वजन घटाने में मदद करेगा गाजर का जूस, जानें कब और कैसे पिएं

carrot juice for weight loss: गाजर के जूस में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 13, 2022Updated at: Sep 13, 2022
वजन घटाने में मदद करेगा गाजर का जूस, जानें कब और कैसे पिएं

carrot juice for weight loss: वजन घटाने के लिए डाइटिशियन और एक्सपर्ट कई तरह की एक्सरसाइज, डाइट प्लान और क्या करना है, क्या नहीं करना है इसकी पूरी लिस्ट हाथ में थमा देते हैं। हालांकि टाइट वर्क शेड्यूल में ये सबकुछ फॉलो करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लोग समझ नहीं पाते हैं कि आखिरकार तेजी से वजन घटाने के लिए क्या किया जाए। अगर आप भी वजन घटाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो अपनी डेली डाइट में गाजर के जूस को शामिल करें। गाजर के जूस में फाइबर के साथ-साथ नाइट्रेट काफी अधिक मात्रा में पाया है। जो शरीर को वजन घटाने में मदद करता है। 

गाजर के जूस के पोषक तत्व

गाजर के जूस में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसमें विटामिन ए, कैरोटीन, बीटा और एंटी ऑक्सीडेंट्स भी पाया जाता है। इसके अलावा गाजर का जूस विटामिन ए, सी, के, बी8, आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है। नियमित तौर पर गाजर के जूस के पीने से शरीर को ब्लड सर्कुलेशन इम्प्रूव होता है। 

इसे भी पढ़ेंः गले की खराश और कफ से छुटकारा दिलाएगी अनार के छिलके की चाय, जानें अन्य फायदे

carrot juice for weight loss by expert

गाजर का जूस कैसे वजन कम करता है

फाइबर का अच्छा सोर्स है गाजर

गाजर के जूस में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है। लंबे समय तक पेट के भरा हुआ महसूस होने से एक्स्ट्रा खाने की क्रेविंग कम होती है। साथ ही आप ओवरइटिंग से भी बच जाते हैं। जिससे वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। 

गाजर में पाया जाता है विटामिन ए

गाजर के जूस में विटामिन ए भी भरपूर होता है जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। अगर आप सुबह खाली पेट गाजर के जूस का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर को वर्कआउट के दौरान एक्स्ट्रा एनर्जी मिलती है।

इम्यूनिटी को करता है बूस्ट

गाजर के जूस में विटामिन-सी होता है जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है। गाजर विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है। विटामिन सी वजन घटाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। 

 

एंटीऑक्सीडेंट का सोर्स है गाजर

गाजर के जूस में शरीर में एंटीऑक्सीडेंट का प्रभाव बढ़ा सकता है और लिपिड पेरोक्सिडेशन (शरीर के लिपिड पर फ्री रेडिकल्स का प्रभाव) को कम कर सकता है। नियमित तौर पर गाजर का जूस पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है।

वजन घटाने के लिए कब करें गाजर के जूस का सेवन

गाजर के जूस की तासीर ठंडी होती है, इसलिए हमेशा इसका सेवन सुबह नाश्ते या लंच के बाद करने की सलाह दी जाती है। वजन घटाने के लिए नाश्ते में गाजर के जूस का सेवन करना सबसे बेस्ट माना जाता है। वजन घटाने या किसी भी स्थिति में रात को गाजर के जूस का सेवन न करें। 

अगर आप प्रेगनेंट हैं या किसी अन्य बीमारी से जूझ रहे हैं तो गाजर के जूस का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लें। डॉक्टर और हेल्थ एक्सपर्ट एक सप्ताह में 4 से 5 गिलास जूस से ज्यादा पीने की सलाह नहीं देते हैं।

 

Disclaimer