दिमाग तेज करने के लिए रोज खाएं ये 6 ब्रेन बूस्टर फूड्स, याददाश्त भी होगी तेज

शरीर को ही नहीं हमारे ब्रेन को भी बूस्टर फूड्स की जरूरत होती है। ऐसे में आप अपनी मेमोरी को बूस्ट करना चाहते हैं तो, इन फल और सब्जियों का सेवन करें।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Aug 23, 2021Updated at: Aug 23, 2021
दिमाग तेज करने के लिए रोज खाएं ये 6 ब्रेन बूस्टर फूड्स, याददाश्त भी होगी तेज

अगर आपको महसूस हो रहा है कि वक्त के साथ-साथ आप चीजों को भूलने लगे हैं। आपकी याददाश्त कमजोर होती जा रही है। तो, आपको जरूरत है अपने दिमाग को तेज करने की और इसके लिए आपकी सहायता करेगा मेमोरी बूस्टर फूड (Memory Booster Food)। आप ब्रेन बूस्टर फूड्स का सेवन कर बढ़ती उम्र के साथ-साथ अपनी याददाश्त को भी में शार्प रख सकते हैं। आप अपनी डाइट में ऐसे बहुत से खाद्यों का सेवन बढ़ा सकते हैं जो इस कार्य में आपकी मदद करेंगे। जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स व ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य। इन तत्वों से भरपूर डाइट आपकी मेमोरी को जरुर तेज करेगी। तो, आइए जानते हैं आप किन-किन फूड्स का सेवन कर सकते हैं। 

Inside2brainbooster

एक्सपर्ट के अनुसार

डॉ एसके मुंद्रा, कंसलटेंट, इंटरनल मेडिसिन, सरोज हॉस्पिटल का कहना है कि बहुत से ऐसे फल और सब्जियां आप की लिस्ट में हैं जो आपके ब्रेन पावर को बूस्ट कर सकते हैं। यही नहीं चाय और कॉफी में एंटी ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी है। जो ब्रेन को किसी भी प्रकार के डैमेज से बचा सकती है। यही नहीं बहुत से नट्स और सीड्स भी ब्रेन मेमोरी को डेवलप करते हैं। इसलिए इन सब खाद्यों का सेवन आपको अपनी डाइट में किसी न किसी रूप में जरूर करना चाहिए।

1. होल ग्रेन फूड का सेवन (Whole Grains Food) 

आपके शरीर के किसी भी अन्य हिस्से की तरह ही आपका दिमाग भी बिना एनर्जी के काम नहीं कर सकता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका दिमाग अधिक एकागृत और फोकस में रहे तो आपको उसे एनर्जी देना आवश्यक है। इस काम के लिए आप होल ग्रेन का सेवन कर सकते हैं। ऐसे होल ग्रेन लें जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है। इन सब चीजों से आपके सारे शरीर को एनर्जी मिलती है और आप मेंटली अलर्ट रहते हैं।

2. ऑइली फिश (Fish With EHA) 

कुछ फैटी एसिड्स आपके शरीर द्वारा नहीं बन पाते हैं। उनके लिए आपको ऐसी डाइट की आवश्यकता होती है। इस उद्देश्य के लिए आप ऑयली फिश का सेवन कर सकते हैं। इस मछली में EHA और डीएचए होता है। यह आपके ब्रेन फंक्शन को हेल्दी करने में मदद करते हैं। साथ ही आपके हृदय और जोड़ों की हेल्थ के लिए भी यह सारे तत्त्व आवश्यक होते हैं। ओमेगा 3 के कारण आप डिप्रेशन से भी राहत पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : शुगर कंट्रोल ही नहीं बल्कि मीठे के क्रेविंग को भी कम करता है खजूर, जानें खजूर खाने का सही समय

3. ब्लू बैरी (Add Blue Berries)

ब्लू बैरी आपकी शॉर्ट टर्म मेमोरी को मजबूत करने के लिए लाभदायक होती है। अगर आप छोटी छोटी चीजों को भूल जाते हैं तो इस फल का सेवन करने से आपकी याददाश्त थोड़ी तेज हो सकती है। यह आपको आसानी से उपलब्ध होती हैं और ब्लू बैरी के साथ साथ आप डार्क रेड या पर्पल फ्रूट भी खाने चाहिए। इन फलों में एंटी साइनन जैसे तत्त्व होते हैं जो आपके ब्रेन जैसे ऑर्गन को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं।

Inside1foodsforbrain

Image Credit: Delphine Remy

4. टमाटर (Eat Tomatoes)

टमाटर में लाइकोपिन नाम का तत्त्व होता है। जोकि एक तरह का एंटी ऑक्सिडेंट है और यह आपको फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाता है। टमाटर आपको डिमेंशिया और अल्जाइमर जैसी बीमारियों के रिस्क से भी बचाता है। इनमें कुछ फाइटो न्यूट्रिएंट होते हैं जो आपके शरीर और खास कर आपके दिमाग के लिए बहुत लाभदायक होते हैं।

5. अंडा (Eggs)

अंडे में विटामिन बी 6 और बी 12 होने के साथ साथ फोलिक एसिड भी होते हैं जो आपके शरीर से हीमो सिस्टिन नामक तत्त्व को कम करने में सहायक होते हैं। यह तत्त्व स्ट्रोक और अल्जाइमर का रिस्क बढ़ाते हैं इसलिए अंडा आपका इन सब बीमारियों का रिस्क कम करता है। एग योक में भी कुछ ऐसे तत्त्व होते है जो आपकी मेमोरी को तेज करने में लाभदायक माने जाते है ।

इसे भी पढ़ें : मार्शमैलो रूट के सेवन से सेहत को मिलते हैं ये 6 अद्भुत फायदे, ऐसे करें डाइट में शामिल

6. कद्दू के बीज (Seeds Of Pumpkin)

कद्दू के बीज में जिंक होने के साथ साथ और भी बहुत से ऐसे तत्त्व होते हैं जो आपके दिमाग के लिए हेल्दी और आपकी याददाश्त तेज करने के लिए लाभदायक माने जाते हैं। इसमें मैग्नेशियम, विटामिन बी और ट्रायप्टो फैन होते हैं जो आपकी स्ट्रेस को कम करके आपके मूड को अच्छा रखते हैं जिस कारण आपकी मानसिक सेहत अच्छी रहती है।

अगर आप चाहें तो ब्रेन पावर को बढ़ाने के लिए मार्केट में उपलब्ध सप्लीमेंट्स का भी सेवन कर सकते हैं पर डाक्टर की सलाह से। आपके शरीर का एक्टिव रहना आपके दिमाग के एक्टिव रहने पर निर्भर है।

Main Image Credit: Harvard Health

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer