रोज खाली पेट मेथी दाना खाने से आपको मिलेंगे ये 9 फायदे, जानें उपयोग और कुछ सावधानियां

खाली पेट मेथी खाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रण से लेकर हृदय रोगों से भी बचाव होता है। इसको सही मात्रा में उपयोग करने से ही मनचाहा फायदा मिलता है। 

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiPublished at: Jun 30, 2021Updated at: Jun 30, 2021
रोज खाली पेट मेथी दाना खाने से आपको मिलेंगे ये 9 फायदे, जानें उपयोग और कुछ सावधानियां

भारत में मेथी का प्रयोग खाने के अलावा स्वास्थ्य लाभ के लिए भी किया जाता है। मेथी का तड़का सब्जी में स्वाद बढ़ा देता है। इस तड़के की खुशबू पूरे घर में महकती है। मेथी भारत के अलावा दक्षिण यूरोप, भूमध्य क्षेत्र और पश्चिम एशिया में भी पाई जाती है। मेथी के स्वास्थ्य लाभ पाने के लिए सब्जी में डालकर, पानी में भिगोकर, अंकुरित करके आदि तरीकों से खाया जाता है। तो वहीं, खाली पेट मेथी दाना खाने के भी असरदार फायदे हैं। नमामी लाइफ में न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. शैली तोमर का कहना है कि मेथी के दाने में सोल्युबल फाइबर, ऊर्जा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स जैसे पोषक तत्त्व पाए जाते हैं जिस वजह से खाली पेट खाने से यह ब्लड शुगर, वजन प्रबंधन, सूजन आदि परेशानियों में फायदेमंद होती है। आज के इस लेख में हम डॉ. शैली तोमर से जानेंगे कि खाली पेट मेथी खाने के क्या फायदे हैं।  

inside5_Methidanabenefits

खाली पेट मेथी खाने के फायदे

1.ब्लड शुगर नियंत्रण करे

मेथी दाना कार्बोहाइड्रेट्स का अवशोषण करने में मदद करता है। बिना अवशोषित हुआ कार्बोहाइड्रेट्स ब्लड शुगर लेवल बढ़ाने में मदद करता है। मेथी इंसुलिन का निर्माण करता है जो बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को कम करता है। मेथी दाना टाइप 2 डायबीटिज का प्रभावी इलाज है। यह HbA1C का लेवल भी कम करता है। यह डायबिटीज की जांच करने का ब्लड टेस्ट मार्कर है। 

inside4_Methidanabenefits

2. वजन प्रबंधन करे

मेथी दाना में सोल्युबल फाइबर होता है। सोल्युबल फाइबर पाचन में मददगार होता है। यह कब्ज को भी दूर करता है। सुबह खाली पेट मेथी दाना खाने से भूख कम लगती है। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और अच्छे डाइजेशन को स्टीम्युलेट करता है। यह शरीर में  fat accumulation को रोकता है। मेथी दाना खाली पेट खाने से भूख पर नियंत्रण होता है। भूख कम लगने से वजन नियंत्रण होता है। 

3. इम्युनिटी और इंफेक्शन नियंत्रण

मेथी दाना में सैपोनिन नामक कंपाउंड होता है। यह शक्तिशाली एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज से भरपूर होता है। सैपोनिन्स से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है। खाली पेट मेथी दाना खाने से शरीर वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने के लिए तैयार होता है। इस वजह से मेथी इम्युनिटी को स्ट्रांग करती है। 

inside3_Methidanabenefits

4. स्तनों में दूध बढ़ाए

मेथी दाना खाने से ब्रेस्टफिडिंग कराने वाली माताओं में दूध का निर्माण तेजी से होता है। दरअसल, मेथी में गेलेक्टेगोग्यु (Galactagogues) पाया जाता है। यह कंपाउंड ब्रेस्टफीडिंग में दूध बढ़ाने में मददगार है। मेथी दाना एक शक्तिशाली galactagogue है जो नई माताओं में दूध के निर्माण का काम करता है। यही वजह है कि मेथी दाने के बने लड्डू नई माताओं को दिए जाते हैं। 

उपयोग- Lactating माताओं को आधा चम्मच मेथी दाने का पाउडर या दाना पानी में उबालकर पीने से दूध ठीक से बनता है। इसे दिन में दो बार पिया जा सकता है। 

