्या सिस्ट के कारण भी हो सकती है। सिस्ट होने पर उसे दबाना नहीं चाहिए, वरना इससे इंफेक्शन फैल सकता है। कुछ लोगों को सिस्ट की समस्या बार-बार हो सकती है, जिससे तकलीफ बढ़ जाती है। इससे बचने के लिए, सिस्ट वाली जगह को बार-बार छुए नहीं और डॉक्टर से संपर्क करें।   

मोल्स (Moles)

कई लोगों के शरीर पर बचपन से ही मोल्स यानी तिल होते हैं। ये मोल्स शरीर के किसी भी हिस्से पर हो सकते हैं। कई बार गर्दन के पीछे गांठ महसूस होती है, जो वास्तव में एक तिल हो सकता है। वैसे तो स्किन पर मोल्स होना सामान्य है, लेकिन कई बार ये कैंसर भी हो सकता है। गर्दन पर गांठ महसूस होने पर किसी डॉक्टर से संपर्क करें और जांच करवाएं।   

इसे भी पढ़ें: गर्दन की नसों में दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

गर्दन के पीछे गांठ होना कोई गंभीर समस्या नहीं है, लेकिन इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। गांठ के लक्षण नजर आने पर डॉक्‍टर से सलाह लें।

Disclaimer