आयुर्वेदाचार्य से जानें इलायची का पानी पीने के 6 फायदे और बनाने का तरीका

आयुर्वेदाचार्य से जानें इलायची का पानी पीने के 6 फायदे और बनाने का आसान तरीका। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jul 01, 2021Updated at: Jul 01, 2021
आयुर्वेदाचार्य से जानें इलायची का पानी पीने के 6 फायदे और बनाने का तरीका

इलायची खाने से सेहत को मिलने वाले फायदों के बारे में तो अधिकांश लोग जानते होंगे। अमूमन घरों में इलायची को मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। आयुर्वेद में भी इलायची को विषेश दर्जा दिया गया है। क्या आपने कभी इलायची के पानी का सेवन किया है? अगर नहीं, तो इस लेख के माध्यम से हम आपको इलायची के पानी के सेवन से होने वाले कुछ फायदों के बारे में बताएंगे। इलायची का पानी पीने से आपको पेट, फेफडों से जुड़ी समस्याओं आदि में आराम मिलता है। इसके लिए आप छोटी और बड़ी दोनों इलायची का पानी बनाकर पी सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार छोटी इलायची रसायन होती है। बड़ी इलायची की तुलना में छोटी इलायची का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है। छोटी इलायची तासीर में ठंडी होती है। इसलिए इसका पानी कई रोगों में लाभदायक होता है। इसी विषय पर ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए हमने हरियाणा के सिरसा जिले के आयुर्वेदाचार्य डॉक्टर श्रेय शर्मा (Dr. Shrey Sharma, Ayurvedacharya, Sirsa) से बातचीत की। चलिए जानते हैं इलायची का पानी पीने से होने वाले कुछ फायदों के बारे में। 

stomachpain

1. पेट के लिए फायदेमंद (Beneficial for Stomach)

डॉ. श्रेय शर्मा के मुताबिक पेट की समस्याओं से निजात पाने के लिए छोटी इलायची की जगह आप बड़ी इलायची के पानी का प्रयोग करें। बड़ी इलायची की तासीर थोड़ी गर्म होती है। इसलिए यह पेट संबंधी समस्याओं जैसे कब्ज, एसिडिटी और पेट फूलने आदि में काफी सहायक होती है। खासकर सुबह उठकर इसका पानी पीने से आपका पेट साफ होता है। इस पानी में बैक्टेरिया आदि से लड़ने के लिए एक्टिव कंपाउंड्स (Active Compounds) शामिल होते हैं। डॉ श्रेय ने बताया कि इलायची के बीज में मेंथॉन नामक तेल पाया जाता है, जो आपके गैस्ट्रोइंटस्टाइनल समस्याओं से लड़ने में कारगर होता है। नियमित तौर पर इलायची का पानी पीने से आपका पाचन तंत्र और बेहतर तरीके से काम करता है। 

इसे भी पढ़ें - मिश्री से ठीक होती हैं कई बीमारियां, जानें मिश्री के आयुर्वेदिक फायदे 

2. बॉडी को डिटॉक्स करने में सहायक (Detoxes Body)

इलायची का पानी आपकी शरीर के लिए एक डिटॉक्स ड्रिंक के तौर पर काम करता है। यह आपकी शरीर से सभी टॉक्सिन्स का सफाया करने में मदद करता है। शरीर से विषाक तत्वों को फ्लश आउट करने के लिए आप हफ्ते में 2 से 3 बार इलायची के पानी का सेवन कर सकते हैं। इलायची के पानी का सेवन करने से आपकी शरीर में ब्लड सर्कुलेशन का स्तर भी बेहतर होता है, जिससे आपर त्वचा संबंधी समस्याओं जैसे एक्ने आदि से भी बच सकते हैं। 

allergyinside

3. एलर्जी में फायदेमंद (Beneficial In Allergy)

