जैतून का तेल और लौंग का तेल मिलाकर लगाने से दूर होंगी ये 5 स्वास्थ्य समस्याएं

ऑलिव ऑयल और लौंग का तेल स्वास्थ्य के लिए हेल्दी होता है। इससे इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ-साथ स्ट्रेस कम की जा सकती है।

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 14, 2022 11:58 IST
 जैतून का तेल और लौंग का तेल मिलाकर लगाने से दूर होंगी ये 5 स्वास्थ्य समस्याएं

ऑलिव ऑयल और लौंग का तेल स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी साबित हो सकता है। लौंग का तेल  कैल्शियम, आयरन, सोडियम, पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है। वहीं, ऑलिव ऑयल विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। इसमें एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-फंगल और उत्तेजक गुण पाए जाते हैं, जो आपके बालों और स्किन के लिए काफी हेल्दी साबित हो सकते हैं। ऑलिव ऑयल और लौंग के तेल का मिश्रण आपकी कई परेशानियों को कम कर सकता है। आज हम इस लेख में लौंग का तेल और ऑलिव ऑयल से शरीर को होने वाले लाभ के बारे में जानेंगे।

ऑलिव ऑयल और लौंग के तेल के फायदे

ऑलिव ऑयल और लौंग का तेल स्वास्थ्य की कई समस्याओं को कम कर सकता है। आइए जानते हैं इसके लाभ क्या हैं?

1. बालों का झड़ना करे कम

लौंग का तेल स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है। इससे झड़ते बालों की समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। वहीं, ऑलिव ऑयल भी आपके स्कैल्प के लिए काफी हेल्दी माना जाता है। यदि नियमित रूप से इन तेलों के मिश्रण को बालों पर लगाया जाए तो यह आपके बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदगार हो सकता है। इससे बालों का गंजापन कम होगा। इससे आपके बाल मजबूत और घने हो सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए लौंग के तेल का लें। इसमें 1 चम्मच जैतून का तेल मिक्स करें। अब इसे अपने बालों में लगाएं। कुछ देर बाद शैंपू से बालों को धो लें। इससे झड़ते बालों की परेशानी दूर हो सकती है। 

2. बालों को प्राकृतिक रूप से करे कंडीशनिंग

लौंग और ऑलिव ऑयल आपके बालों को प्राकृतिक रूप से कंडीशनिंग करने में मददगार हो सकता है। इस तेल को बालों में प्रयोग करने के लिए जैतून और ऑलिव ऑयल को मिक्स करें। इसके बाद इसे अपने बालों में लगा लें। इससे आपके बालों की अच्छी तरह से कंडीशनिंग होती है। 

3. स्ट्रेस से छुटकारा

लंबी थकान को कम करने के लिए लौंग और ऑलिव ऑयल का मिश्रण काफी प्रभावी हो सकता है। इसका इस्तेमाल आप मसाज के रूप में कर सकते हैं। इसके लिए लौंग का तेल और ऑलिव ऑयल मिक्स करें। अब इसे अपने बालों पर लगाकर अच्छी तरह से मसाज करें। इससे स्ट्रेस कम हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें -जैतून का तेल है कई समस्याओं का रामबाण घरेलू इलाज, जानें इस्तेमाल के 5 तरीके

4. सिर दर्द से छुकरा

लौंग का तेल आपके मन को शांत करके शरीर की थकान को कम करता है। इस तेल के इस्तेमाल से आप सिरदर्द की परेशसानी कम कर सकते हैँ। इसके लिए जैतून का तेल और लौंग के तेल को अच्छी तरह से मिक्स करके अपने सिर पर मसाज करें। इससे सिरदर्द कम होगा। साथ ही थकान से भी छुटकारा मिलता है। 

5. बूस्ट करे इम्यूनिटी

जैतून का तेल और लौंग का तेल एक बेहतरीन इम्युनिटी बूस्टर है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं, जो कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए बीमारियों से लड़ने के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं। खासतौर पर सर्दी-जुकाम की परेशानी होने पर इसका इस्तेमाल करें। 

ऑलिव ऑयल और जैतून का तेल स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी साबित हो सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको इनमें से किसी भी चीज से एलर्जी है, तो एक्सपर्ट की सलाह पर ऑलिव ऑयल और लौंग के तेल का इस्तेमाल करें।

 
Disclaimer