Doctor Verified

डायब‍िटीज में काजू खाने से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं, डायटीश‍ियन से जानें फायदे

डायब‍िटीज रोग‍ियों के ल‍िए काजू का सेवन फायदेमंद होता है, आइए जानते हैं कैसे 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Feb 19, 2022Updated at: Feb 19, 2022
डायब‍िटीज में काजू खाने से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं, डायटीश‍ियन से जानें फायदे

ज‍िन लोगों को डायब‍िटीज की बीमारी होती है, उनके शरीर में भोजन, ग्‍लूकोज की मात्रा को प्रभाव‍ित करता है। ग्‍लूकोज का लेवल बढ़ने से कई तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं हो सकती हैं इसे कंंट्रोल करने के ल‍िए काजू का सेवन क‍र सकते हैं, डायब‍िटीज के मरीजों के ल‍िए काजू का सेवन फायदेमंद माना जाता है। खाने में काजू को शाम‍िल करने से ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है, वजन कम होता है और स्‍ट्रेस भी घटता है, अन्‍य फायदे जानने के ल‍िए लेख अंत तक पढ़ें। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डायटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की।

diabetes and cashew

image source:google

काजू में मौजूद पोषक तत्‍व (Nutrients in cashew)

काजू में फॉस्‍फोरस, मैग्‍न‍िश‍ियम, प्रोटीन, फोलेट, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्‍सीडेंट, व‍िटाम‍िन और म‍िनरल, सेलेन‍ियम की अच्‍छी मात्रा होती हैं। आप अपनी डाइट में काजू को सलाद, मुरमुरे या सुबह नाश्‍ते में शाम‍िल कर सकते हैं। आप काजू को रोस्‍ट करके भी खा सकते हैं। डायब‍िटीज मरीजों को इसे अपनी डाइट में जरूर शाम‍िल करना चाह‍िए।  

इसे भी पढ़ें- क्या डायबिटीज के कारण घट रहा है आपका वजन? डायटीशियन से जानें शुगर में वजन कैसे बढ़ाएं

मधुमेह में काजू के फायदे (Benefits of cashew during diabetes)

1. इंसुल‍िन का लेवल बढ़ाता है काजू (Cashew helps to maintain insulin level)

शरीर में जब पैन्‍क्र‍ियाज, इंंसुल‍िन हार्मोन नहीं बनाते तब लोग डायब‍िटीज का श‍िकार हो जाते हैं, डायब‍िटीज में ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ने के कारण ब्रेन स्‍ट्रोक, मल्‍टीपल ऑर्गन फेल, क‍िडनी फेल‍ियर, हार्ट अटैक जैसी बीमारि‍यों का खतरा बढ़ जाता है ज‍िसे कंट्रोल करने के ल‍िए सही खानपान का अहम रोल है, अगर आप अपनी डाइट में काजू को शाम‍िल करेंगे तो इंसुल‍िन लेवल बढ़ जाएगा।      

2. डायब‍िटीज में स्‍ट्रेस कम करता है काजू (Cashew reduce stress during diabetes)

काजू में पोटैश‍ियम, फाइबर, व‍िटाम‍िन सी मौजूद होते हैं, ये पोषक तत्‍व डायब‍िटीज में स्‍ट्रेल लेवल को कम करने में मदद करते हैं। डायब‍िटीज में कई लोगों में तनाव के लक्षण नजर आते हैं ज‍िन्‍हें कंट्रोल करने के ल‍िए काजू का सेवन फायदेमंद माना जाता है। इसके साथ ही काजू में ऐसे तत्‍व पाए जाते हैं जो इंसुल‍िन का लेवल बढ़ाते हैं।    

3. वजन कम करने में मददगार है काजू (Cashew helps to reduce weight)

डायब‍िटीज के मरीजों को वजन कम करने में परेशानी होती है पर आपको बता दें क‍ि वजन घटाने के ल‍िए आप काजू का सेवन कर सकते हैं। काजू में मौजूद मैग्‍न‍िश‍ियम, फाइबर, कॉर्ब्स मौजूद होते हैं ज‍िससे आपको वजन कम करने में मदद म‍िलती है। कॉर्ब्स और फाइबर से शरीर का मेटाबॉल‍िज्‍म बढ़ता है और वजन कम होता है।  

इसे भी पढ़ें- डायबिटीज में शुगर कंट्रोल रखने के ल‍िए खाएं ये स्पेशल आटा, जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे

4. कम मात्रा में ज्‍यादा एनर्जी देते हैं काजू (Cashew is powerhouse of energy)

kaju and diabetes

image source:google

जब डायटीश‍ियन डायब‍िटीज रोग‍ियों की डाइट प्‍लान बनाते हैं तो इस बात का ध्‍यान रखते हैं उनके खाने में ऐसे खाने को शाम‍िल क‍िया जाए ज‍िसके जर‍िए कम मात्रा में ज्‍यादा से ज्‍यादा एनर्जी म‍िल सके। काजू का सेवन करने से शरीर को एनर्जी म‍िलती है और आपको ज्‍यादा मात्रा का सेवन भी नहीं करना पड़ता। आप 2 से 4 काजू खा लें तो शरीर को पर्याप्‍त एनर्जी म‍िल जाएगी इससे डायब‍िटीज रोगी को बार-बार खाना नहीं पड़ेगा।  

5. हाइपरटेंशन की समस्‍या दूर करता है काजू (Cashew lowers down the risk of hypertension)

काजू में ऐसे प्‍लांट प्रोटीन मौजूद होते हैं ज‍िनका सेवन करने से हाइपरटेंशन की समस्‍या भी दूर होती है। काजू का सेवन करने से क‍िडनी भी हेल्‍दी रहती है। डायब‍िटीज के रोग‍ियों की इम्‍यून‍िटी भी कमजोर होती है ज‍िसे बूस्‍ट करने के ल‍िए काजू एक फायदेमंंद नट है। आपको डॉक्‍टर की सलाह पर इसका सेवन करना चाह‍िए।      

आपको एक द‍िन में 4 से 5 काजू से ज्‍यादा का सेवन नहीं करना चाह‍िए, अगर आप क‍िसी गंभीर बीमारी से पीड़‍ित हैं तो डॉक्‍टर की सलाह पर ही इसका सेवन करें।

main image source:google

Disclaimer