Doctor Verified

क्या लो-शुगर लेवल के कारण ब्लड प्रेशर पर भी असर पड़ता है? डॉक्टर से जानें पूरी बात

लो ब्लड शुगर लेवल के कारण आपका हाई ब्लड प्रेशर कुछ खास परिस्थितियों में बढ़ सकता है, जिसके प्रति आपको सावधान रहना चाहिए। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: May 31, 2022Updated at: May 31, 2022
क्या लो-शुगर लेवल के कारण ब्लड प्रेशर पर भी असर पड़ता है? डॉक्टर से जानें पूरी बात

लो ब्लड शुगर लेवल के कारण कई लोगों की परेशानियां बढ़ सकती है। आमतौर पर 70 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर या इससे कम होने पर लो शुगर लेवल की स्थिति होती है। लो ब्लड शुगर लेवल होने पर आपको थकान, पसीना और चक्कर भी आ सकते हैं। कई लोगों को लगता है कि लो शुगर की समस्या हाई ब्लड प्रेशर के कारण हो सकती है लेकिन हम आपको यहां बताना चाहते हैं कि लो शुगर लेवल की समस्या शरीर में किसी न किसी कारण या दूसरी बीमारियों की वजह से होती है। इसके पीछे कोई ठोस कारण नहीं है कि लो ब्लड शुगर की स्थिति में आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। टाइप 2 डायबिटीज की बीमारी में भी लो ब्लड शुगर लेवल की दिक्कत हो सकती है। हालांकि लो ब्लड शुगर और हाई ब्लड प्रेशर के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमने बात की दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के इंटरनल मेडिसिन के सीनियर कंसल्टेंट डॉ सुरनजीत चटर्जी से। 

क्या लो ब्लड शुगर के कारण हाई बीपी की समस्या हो सकती है?

जैसा कि आपको हमने पहले ही बताया कि लो ब्लड शुगर किसी अन्य बीमारी या समस्या के कारण होने वाली स्थिति है। कई लोग जब बहुत हाई ब्लड शुग की अधिक दवाओं का सेवन करने लगते हैं, तो उससे भी लो ब्लड शुगर की दिक्कत आ सकती है लेकिन इसका सीधा संबंध हाई ब्लड प्रेशर से नहीं है। अगर आपको लो ब्लड शुगर लेवल की दिक्कत है, तो ये बिल्कुल जरूरी नहीं है कि आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो। लेकिन कुछ स्थितियों में ऐसा हो भी सकता है। दरअसल जब शरीर में शुगर लेवल कम होता है, तो शरीर को आवश्यक ऊर्जा नहीं मिल पाती है, जिसके कारण हार्ट रेट बढ़ सकता है। इन सभी कारणों से हो सकता है कि आपका ब्लड प्रेशर प्रभावित हो लेकिन ऐसे कोई ठोस कारण नहीं है, जिसकी वजह से आपका हाई ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। 

low-blood-sugar

Image Credit- Freepik

इसे भी पढे़ं- ब्लड शुगर घटने के हो सकते हैं ये 5 कारण, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

लो ब्लड शुगर के प्रभाव 

दरअसल बार-बार शुगर लेवल लो होने पर आपको कई तरह की शारीरिक समस्याएं आ सकती है। हो सकता है कि इससे आपकी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ जाए। साथ ही इससे हार्ट रेट तेज होने और दिल का दौरा पड़ने का खतरा भी बढ़ जाता है। यह आपके मस्तिष्क, हृदय और किडनी की समस्याओं को बढ़ा सकता है। इन सब कारणों से आपका ब्लड प्रेशर प्रभावित हो सकता है। तो इससे हम ये समझ सकते हैं कि लो ब्लड शुगर सीधे तौर पर आपके हाई ब्लड प्रेशर को प्रभावित नहीं कर सकता है लेकिन अन्य स्वास्थ्य स्थितियों और गंभीरता बढ़ने पर आपको इससे हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत आ सकती है। इससे आपकी रक्त वाहिकाओं की दीवारों पर असहनीय दबाव पड़ सकता है। जिससे कि हृदय को ब्लड पंप करने में बहुत अधिक जोर लगाना पड़ता है और हृदय मांसपेशियों को नुकसान होता है। 

low-blood-sugar

Image Credit- Freepik

ऐसे कंट्रोल करें लो ब्लड शुगर

1. लो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए आपको आहार में संतुलित डाइट को शामिल करना चाहिए। साथ ही हरी सब्जियों और फलों का सेवन करना चाहिए। 

2. बाहर जाते समय हमेशा कुछ स्नैक्स कैरी करें ताकि भूख लगने पर आप तुरंत कुछ खा सकें। 

3. घर पर ही समय-समय अपने ग्लूकोड लेवल की जांच करते रहें ताकि आपकी अपनी स्थितियों को लेकर अपडेट रहें। 

4. साथ ही उन चीजों को लेकर भी काफी सावधानी रखें, जो आपके लो ब्लड शुगर लेवल को ट्रिगर कर सकता है। 

5. बहुत अधिक हाई ब्लड शुगर लेवल की दवाओं को सेवन न करें। इससे भी लो ब्लड शुगर लेवल की दिक्कत हो सकती है। 

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer