सर्द‍ियों में खांसी दूर करने का नुस्‍खा है काली म‍िर्च, चुटकियों में म‍िलेगी राहत

Cough Home Remedy: काली म‍िर्च को क‍िंग ऑफ स्‍पाइस कहा जाता है। इसका सेवन करने से खांसी की समस्‍या दूर होती है। जानें सेवन के 5 तरीके।  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Nov 16, 2022 10:51 IST
सर्द‍ियों में खांसी दूर करने का नुस्‍खा है काली म‍िर्च, चुटकियों में म‍िलेगी राहत

Winter Cough Remedy: मौसम में ठंडक बढ़ने के साथ बीमार‍ियों का प्रकोप भी बढ़ गया है। इस मौसम में खांसी-जुकाम की समस्‍या आम हो जाती है। खांसी होने पर गले में दर्द, बोलने में तकलीफ और खाने में अड़चन महसूस होती है। खांसी का इंस्‍टेंट इलाज चाहते हैं, तो काली म‍िर्च का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। काली म‍िर्च की तासीर गरम होती है। इसका सेवन करने से गले की खराश से छुटकारा म‍िलता है। काली म‍िर्च में एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं। इसका सेवन करने से गले का संक्रमण जल्‍दी ठीक हो जाता है। इस लेख में हम आपको बताएंगे काली म‍िर्च का सेवन करने के 5 तरीके।

kali mirch ke fayde

1. काली म‍िर्च का काढ़ा बनाकर प‍िएं  

आयुर्वेद में मौसमी बीमार‍ियों का इलाज काढ़े से क‍िया जाता है। खांसी की समस्‍या दूर करने के ल‍िए भी काढ़े का सेवन फायदेमंद माना जाता है। काली म‍िर्च का काढ़ा बनाने के ल‍िए पानी को उबाल लें। इसमें इलायची पाउडर, चुटकी भर हल्‍दी, काली म‍िर्च का पाउडर, अदरक, तुलसी डालें। म‍िश्रण को अच्‍छी तरह से उबलने दें। सामग्री का अर्क जब पानी में अच्‍छी तरह से घुल जाए, तो काढ़े को छानकर पी लें।

2. काली म‍िर्च का चूर्ण खाने से संक्रमण ठीक होगा 

काली म‍िर्च का सेवन करने से कफ की समस्‍या दूर होती है। इसका सेवन करने से इम्‍यून‍िटी भी बढ़ती है और संक्रमण से छुटकारा म‍िलता है। काली म‍िर्च का सेवन करना है, तो चूर्ण के रूप में कर सकते हैं। कई लोगों के ल‍िए चूर्ण का सेवन करना आसान होता है। काली म‍िर्च का चूर्ण बनाने के ल‍िए सोंठ, काली म‍िर्च, इलायची और म‍िश्री को पीसकर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण का सेवन द‍िन में दो बार गुनगुने पानी के साथ करें।            

3. दूध और काली म‍िर्च से दूर होगी खांसी

सर्दी जुकाम की समस्‍या दूर करने के ल‍िए दूध और काली म‍िर्च का सेवन करें। एक ग‍िलास दूध को गरम कर लें। उसमें चुटकी भर  काली म‍िर्च पाउडर डालें। अच्‍छी तरह से घोलने के बाद दूध का सेवन रात को सोने से पहले करें। इससे गले की स‍िंकाई होगी और खांसी ठीक हो जाएगी।      

इसे भी पढ़ें- दूध में काली मिर्च डालकर पीने से मिलते हैं कई फायदे

4. काली म‍िर्च वाली चाय प‍िएं    

ठंड के मौसम में सुबह-सुबह हवा लगने के कारण खांसी की समस्‍या हो सकती है। इसका इलाज करने के ल‍िए लोग अक्‍सर चाय पी लेते हैं लेक‍िन आराम नहीं म‍िलता। सामान्‍य चाय पीने के बजाय खांसी में काली म‍िर्च वाली चाय का सेवन करें। पानी को गरम कर लें। उसमें अदरक और काली म‍िर्च कूटकर डालें। चाय पत्ती डालकर पानी को उबालें और गैस बंद कर दें। पानी को छानें और पी लें।

5. काली म‍िर्च और शहद से गले को म‍िलेगा आराम  

खांसी से न‍िजात चाह‍िए, तो काली म‍िर्च और शहद का कॉम्‍ब‍िनेशन यानी म‍िश्रण आजमां सकते हैं। काली म‍िर्च और शहद दोनों में ही एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण पाए जाते हैं। सूखी खांसी से छुटकारा चाह‍िए, तो एक ग‍िलास गुनगुने पानी में काली म‍िर्च का पाउडर और शहद म‍िलाएं और पी लें। आधे घंटे तक क‍िसी अन्‍य चीज का सेवन न करें। इससे खांसी जल्‍दी ठीक हो जाएगी।    

Black Pepper for Cough: गले में खराश, गले का संक्रमण, सूखी खांसी आद‍ि समस्‍याओं के ल‍िए काली म‍िर्च का सेवन करें। काली म‍िर्च के साथ दूध, काली म‍िर्च के साथ शहद जैसे कॉम्‍ब‍िनेशन का सेवन फायदेमंद होता है। काली म‍िर्च वाली चाय, काली म‍िर्च का चूर्ण भी खा सकते हैं।    

Disclaimer