Doctor Verified

ऐसा होना चाहिए आपका हेल्दी ब्रेकफास्ट, डायटीश‍ियन से जानें नाश्‍ते को सेहतमंद बनाने के ट‍िप्‍स

हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट कैसा होता है? आप भी जानना चाहते हैं तो पूरा लेख पढ़ें  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 26, 2022Updated at: May 26, 2022
ऐसा होना चाहिए आपका हेल्दी ब्रेकफास्ट, डायटीश‍ियन से जानें नाश्‍ते को सेहतमंद बनाने के ट‍िप्‍स

अगर आप हेल्‍दी रहना चाहते हैं तो सुबह का ब्रेकफास्‍ट बेहद जरूरी है। आप सुबह के ब्रेकफास्‍ट में ज‍िस भी चीज का सेवन करेंगे उससे आपकी इम्‍यून‍िटी बढ़ेगी और वेट कंट्रोल करने में मदद म‍िलेगी। हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट में आप व‍िटाम‍िन, मि‍नरल, फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एस‍िड आद‍ि को जरूर शाम‍िल करें। चल‍िए जानते हैं हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट क्‍या होता है और आपको नाश्‍ते में क‍िन चीजों का सेवन करना चाह‍िए और क्‍या आपको अवॉइड करना चाह‍िए। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डायटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की। 

breakfast tips  

कैसा होना चाह‍िए आपका ब्रेकफास्‍ट? (What is healthy breakfast) 

ब्रेकफास्‍ट सुबह का पहला मील होता है जो पूरे द‍िन आपके शरीर को एनर्जी देने का काम करता है, रात भर भूखे रहने के बाद द‍िन का पहला मील स्‍पेशल होता है। हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट का सेवन करने से वजन कंट्रोल करने में मदद म‍िलती है और ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। अगर आपका ब्रेकफास्‍ट हेल्‍दी नहीं होगा तो आपका मेटाबॉल‍िज्‍म ब‍िगड़ जाएगा और आपका वजन बढ़ने लगेगा। आपके ब्रेकफास्‍ट में सही मात्रा में प्रोटीन, व‍िटाम‍िन, म‍िनरल, कॉर्ब्स  शामि‍ल होने चाह‍िए।  

ब्रेकफास्‍ट में खाए जाने वाले फल (Fruits to eat in breakfast)

आप ब्रेकफास्‍ट में संतरे, ग्रेपफ्रूट आद‍ि का सेवन कर सकते हैं। स‍िट्रस फ्रूट में व‍िटाम‍िन सी, फाइबर, पोटैश‍ियम आद‍ि की अच्‍छी मात्रा होती है और इससे हार्ट हेल्‍थ भी अच्‍छी रहती है। इसके अलावा आप केले का सेवन भी कर सकते हैं। केले में पोटैश‍ियम की अच्‍छी मात्रा होती है और डाइजेशन को बेहतर रखने के ल‍िए आपको केले को अपनी डाइट में शाम‍िल करना चाह‍िए। केले में फाइबर, व‍िटाम‍िन बी, मैग्‍न‍िश‍ियम आद‍ि पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं। 

इसे भी पढ़ें- क्या फोर्टिफाइड राइस (चावल) को पकाने से पहले धोना चाहिए? जानें कैसे बढ़ाएं चावल के पोषक तत्व    

ब्रेकफास्‍ट में पी जाने वाली ड्र‍िंक्‍स (Drinks to include in breakfast)

म‍िल्‍क (Milk)

आपको ब्रेकफास्‍ट में दूध का सेवन करना चाह‍िए। कुछ हेल्‍दी पीना चाहते हैं तो आप दूध का सेवन कर सकते हैं। आपको अपनी डाइट में लो-फैट म‍िल्‍क को शाम‍िल करना चाह‍िए। आप एक ग‍िलास स्‍क‍िम्‍ड म‍िल्‍क का सेवन रोजाना कर सकते हैं। अगर स्‍क‍िम्‍ड म‍िल्‍क की बात करें तो उसमें करीब 0.3 ग्राम फैट होती है और करीब 70 कैलोरीज मौजूद होती हैं।

