डायबिटीज में फायदेमंद होता है आंवले के लड्डू का सेवन, जानें इसकी आसान रेसिपी और खाने के फायदे

डायबिटीज में आंवला: डायबिटीज के मरीजों के लिए आंवला खाना किसी भी तरह से फायदेमंद है। ये ब्लड शुगर कम करने के साथ आंखों को भी हेल्दी रखता है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Feb 16, 2022Updated at: Feb 16, 2022
डायबिटीज में फायदेमंद होता है आंवले के लड्डू का सेवन, जानें इसकी आसान रेसिपी और खाने के फायदे

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो कि धीमे-धीमे पूरे शरीर को प्रभावित करने लगती है। इसके कारण आपको हार्ट डिजीज हो सकता है, पैरों में परेशानी हो सकती है, आंख खराब हो सकते हैं और स्किन से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं। ऐसे में जरूरी ये है कि अगर आपको डायबिटीज की बीमारी है तो आप अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना होगा। इसके लिए आपको रेगुलर शुगर चेकअप के साथ डाइट और लाइफस्टाइल का भी खास ध्यान रखना होगा। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के लिए हेल्दी फूड्स की बात करें, तो डाइट में आंवले (Amla in Diabetes) को शामिल करना बेहद जरूरी है। आंवला आप कच्चा भी खा सकते हैं या फिर आप इसको पका कर चोखा बना कर भी खा सकते हैं। साथ ही आप इसका जूस भी पी सकते हैं। लेकिन, आज हम आपको डायबिटीज के मरीजों के लिए आंवले के लड्डू के बारे में बताएंगे जो कि ना सिर्फ हेल्दी है बल्कि डायबिटीज के मरीजों के मीठा खाने की चाह को भी पूरी करता है। तो, आइए जानते हैं आंवले के लड्डू बनाने की विधि और फिर इसे खाने के फायदे

Inside2amlaladdurecipe

आंवले के लड्डू बनाने की विधि-Amla ladoo recipe in hindi

आंवले का लड्डू बनाने के लिए आपको चाहिए आंवला, गुड़, काला नमक, बादाम, करी पत्ता, जायफल, सौंफ, और इलायची। इसके बाद आप इन चीजों से लड्डू बनाना शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस कुछ स्टेप्स फॉलो करना है। जैसे कि

  • - सबसे पहले तो आंवले को हल्का सा उबाल कर रख लें।
  • -अब एक कढ़ाई में थोड़ा सा तेल डालें और उसमें करी पत्ता और सौंफ डालें।
  • -फिर इसमें गुड़ और पानी डालें और गुड़ की चाशनी बनने तक इसे चलाते रहें।
  • -फिर जायफल, इलायची और बादाम सबको कूट लें।
  • -अब इसमें काला नमक डालें।
  • -अब उबले हुए आंवले में कांटे वाली चम्मच से हल्का-हल्का छेद कर लें।
  • -फिर इस चाशनी में आंवला डालते जाएं।
  • -इस दौरान आंच धीमी रखें।
  • -अब जब आंवला पूरी तरह से मिल जाए तो गैस बंद कर दें।
  • -तैयार हो गया आपका आंवले का हेल्दी लड्डू। 

इसे भी पढ़ें : डायबिटीज में शुगर कंट्रोल रखने के ल‍िए खाएं ये स्पेशल आटा, जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे 

आंवले के लड्डू के फायदे-Amla laddu benefits

1. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद 

अगर आपने इस लड्डू की रेसिपी पर ध्यान दिया होगा तो आपने पाया होगा कि इसमें जिन चीजों का इस्तेमाल किया गया है सब डायबिटीज के लिए फायदेमंद है। दरअसल, डायबिटीज के मरीजों में पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं ज्यादा होती है। जैसे कि डायबिटीज में कब्ज की समस्या तो कभी गैस और अपच की समस्या। ऐसे में इस लड्डू का करी पत्ता जहां शुगर को कम करने में मदद करता है, वहीं सौंफ, इलायची औप काला नमक पेटे के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा खुद आंवला पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है। क्योंकि इसमें क्रोमियम होता है जो कि कार्बोहाइड्रेट पचाने की क्षनता को सही करता है, जिससे मेटाबोलिज्म सही होता है और शुगर के मरीजों को पेट की समस्याएं नहीं होती।

2. शुगर नहीं बढ़ाता 

लड्डू का नाम आते ही हमें लगता है कि ये तेजी से आपका शुगर बढ़ा सकता है। लेकिन आंवले का लड्डू शुगर नहीं बढ़ाता है। दरअसल, होता ये है कि आंवला पेनक्रियाज के काम काज को तेज करता है और इंसुलिन के प्रोडक्शन को बढ़ता है। इसका मतलब ये है कि ये शरीर में शुगर को पचाने में मदद करने के साथ इसके स्पाइक को रोकने में सहायता करेगा।

Insidediabetes

3. सेल डैमेज को कम करता है

आंवला के फायदे की बात करें तो ये विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर है जो कि ऑक्सीडेटिव तनाव के कारण सेल्स के डैमेज को धीमा करता है। इससे डायबिटीज में दूसरी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। जैसे कि पैरों की समस्याएं या फिर स्किन से जुड़ी समस्याओं का। इसके अलावा आंवला एंटीबैक्टीरियल भी है जो कि स्किन इंफेक्शन को कम करने में मददगार है। 

इसे भी पढ़ें : बीमार होने पर ब्लड शुगर क्यों बढ़ने लगता है? एक्सपर्ट से जानें इसे कंट्रोल करने के आसान उपाय

4. कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता 

आंवला में विटामिन-सी और फाइबर की प्रचुरता गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाती है और बैड कोलेस्ट्रोल को बढ़ने से रोकती है। साथ ही ये ट्राइग्लिसराइड के स्तर को भी कम करता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीज ट्राइग्लिसराइड के बढ़ने की चिंता किए बिना इस लड्डू को खा सकते हैं। 

तो, इस तरह आंवले के लड्डू डायबिटीज के मरीजों के लिए हर तरह से फायदेमंद है। बस ध्यान रखें कि लड्डू बनाते समय बहुत सारा गुड़ का इस्तेमाल ना करें और इसकी मात्रा संतुलित रखें। साथ ही एक बार में ढेर सारा लड्डू भी ना खाएं। 

all images credit: freepik

Disclaimer