मुलेठी के साथ शहद मिलाकर खाने से दूर होगी गले की खराश, जानें इसके अन्य फायदे

Mulethi and Honey benefits: मुलेठी और शहद सर्दी-जुकाम की परेशानियों को कम करने के साथ-साथ कई समस्याओं को दूर कर सकता है। 

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 15, 2022 17:42 IST
मुलेठी के साथ शहद मिलाकर खाने से दूर होगी गले की खराश, जानें इसके अन्य फायदे

Mulethi aur Shahad ke Fayde: मुले्ठी और शहद का इस्तेमाल आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति में काफी ज्यादा किया जाता है। यह गले की खराश, सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियों को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। मुलेठी और शहद का सेवन करने से छाती में जमा कफ को कम कर सकते हैं। साथ ही यह कई मौसमी समस्याओं को दूर कर सकता है। मुलेठी और शहद में कई ऐसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपकी शारीरिक समस्याओं को कम कर सकते हैं।  यह आयरन, सोडियम, फास्फोरस, कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फोलेट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो आपकी कई परेशानियों को कम कर सकता है। आइए जानते हैं मुलेठी और शहद का सेवन के फायदे क्या हैं? 

मुलेठी और शहद के फायदे - Mulethi aur Shahad ke Fayde

इम्यूनिटी होगी बूस्ट

मुलेठी और शहद का सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है। यह दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट्स का काफी अच्छा स्त्रोत हैं, जो आपको कई बीमारियों से दूर रखने में असरदार साबित हो सकती है। अगर आप काफी ज्यादा बीमार रहते हैं तो नियमित रूप से शहद और मुलेठी का सेवन करें। 

इसे भी पढ़ें - मुलेठी चबाने से मिलता है इन 5 समस्याओं में फायदा, जानें तरीका

गले की खराश करे कम

शहद और मुलेठी में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरिल और एंटी-वायरल गुण भरपूर रूप से मौजूद होता है, जो गले की खराश को कम कर सकता है। अगर आप गले में होने वाले दर्द और चुभन से भी परेशान हैं, तो इसका सेवन करें। 

पेट की परेशानी करे दूर

पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए मुलेठी और शहद का सेवन करें। इसमें मौजूद गुण पेट के अल्सर को दूर करने में लाभकारी हो सकता है। इसके लिए 1 चम्मच शहद में 1 चम्मच मुलेठी का पाउडर डालकर इसका सेवन करें। इससे पेट की परेशानियों को कम किया जा सकता है। 

दिल को रखे स्वस्थ 

मुलेठी और शहद को एक साथ सेवन करने से दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। यह स्ट्रोक के खतरे को कम कर सकता है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल स्तर को भी कंट्रोल कर सकता है। 

स्किन और बालों को रखे सुरक्षित

स्किन और बालों को स्वस्थ रखने के लिए मुलेठी और शहद का सेवन करें। यह आपके बालों की मजबूती और चमक को बढ़ावा देता है। इसके अलावा स्किन की झुर्रियों और फाइन-लाइंस को कम करने में भी शहद और मुलेठी फायदेमंद है। 

शहद और मुलेठी का एक साथ सेवन करने से शरीर की कई परेशानियों को कम किया जा सकता है। यह आपके मोटापे को कम करने के साथ-साथ सर्दी-जुकाम की समस्या को कम करने में लाभकारी है। हालांकि, अगर आप मुलेठी और शहद का पहली बार सेवन करने जा रहे हैं तो एक्सपर्ट से सलाह लेकर इसका सेवन करें। 

 
Disclaimer