डॉक्टर श्रेय शर्मा ने बताया कि इलायची एंटी एलर्जिक होती है। इसलिए शरीर से एलर्जी आदि से छुटकारा पाने के लिए इलायची के पानी का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है। यही नहीं इसमें एंटी बैक्टीरियल, एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी सेप्टिक प्रॉपर्टीज आदि भी पाई जाती हैं, जो त्वचा संबंधित समस्याओं में बेहद प्रभावशाली होती हैं। इसपर हुए एक शोध में यह पाया गया कि इलायची का सेवन आपकी ओरल हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

4. वजन घटाने में सहायक (Beneficial in Weight Loss)

अगर आप वजन घटाने के लिए किसी ड्रिंक की तलाश में हैं तो इलायची आपके लिए बिलकुल सटीक ड्रिंक है। इलायची का पानी आपके मेटाबॉलिज्स के स्तर को बढ़ाता है, जो आपका वजन कम करने में मदद करता है। शरीर का एक्सट्रा फैट करने के लिए आप इस पानी का सेवन रोजाना भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको रात में इलायची को भिगोकर रखना है और सुबह उसे कूटकर पानी में मिलाकर पी लेना है। इससे कुछ ही दिनों में आपकी शरीर की चर्बी कम हो जाएगी। अगर आप ज्यादा जल्दी वेट लॉस करना चाहते हैं तो इलायची को पानी में उबालकर भी पी सकते हैं।  

5. फेफड़ों के लिए लाभदायक (Beneficial for Lungs)

डॉ. श्रेय ने बताया कि इलायची का पानी आपके फेफड़ों के लिए अत्यंत लाभकारी औषधि साबित होता है। इस पानी में थोड़ी सी शहद की मात्रा मिला देने से फेफड़ों के लिए इसके फायदे दुगने हो जाते हैं। इलायची में सिनेयॉल नामक इंग्रीडियेंट मौजूद होता है, जो आपको फेफड़ों के इंफेक्शन के साथ ही ब्रोन्काइटिस, अस्थमा व फेफड़ों से जुड़ी अन्य बीमारियों से बचाने में सहायक होता है। इसलिए फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए आप इस पानी का सेवन कर सकते हैं। 

coughinginside

6. कफ की समस्या में मददगार (Beneficial in Cough)

आयुर्वेदाचार्य डॉ. श्रेय ने बताया कि कफ एक आम समस्या है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप इलायची के पानी का सेवन कर सकते हैं। इलायची एंटी ऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्त्रोत है, इसलिए इसका पानी पीने से आपकी  कफ और सर्दी-जुकाम की समस्या आसानी से ठीक हो सकती है। इसके लिए भी आप इलायची को गर्म पानी में उबालकर बचा हुआ पानी पी सकते हैं। इलायची का पानी आपके बलगम को बाहर निकालने और चेस्ट कंजेशन में सहायता करता है।

इसे भी पढ़ें - अखरोट ही नहीं उसकी पत्तियां भी हैं गुणकारी, जानें अखरोट की पत्तियों के आयुर्वेदिक फायदे

इलायची का पानी बनाने का तरीका (How to make Cardamom Water) 

  • डॉ. श्रेय शर्मा ने बताया कि इलायची का पानी बनाना काफी आसान है। 
  • इसके लिए आप इलायची को रात में भिगोकर रख लें। अब सुबह उठकर इलायची को कूटकर हल्के गर्म पानी में डालें। 
  • इसे मिलाकर हल्का छान लें और सेवन करें।
  • इस पानी का सेवन इस तरह से करने से आपको अधिक लाभ मिलेगा। इसके बीजों का तेल पानी में आसानी से अवशोषित हो सकेगा, जिससे आप उसका भी लाभ उठा पाएंगे। 

यह लेख आयुर्वेदाचार्य द्वारा प्रमाणित है। इलायची का पानी पीने से आपको इस लेख में दिए गए फायदे मिल  सकते हैं। लेख में दिए तरीकों से आप घर पर आसानी से इसे बना सकते हैं। 

Read more Articles on Ayurveda in Hindi

Disclaimer