इन 6 कारणों से हो सकती है बार-बार खांसी, समय पर कराएं इलाज

Cough Frequency: बार-बार खांसी की परेशानी कई कारणों से हो सकती है। आइए जानते हैं इसके कारणों के बारे में-

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 16, 2022 11:46 IST
इन 6 कारणों से हो सकती है बार-बार खांसी, समय पर कराएं इलाज

Cough Frequency: खांसी एक नियमित शारीरिक क्रिया है, लेकिन जब यह लंबे समय तक या बार-बार होती है तो इससे हमारी रोजमर्रा की जिंदगी प्रभावित होती है, जो काफी चिंताजनक हो सकती है। खांसी दो तरह की होती है, कफ और ड्राई वाली। कफ वाली खांसी तब होती है जब वयस्कों में खांसी 8 सप्ताह से अधिक या बच्चों में 4 सप्ताह से अधिक समय तक रहती है। इसके सामान्य कारण अस्थमा, एलर्जी, गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) या ब्रोंकाइटिस हो सकते हैं। लंबे समय तक कफ वाली खांसी होने से गंभीर परेशानी होने की संभावना होती है, जिसमें हार्ट डिजीज और फेफड़ों का डिजीज शामिल है। इस लेख में हम बार-बार खांसी के कारण और लक्षणों के बारे में जानेंगे। आइए जानते हैं विस्तार से इस बारे में-

बार-बार खांसी होने का क्या कारण है? - Frequent Cough Causes

1. अस्थमा

अस्थमा से ग्रसित व्यक्तियों को बार-बार खांसी की परेशानी हो सकती है। अस्थमा से ग्रसित व्यक्तियों को ठंडी हवा, हवा में मौजूद कण, अधिक एक्सरसाइज इत्यादि से संवेदनशीलता महसूस होती है, जिसकी वजह से अस्थमा से ग्रसित व्यक्ति को बार-बार खांसी होने लगती है। 

इसे भी पढ़ें - सर्द‍ियों में खांसी दूर करने का नुस्‍खा है काली म‍िर्च, चुटकियों में म‍िलेगी राहत

2. ब्रोंकाइटिस

क्रोनिक ब्रोंकाइटिस की परेशानी वायुमार्ग में लंबे समय से सूजन के कारण होता है। इस समस्या से ग्रसित व्यक्तियों को बार-बार खांसी की परेशानी होती है। यह क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD) नामक वायुमार्ग की बीमारी का एक हिस्सा हो सकता है जो आमतौर पर अधिक धूम्रपान करने वालों को प्रभावित कर सकता है। 

3. गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी)

जीईआरडी से ग्रसित व्यक्ति को बार-बार खांसी की परेशानी हो सकती है। इस समस्या से ग्रसित व्यक्ति के पेट से लेकर गले तक एसिड आ जाता है, जिसके परिणामस्वरूप गले में जलन और खांसी की परेशानी हो सकती है। 

4. संक्रमण से ग्रसित

 यदि किसी व्यक्ति को गंभीर रूप से संक्रमण हुआ है, जैसे- निमोनिया या फ्लू तो इस स्थिति में उन्हें काफी ज्यादा या लंबे समय तक खांसी की परेशानी हो सकती है। संक्रमण के भले ही कई लक्षण दूर हो जाएं, लेकिन खांसी का लक्षण लगातार कुछ दिनों तक नजर आता है। इसका कारण संक्रमण की वजह से वायुमार्ग में सूजन हो सकती है।

5. नोज ड्रिप

नोड ड्रिप की परेशानी से ग्रसित व्यक्ति को बार-बार खांसी की परेशानी हो सकती है। यह ऊपरी वायुमार्ग खांसी सिंड्रोम के रूप में भी जाना जाता है। इस समस्या में गले में काफी परेशानी होती है, जिसकी वजह से कफ रिफ्लेक्स को ट्रिगर करता है, जिससे खांसी की समस्या होती है। 

6. ब्लड प्रेशर कम करने वाली दवाएं

ब्लड प्रेशर कम करने वाली दवाओं का सेवन करने की वजह से भी कुछ लोगों को बार-बार खांसी की समस्या हो सकती है। ऐसे में अगर आपको इन दवाओं से बार-बार खांसी की समस्या होती है तो इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। 

बार-बार खांसी की परेशानी कई कारणों से हो सकती है। इन कारणों का इलाज करके खांसी की समस्या को कम किया जा सकता है। 

 
Disclaimer