पानी (Water)

आप ब्रेकफास्‍ट के बाद या ब्रेकफास्‍ट के दौरान पानी का सेवन कर सकते हैं। पानी का सेवन करने से पेट जल्‍दी भर जाता है और आपको खुद को हाइड्रेटेड रखने के ल‍िए भी पानी का सेवन करना चाह‍िए। सुबह के कुछ घंटे हाइड्रेट रखने के ल‍िए आपको पानी का सेवन करना चाह‍िए। सुबह-सुबह पानी का सेवन करने से शरीर में एनर्जी रहती है और आप पानी कैलोरीज फ्री होता है तो आप आसानी से उसका सेवन कर सकते हैं।   

इसे भी पढ़ें- सिर्फ मछली नहीं ये 5 शाकाहारी चीजें खाकर भी आप दूर कर सकते हैं शरीर में ओमेगा 3 की कमी

ब्रेकफास्‍ट में क‍िन चीजों को करें अवॉइड? (Foods to avoid in breakfast) 

फ्रूट जूस (Fruit juice) 

बहुत से लोग नाश्‍ते में फ्रूट जूस का सेवन करते हैं पर आपको नाश्‍ते में जूस का सेवन भी अवॉइड करना चाह‍िए। जूस का सेवन करने से प्‍यास जरूरी बुझती है पर ये आपकी सेहत को खराब कर सकते हैं, फ्रूट जूस में शुगर की मात्रा ज्‍यादा होती है खासकर अगर आप टेट्रा पैक वाले जूस का सेवन करते हैं, आप ताजे फलों का सेवन कर सकते हैं पर जूस आपको अवॉइड करना चाह‍िए।  

वाइट ब्रेड और बटर (White bread and butter)

आपको अपनी डाइट में वाइट ब्रेड और बटर का सेवन भी अवॉइड करना चाह‍िए। ज्‍यादातर घरों में वाइट ब्रेड का सेवन क‍िया जाता है पर आप वाइट ब्रेड की जगह ब्राउन ब्रेड होल ग्रेन ब्रेड का सेवन कर सकते हैं। ब्रेकफास्‍ट को आप ज‍ितना हल्‍का रखेंगे उतना आपके डाइजेशन के ल‍िए अच्‍छा होगा, ऐसी चीजों को डाइट में एड करें ज‍िससे आपको क्‍व‍िक एनर्जी म‍िले।        

ब‍िस्‍किट और कुकीज (Biscuit and cookies)

आप अपने ब्रेकफास्‍ट में ब‍िस्‍क‍िट को शाम‍िल न करें। बहुत से लोग सुबह के नाश्‍ते में ब‍िस्‍क‍िट या कुकीज को शाम‍िल करते हैं पर आपको इसे पूरी तरह से अवॉइड करना है। ब‍िस्‍कि‍ट या कुकीज में फैट की मात्रा ज्‍यादा होतीे है और वो र‍िफाइंड आटे से तैयार क‍ी जाती हैं ज‍िसके कारण ये आपको मोटा बनाती हैं। 

नमकीन और पकौड़े (Oily snacks)

आपको सुबह ब्रेकफास्‍ट में नमकीन और पकौड़े का सेवन भी अवॉइड करना चाह‍िए क्‍योंक‍ि इसमें तेल की मात्रा ज्‍यादा होती है और तेल की चीजों का सेवन करने से आपको सुबह हैवी महसूस होगा ज‍िससे आपकी डाइट खराब हो सकती है।

तो अब आपको अंदाज हो गया होगा क‍ि आपका ब्रेकफास्‍ट कैसा होना चाह‍िए, आपको क‍िन चीजों को शामि‍ल करना है और नाश्‍ते में क‍िन चीजों को अवॉइड करना चाह‍िए।    

Disclaimer