सर्दियों में पिएं गाजर-टमाटर का सूप, वजन घटाने के साथ-साथ मिलेंगे कई अन्य फायदे

वजन कम करने के लिए रोजाना गाजर और टमाटर के सूप का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 02, 2022 12:23 IST
सर्दियों में पिएं गाजर-टमाटर का सूप, वजन घटाने के साथ-साथ मिलेंगे कई अन्य फायदे

आज के समय में मोटापा एक गंभीर समस्या बन चुका है। बड़े-बुजुर्ग ही नहीं, बच्चों में भी मोटापे की समस्या काफी अधिक देखी जा रही है। वजन कम करने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं। अपने बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए कुछ लोग डाइटिंग का सहारा लेते हैं, तो कुछ घंटों जिम में बिताते हैं। लेकिन आज हम आपको वजन कम करने के लिए एक ऐसे सूप के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। अपने बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए आप गाजर और टमाटर के सूप का सेवन कर सकते हैं। इस सूप को पीने से आपकी सेहत को कई लाभ होंगे और वजन घटाने में भी मदद मिलेगी। आप इस सूप को घर पर हेल्दी तरीके से बना सकते हैं।

गाजर और टमाटर का सूप पोषक तत्वों से भरपूर होता है। नियमित रूप से गाजर और टमाटर का सूप पीने से बढ़े हुए वजन को कम करने में काफी मदद मिल सकती है। टमाटर में विटामिन ए, बी, सी, फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। वहीं, गाजर में भी विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन सी, फाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। गाजर और टमाटर का सूप पीने से ना केवल वजन कम करने में मदद मिलती है, बल्कि कई बीमारियों से भी बचाव होता है। तो आइए, जानें गाजर और टमाटर के सूप का सेवन वजन कम करने में कैसे फायदेमंद होता है? (Carrot And Tomato Soup Benefits For Weight Loss In Hindi)-

Carrot-Tomato-Soup

वजन कम करने के लिए गाजर-टमाटर का सूप (Carrot And Tomato Soup For Weight Loss)

गाजर और टमाटर के सूप में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है और इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। इस सूप को पीने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। टमाटर में मौजूद अमीनो एसिड फैट को बर्न करने में मदद करते हैं। आप इस सूप का सेवन दिन में किसी भी समय कर सकते हैं। अगर आप वजन कम करने के लिए रात में डिनर स्किप करते हैं, तो शाम के समय आप इसे हल्के खाने के रूप में ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: हेल्दी समझकर ब्रेकफास्ट में खाते हैं ये चीजें तो वजन कम करने में आ सकती है मुश्किल

गाजर-टमाटर के अन्य फायदे (Carrot And Tomato Soup Benefits)

  • गाजर और टमाटर का सूप पीने से दिल का स्वास्थ्य अच्छा रहता है। इस सूप में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो दिल के लिए फायदेमंद हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।
  • गाजर और टमाटर का सूप बनाने में काली मिर्ची जैसे सेहतमंद मसालों का इस्तेमाल होता है। काली मिर्च का सेवन करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है।
  • गाजर और टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जिससे शरीर की इम्युनिटी मजबूत होती है। इस सूप का सेवन करने से शरीर में एंटीबॉडीज बनाने में मदद मिलती है और बीमारियों से बचाव होता है।
  • गाजर और टमाटर में भरपूर मात्रा में कॉपर पाया जाता है, जो दिमाग के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। वहीं, इसमें मौजूद पोटैशियम भी दिमाग को मजबूत रखने में मदद करता है। गाजर और टमाटर का सूप पीने से नर्वस सिस्टम सुचारू रूप से काम करता है।

वजन कम करने के लिए कैसे बनाएं गाजर-टमाटर का सूप (How To Make Carrot And Tomato Soup For Weight Loss)

आवश्यक सामग्री

  • 4-5 टमाटर
  • 2-3 गाजर
  • 1/4 छोटा चम्मच काली मिर्च
  • स्वादानुसार नमक
  • शहद

बनाने का तरीका 

  • गाजर और टमाटर का सूप बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर और गाजर को धोकर काट लें।
  • अब एक बर्तन में पानी और नमक डालें। इसमें गाजर और टमाटर को उबाल लें।
  • जब दोनों सब्जियां पूरी तरह से पक जाएं, तो इन्हें ठंडा कर लें।
  • एक ब्लेंडर में सब्जियों को डालकर पीस लें और फिर छलनी से छान लें।
  • अब इसे एक बर्तन में डालें और इसमें आधा कप पानी मिलाएं। इसे धीमी आंच पर उबलने दें।
  • अब इसमें काली मिर्च और शहद मिलाएं। फिर सूप को बाउल में निकाल कर इसका सेवन करें।  

वजन कम करने के लिए रोजाना गाजर और टमाटर के सूप का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसे पीने से अतिरिक्त फैट को बर्न करने में मदद मिलती है और वेट लॉस में आसानी होती है।

Disclaimer