Expert

40 की उम्र में घटाना चाहते हैं वजन तो एक्‍सरसाइज के साथ फॉलो करें ये 5 कार्ड‍ियो हैब‍ि‍ट्स

40 की उम्र में आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको 5 कार्ड‍ियो हैब‍िट्स फॉलो करनी चाह‍िए 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 19, 2022Updated at: May 19, 2022
40 की उम्र में घटाना चाहते हैं वजन तो एक्‍सरसाइज के साथ फॉलो करें ये 5 कार्ड‍ियो हैब‍ि‍ट्स

वजन घटाने के ल‍िए कार्ड‍ियो वर्कआउट फायदेमंद माना जाता है। अगर कोई कार्ड‍ियो वर्कआउट को रोजाना करे तो वजन कम कर सकता है पर कार्ड‍ियो वर्कआउट को अगर आप गलत तरीके से करेंगे तो वजन कम करने में मुश्‍क‍िल होगी। 40 की उम्र में मेटाबॉल‍िज्‍म उतना अच्‍छा नहीं होता इसल‍िए ज‍िन लोगों का वजन पहले से बढ़ा हुआ है उन्‍हें वजन घटाने में थोड़ी परेशानी हो सकती है। वजन कम करने के ल‍िए आपको कार्ड‍ियो वर्कआउट से जुड़ी कुछ खास आदतों को अपनाना चाह‍िए। इस लेख में हम 5 ऐसी आदतोंं के बारे में बात करेंगे ज‍िन्‍हें अपनाकर आप 40 की उम्र में वजन कम कर सकते हैं। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में रहने वाली फ‍िटनेस एक्‍सपर्ट पायल अस्‍थाना से बात की।   

cardio habits          

1. कार्ड‍ियो वर्कआउट में स्‍पीड पर ध्‍यान दें 

अगर आप गलत स्‍पीड से वर्कआउट करेंगे तो वजन घटाने के ल‍िए क‍िया जा रहा वर्कआउट आप ज्‍यादा समय के ल‍िए फॉलो नहीं कर पाएंगे। कार्ड‍ियो वर्कआउट में आपको धीरे-धीरे स्‍पीड बढ़ानी होती है, अगर आप अचानक से अपनी स्‍पीड 3 से 8 कर लेंगे तो ज्‍यादा समय के ल‍िए आप वर्कआउट नहीं कर सकेंगे इसल‍िए कार्ड‍ियो वर्कआउट के दौरान आपको एक बात का खास ख्‍याल रखना है क‍ि स्‍पीड को अचानक से न बढ़ाएं। आपको स्‍पीड बढ़ाने के ल‍िए कई हफ्तों की प्रैक्‍ट‍िस की जरूरत पड़ सकती है आप चाहें तो क‍िसी ट्रेनर के अंडर रहकर वर्कआउट का सही तरीका सीख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- लिवर को हेल्दी रखने के लिए रोज पिएं लस्सी, मिलेंगे कई फायदे

2. एक्‍सरसाइज या एक्‍ट‍िव‍िटी को बदलते रहें (Change your exercise or activity)

कार्ड‍ियो वर्कआउट ठीक ढंग से हो इसके ल‍िए जरूरी है क‍ि आप अपनी एक्‍ट‍िव‍िटी या एक्‍सरसाइज करने के तरीके को समय-समय पर बदलते रहें। इसका कारण ये है क‍ि आपका शरीर एक एक्‍सरसाइज को करने की आदत डाल लेता है और प्रैक्‍ट‍िस के बाद आप उस वर्कआउट को आसानी से कर लेते हैं ज‍िसके चलते वर्कआउट बोर‍िंंग लग सकता है और उसे करने का पूरा फायदा शरीर को नहीं म‍िल पाता। अगर आप रोजाना एक ही एक्‍ट‍िव‍िटी कर रहे हैं तो 2 द‍िन बाद एक्‍सरसाइज को बदल लें। जैसे अगर आप जॉग‍िंग करते हैं तो दो द‍िन बाद सीढ़ी पर वर्कआउट करें या साइक‍िल चलाएं।     

3. हफ्ते में 200 से 300 म‍िनट कार्ड‍ियो वर्कआउट करें     

वजन कम करने के ल‍िए कार्ड‍ियो वर्कआउट एक अच्‍छा व‍िकल्प है। हालांक‍ि 40 की उम्र आते-आते मेटाबॉल‍िज्‍म उतना मजबूत नहीं होता इसल‍िए उम्र बढ़ने के साथ वजन घटाने में भी थोड़ी परेशानी होती है पर ऐसा नहीं है क‍ि आप वजन घटा नहीं सकते। वजन कम करने के ल‍िए आप हर हफ्ते कम से कम 200 म‍िनट कार्ड‍ियो वर्कआउट करें। आपको शुरूआत के कुछ महीने 200 म‍िनट वर्कआउट करना है फ‍िर समय बढ़ाकर 300 कर दें। इस तरह आप धीरे-धीरे वजन कम कर सकेंगे।        

4. कार्ड‍ियो एक्‍सरसाइज में ब्रेक जरूर लें (Take break during workout)

अगर आप ब‍िना ब्रेक लि‍ए कार्ड‍ियो वर्कआउट करते रहेंगे तो ज्‍यादा समय के ल‍िए इसे फॉलो करना आपके ल‍िए मुश्‍क‍िल हो सकता है इसल‍िए आपको कार्ड‍ियो वर्कआउट करने के दौरान ब्रेक लेना चाह‍िए इसके अलावा अगर आप रोजाना वर्कआउट करते हैं तो हफ्ते में एक द‍िन शरीर को कार्डियो वर्कआउट से आराम दें, उस द‍िन आप वॉक कर सकते हैं। वहीं दो कार्ड‍ियो वर्कआउट के बीच भी आपको कुछ समय का गैप देना चाह‍िए।        

इसे भी पढ़ें- अपने बच्चे को मेंटली स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए सिखाएं ये 7 लाइफ स्किल्स, जीवन में आएंगी बड़े काम

5. कार्ड‍ियो वर्कआउट को आसान रखें (Make your workout easy)

कार्ड‍ियो वर्कआउट को फन वर्कआउट भी कहा जाता है। आप इसे ज‍ितना आसान रखेंगे उतना ज्‍यादा समय के ल‍िए वर्कआउट कर सकेंगे। आपको इंटेंस कार्ड‍ियो वर्कआउट करने की जरूरत नहीं है आप नॉर्मल वर्कआउट जैसे ट्रेडम‍िल चलाना, दौड़ना या ब्र‍िस्‍क वॉक से भी शुरूआत कर सकते हैं। कार्ड‍ियो वर्कआउट करते समय आपको इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि न ज्‍यादा कम हो और न वर्कआउट जरूरत से ज्‍यादा होना चाह‍िए। 40 की उम्र के मुताब‍िक भी आपको स्‍पीड और पेस का ध्‍यान रखना है।       

इन आसान आदतों के जर‍िए आप अपने कार्ड‍ियो वर्कआउट को बेहतर कर सकते हैं ताक‍ि आप आसानी से वजन कम कर सकें। 

Disclaimer