Doctor Verified

क्या ब्रेकफास्ट में फल खाना सही है? जानें नाश्ते में कौन से फल खाना है फायदेमंद

ब्रेकफास्ट में फलों का सेवन करना कितना फायदेमंद है और ब्रेकफास्ट के लिए बेस्ट फ्रूट्स कौन से हैं? जानें एक्सपर्ट से।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 30, 2022Updated at: May 30, 2022
क्या ब्रेकफास्ट में फल खाना सही है? जानें नाश्ते में कौन से फल खाना है फायदेमंद

कहते हैं कि अगर आप सुबह में अच्छा और हेल्दी नाश्ता नहीं करते हैं तो उसकी वजह से दिन भर आपके शरीर में थकान और कमजोर बनी रहती है। आज के समय में भागदौड़ भरी जीवनशैली के कारण लोग समय बचाने के लिए रेडी टू ईट चीजों का सेवन करते हैं तो वहीं कुछ लोग सिर्फ फलों का सेवन कर अपना नाश्ता करते हैं। सुबह के समय नाश्ते में शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों का होना बहुत जरूरी होता है। लेकिन कई लोगों का यह सवाल होता है कि क्या ब्रेकफास्ट में फल खाना सही है? क्या नाश्ते में फलों का सेवन करने से शरीर को फायदा मिलता है और अगर हां तो इस दौरान कौन से फल खाना ज्यादा फायदेमंद है? आइये विस्तार से जानते हैं इन सवालों के जवाब।

क्या ब्रेकफास्ट में फल खाना सही है? (Can We Eat Fruits for Breakfast?)

ब्रेकफास्ट के लिए कई लोग फलों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। सुबह के समय ऐसा नाश्ता करना चाहिए जिससे आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैलोरी के साथ-साथ विटामिन और कैल्शियम और कार्ब्स आदि मिलें। सुबह के समय नाश्ते में फाइबर की पर्याप्त मात्रा होने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और जल्दी भूख नहीं लगती है। आरोग्यं हेल्थ सेंटर के डॉ एस के पांडेय के मुताबिक सुबह के समय नाश्ते में फलों को शामिल किया जा सकता है लेकिन इस दौरान आपको कुछ चीजों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। नाश्ते में कैलोरी की पर्याप्त मात्रा का ध्यान जरूर रखना चाहिए। इसके अलावा कुछ फल ऐसे भी होते हैं जिनका सेवन सुबह के समय खालीपेट करना नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए आपको ब्रेकफास्ट के दौरान इसका ध्यान जरूर रखना चाहिए। सुबह के समय शरीर को ऐसे पोषक तत्वों की जरूरत होती है जो शरीर को इंस्टेंट एनर्जी दें और दिन भर एक्टिव रखने का काम करें। अगर आपका सुबह का नाश्ता हेल्दी होगा तो इससे आपके शरीर में होने वाली कई समस्याओं का भी खतरा कम होता है।

fruits for breakfast in hindi

इसे भी पढ़ें : वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें स्प्राउट्स (अंकुरित दाल और अनाज), जानें इससे मिलने वाले फायदे

ब्रेकफास्ट के लिए बेस्ट फ्रूट्स (Best Fruits for Breakfast Benefits in Hindi)

ब्रेकफास्ट के समय डाइट में फलों को शामिल करते समय इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि इस दौरान किन फलों का सेवन करना फायदेमंद होता है। ब्रेकफास्ट के समय जिन चीजों का सेवन आप करते हैं उनमें पर्याप्त मात्रा में कैलोरी, प्रोटीन, विटामिन, फाइबर और कार्ब्स होने चाहिए। अगर इन पोषक तत्वों की सही ढंग से आपूर्ति आपके शरीर में नहीं हो रही है तो इसकी वजह से शरीर कमजोर हो सकता है या दिन भर आपको कई परेशानियां बनी रह सकती हैं। इसलिए सुबह के समय नाश्ते के लिए फलों का चयन करते समय इन बातों को ध्यान में रखना चाहिए। आइये जानते हैं ब्रेकफास्ट के लिए बेस्ट फ्रूट्स क्या हैं?

इसे भी पढ़ें : ऐसा होना चाहिए आपका हेल्दी ब्रेकफास्ट, डायटीश‍ियन से जानें नाश्‍ते को सेहतमंद बनाने के ट‍िप्‍स

1. इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फल

ब्रेकफास्ट में ऐसे फलों को भी शामिल करना चाहिए जिनके सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है। अगर आप फलों को डाइट में शामिल करते हैं तो इसके लिए आपको कीवी, ग्रेप्स, स्ट्राबेरी जैसे फलों को जरूर शामिल करना चाहिए। इन फलों का सेवन करने से आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों की आपूर्ति होगी जो कि शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखने के साथ शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करेंगे।

2. शरीर को बेहतर पोषण देने वाले फल 

ब्रेकफास्ट के समय फल को अपनी थाली में शामिल करते समय आपको ऐसे फलों का चयन करना चाहिए जिनमें पर्याप्त मात्रा में शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व मौजूद हों। इसलिए सुबह के समय में नाश्ते में अगर आप फलों का सेवन करते हैं तो इसके लिए अप आम, सेब और केले को अपनी डाइट में शामिल करें। इनका सेवन करने से आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिलेंगे। आम और केला का सेवन करने से आपके शरीर को पर्याप्त एनर्जी भी मिलेगी और बीमारियों से बचाव भी होगा।

best breakfast fruits in hindi

3. पर्याप्त एनर्जी देने वाले फ्रूट्स

सुबह की अच्छी शुरुआत के लिए नाश्ते में ऐसे फलों को शामिल करना चाहिए जिसके सेवन से आपके शरीर को पर्याप्त और इंस्टेंट एनर्जी मिले। इसके लिए आप डाइट में केला, सेब और एवोकाडो को जरूर शामिल करें। पर्याप्त पोषक तत्वों से भरपूर ये फल आपके शरीर को एनर्जेटिक रखने में मदद करेंगे और वजन नियंत्रित रहेगा।

इसे भी पढ़ें : 10 पॉपुलर इंडियन हेल्दी ब्रेकफास्ट, जो हैं सेहत के लिए बहुत फायदेमंद और बनाने में आसान

इसके अलावा सुबह के समय नाश्ते के लिए आप अपनी थाली में अमरुद, तरबूज, कीवी, जैसे फलों को शामिल कर सकते हैं। ब्रेकफास्ट में अगर आप इन फलों का संयोजन बनाए रखते हैं तो इससे आपके शरीर को फायदा मिलेगा और वजन संतुलित रखने में मदद मिलेगी। अगर आप डायबिटीज की समस्या या अन्य किसी परेशानी के शिकार हैं तो फलों को ब्रेकफास्ट डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer