Doctor Verified

क्या डायबिटीज के कारण घट रहा है आपका वजन? डायटीशियन से जानें शुगर में वजन कैसे बढ़ाएं

शुगर के दौरान कई लोग वजन घटने की समस्‍या का सामना करते हैं, आपके साथ भी यही परेशानी है तो जानें कैसे बढ़ाएं अपना वजन

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Feb 18, 2022Updated at: Feb 18, 2022
क्या डायबिटीज के कारण घट रहा है आपका वजन? डायटीशियन से जानें शुगर में वजन कैसे बढ़ाएं

डायबि‍टीज में कई लोगों का वजन तेजी से घटने लगता है, ये अच्‍छा संकेत नहीं है। अगर आप तेजी से वजन घटने से परेशान हैं और आप डायब‍िटीज रोगी हैं तो आपको सही कैलोरी इंटेक अपनाना चाह‍िए। अगर आपका कद 4 से 5 इंच है तो आपका वजन करीब 55 से 57 क‍िलोग्राम होना चाह‍िए, ऐसे में आपको 2400 से ज्‍यादा कैलोरीज नहीं लेनी चाह‍िए। इसके ल‍िए आपको डॉक्‍टर से और डायटीश‍ियन से सलाह लेनी चाह‍िए। इस लेख में हम डायब‍िटीज के दौरान वजन बढ़ाने के तरीकों पर बात करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डायटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की। 

sleep diabetes

image source:google

1. नींद पूरी करना जरूरी है (Importance of sleep in diabetes)

सबसे पहले तो आप ये समझें क‍ि वजन घटाने या बढ़ाने के ल‍िए (weight gain tips in hindi) आपको अपने लाइफस्‍टाइल की आदतों को बेहतर करना चाह‍िए। अगर आपका मेटाबॉलि‍ज्‍म और इम्‍यून‍िटी बनी रहेगी तो आप डायब‍िटीज में हेल्‍दी वेट मेनटेन कर सकते हैं। मेटाबॉल‍िज्‍म बढ़ाने के ल‍िए आपको नींद पूरी करना जरूरी है। आपको कम से कम 8 घंटे की नींद पूरी करनी चाह‍िए, डायब‍िटीज रोग‍ियों को नींद पूरी करना जरूरी होता है। अच्‍छी नींद के ल‍िए आप सही बेड टाइम रूटीन फॉलो करें, रात को समय पर सोएं। 

इसे भी पढ़ें- पपीता खाने से महिलाओं को मिलते हैं ये 5 फायदे, कई समस्याएं होती हैं दूर

2. हेल्‍दी फैट्स को डाइट में शाम‍िल करें (Eat healthy fats to gain weight)

डॉ स्‍म‍िता ने बताया क‍ि डायब‍िटीज के दौरान वजन बढ़ाने (weight gain in diabetes) का ये मतलब नहीं है क‍ि आप अनहेल्‍दी खाना खाएं या जंक फूड का सेवन करें, इससे आपका ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ सकता है डायब‍िटीज में वजन बढ़ाने का मतलब है हेल्‍दी वेट गेन जो क‍ि अनहेल्‍दी नहीं बल्‍क‍ि हेल्‍दी फैट्स का सेवन करके क‍िया जा सकता है। फैट के एक ग्राम में करीब 9 कैलोरीज होती हैं, आपको मोनोसैचुरेटेड और पॉलीसैचुरेटेड फैट्स का सेवन करना चाह‍िए। आपको अपनी डाइट में नट्स, सीड्स, अवोकाडो, ऑल‍िव ऑयल आद‍ि को शाम‍िल करना चाह‍िए।       

3. प्रोटीन को डाइट में शाम‍िल करें (Add protein in your diet for weight gain)

egg diabetes

image source:google

वजन बढ़ाने के ल‍िए (weight gain in hindi) आपको प्रोटीन र‍िच डाइट खानी चाह‍िए पर एक बात का ध्‍यान रखें क‍ि अगर आपको डायब‍िटीज के साथ-साथ थायराइड भी है तो प्रोटीन का सेवन आपके ल‍िए नुकसानदायक हो सकता है, ऐसे मरीज प्रोटीन का सेवन डॉक्‍टर की सलाह पर करें। हेल्‍दी एडल्‍ट को 0.5 से 0.8 ग्राम प्रोटीन का सेवन पर बॉडी वेट का सेवन करना चाह‍िए। प्रोटीन र‍िच डाइट में आप ब्रेकफास्‍ट में अंडे, लंच में दालों का सेवन कर सकते हैं, हेल्‍दी प्रोटीन बार बनाना भी एक अच्‍छा विकल्‍प है।    

4. डेयरी प्रोडक्‍ट्स का सेवन करें (Eat dairy products)

आपको वजन बढ़ाने के ल‍िए डेयरी प्रोडक्‍ट्स (dairy products) का सेवन करना चाह‍िए। सीर‍ियल्‍स में म‍िल्क एड करके खाएं और पनीर, दही, फुल फैट म‍िल्‍क को डाइट में शाम‍िल करें पर आपको फ्लेवर्ड म‍िल्‍क या योगर्ट को अवॉइड करना है क्‍योंक‍ि उससे ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ सकता है।

इसे भी पढ़ें- प्राणायाम करते समय अक्सर लोग करते हैं ये 7 गलतियां, आप रखें इनका ध्यान

5. भूख बढ़ाने के ल‍िए छोटे मील्‍स खाएं (Plan small meals)

अगर डायब‍िटीज के चलते आपका वजन घट रहा है तो आपको छोटे मील्‍स का सेवन करना चाह‍िए। छोटे मील्‍स का सेवन करने से भूख बढ़ती है। डायब‍िटीज में पाचन तंत्र को भी मजबूत रखना जरूरी है, इसके ल‍िए आपको फाइबर र‍िच डाइट लेनी चाह‍िए, इससे आपके शरीर में हेल्‍दी बैक्‍टीर‍िया की ग्रोथ होगी और वजन घटने की समस्‍या से न‍िजात म‍िलेगा। 

डायब‍िटीज में वजन बढ़ाने के ल‍िए छोटे मील्‍स खाएं, नींद पूरी करें, डाइजेशन अच्‍छा रखें और डाइट में प्रोटीन, फैट्स, डेयरी प्रोडक्‍ट्स को शाम‍िल करें। ध्‍यान रहे क‍ि चीनी का सेवन वजन बढ़ाने के ल‍िए नहीं करना है।   

main image source:google

Disclaimer