5. पुरुषों की यौन क्षमता बढ़ाए

पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन नामक सेक्स हार्मोन होता है। यह हार्मोन स्पर्म काउंट और फर्टिलिटी को बढ़ाता है। पुरुषों में उनकी उम्र या कुछ मेडिकल कंडीशन्स की वजह से टेस्टस्टोरोन हार्मोन कम होने लगते हैं। मेथी दाना इस हार्मोन को बनाने में मदद करता है। मेथी दाना में फ्युरोस्टैनोलिक सैपोनिन पाया जाता है जो टेस्टस्टेरोन हार्मोन को बनाने में मदद करता है और यह स्पर्म काउंट को भी बढाता है। 

inside1_Methidanabenefits

इसे भी पढ़ें : मेथी की चाय पीने से कम होगा बलगम, फेफड़ों (लंग्स) को हेल्दी रखने के तरीके जानें Luke Coutinho से

6. कैलेस्ट्रोल को करे कम

मेथी दाना बैड कोलेस्ट्रोल को कम करता है और ट्राग्लिसराइड्स को भी कम करता है। मेथी दाना में 48 फीसद सोल्युबल फाइबर होता है जो शरीर से कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है। मेथी हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहतर होती है। यह ब्लड प्रेशर नियंत्रण रखती है। 

7. सूजन में फायदेमंद

मेथी दाना में एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-कैंसर प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। मेथी में कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, जिंक और मैंगेनिज नामक गुण पाए जाते हैं। यह सभी गुण सूजन को कम करने में मदद करते हैं। मेथी जोड़ों के दर्द में होने वाली सूजन और कोलिटिस जैसी बीमारियों में भी मददगार है।  मेथी दाना में कई तरह एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं।

inside2_Methidanabenefits

8. माहवारी का दर्द करे कम

माहवारी कई बार कई महिलाओं के लिए कष्टकारी हो जाता है। इसमें होने वाला दर्द उनके लिए असहनीय होता है। लेकिन मेथी का सेवन उसको कम कर सकता है। मेथी का दाना नेचुरल पेन किलर की तरह काम करता है। इन बीजों में एकालोइड्स पाया जाता है जो दर्द को कम करता है। यह माहवारी में पहले तीन दिन होने वाले दर्द से जल्द निजात दिलाता है। 

इसे भी पढ़ें : गैस और बदहजमी में फायदेमंद है मेथीदाना और गुड़ का सेवन, जानें इसके 5 फायदे

9. बालों के लिए फायदेमंद है मेथी

बालों में मेथी लगाने से डैंड्रफ की समस्या खत्म होती है और यह बालों की ग्रोथ के लिए भी अच्छी है। इसका हेयर मास्क बनाकर उपयोग में लाया जा सकता है। 

उपयोग- दही और मेथी दानों को मिलाकर हेयर मास्क बना लें। इसे हफ्ते में एक बार लगाएँ। इससे बार स्मूद होंगे और चमक आएगी। 

मेथी के दानों का कैसे करें इस्तेमाल

  • मेथी के दानों को पूरी रात पानी में भिगो दों। सुबह खाली पेट उस पानी को उबालकर पी लें। 
  • मेथी के दानों को पीस लें और इसे करी, सलाद, सूप या स्मूदिज में डालकर खाएं। 
  • मेथी के लड्डू बनाकर नई माओं को खिलाएं। इससे दूध बनने में तेजी होगी। 
  • मेथी के दानों को अंकुरित करके भी खाया जाता है। इसे सलाद की तरह खाएं। 
  • मेथी दानों को पकी हुई सब्जी में मिलाकर खाएँ।
  • अपनी हर्बल टी में भी मेथी दानों को मिलाया जा सकता है। 

सावधानी

किसी भी चीज का अतिरिक्त सेवन  नुकसानदायक होता है। इसलिए मेथी का सेवन भी संतुलित तरीके से करें। न्यूट्रीशनिस्ट शैली तोमर का कहना है कि एक दिन में 1 से 1.5 चम्मच से ज्यादा मेथी दाना नहीं खाना चाहिए। अगर आप मेथी का पाउडर ले रहे हैं तो दिन में 1 चम्मच ही लें। मेथी का ज्यादा सेवन ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है। इसके अधिक सेवन से डायरिया, गैस या एलर्जी की परेशानी हो सकती है। 

सुबह खाली पेट मेथी खाने के कई फायदे हैं। खाली पेट मेथी खाने से ब्लड प्रेशर से लेकर माहवारी तक के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। मेथी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जिसकी वजह से यह वजन कम करने में भी मददगार होती है। मेथी दाने को कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। आप भी यहां बताए गए तरीकों को अपनाकर अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं। पर ध्यान रहे कि यहां जो तरीके बताए गए हैं वो घरेलू तौर पर हैं। कोई गंभीर बीमारी होने पर डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

 
Disclaimer