Bodybuilding Diet for Beginners: बॉडीबिल्डिंग की शुरुआत करने वाले लोग फॉलो करें ये डाइट प्लान

Bodybuilding Diet for Beginners: बॉडीबिल्डिंग की शुरुआत करने के लिए आपको अच्छी डाइट लेना बहुत जरूरी होता है। जानें, बॉडीबिल्डिंग के लिए डाइट-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Jan 20, 2023 15:11 IST
Bodybuilding Diet for Beginners: बॉडीबिल्डिंग की शुरुआत करने वाले लोग फॉलो करें ये डाइट प्लान

Bodybuilding Diet for Beginners: हर कोई फिट और हेल्दी रहना चाहता है। खासकर, लड़कों में बॉडीबिल्डिंग का क्रेज बढ़ता जा रहा है। लड़के बॉडीबिल्डिंग करने के लिए जिम में जमकर पसीना बहा रहे हैं। साथ ही कई लड़के तो इसके लिए प्रोटीन पाउडर और सप्लीमेंट्स का भी सहारा लेते हैं। लेकिन बॉडीबिल्डिंग के लिए एक्सरसाइज के साथ ही हेल्दी डाइट लेना भी बहुत जरूरी होता है। जब आप एक्सरसाइज करते हैं, हेल्दी डाइट लेते हैं, तो इससे आपको अपनी बॉडी बनाने में मदद मिल सकती है। तो अगर आप भी खुद को ग्रूम करना चाहते हैं और अच्छी पर्सनैलिटी पाने के लिए बॉडीबिल्डिंग करना चाहते हैं तो हम आपकी मदद करेंगे। ओनलीमायहेल्थ आपके लिए ला रहा है एक खास सीरीज जिसका नाम है 'बॉडी बिल्डिंग टिप्स'। इस सीरीज में हमारे एक्सपर्ट आपको अच्छी फिजिकल फिटनेस मेनटेन करने और मस्कुलर बॉडी बनाने के लिए खास टिप्स और एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे। आज इसी सीरीज के अंतर्गत जानिए बॉडी बिल्डिंग की शुरुआत करने के लिए डाइट टिप्स-

बॉडीबिल्डिंग के लिए डाइट- Body Building Diet for Beginners in Hindi 

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। अगर आप बॉडीबिल्डिंग करना चाहते हैं, तो आपको अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स को जरूर शामिल करना चाहिए। खासकर, अगर आप बॉडीबिल्डिंग की शुरुआत कर रहे हैं, तो ड्राई फ्रूट्स जरूर खाएं। इसके लिए आप बादाम, अखरोट, किशमिश, काजू, खजूर, अंजार, पिस्ता आदि का सेवन कर सकते हैं। मूंगफली, पीनट बटर, आल्मंड बटर भी बॉडीबिल्डिंग में मददगार साबित हो सकता है। आप ड्राई फ्रूट्स को स्मूदी, हलवा, खीर में डालकर खा सकते हैं। या फिर ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर भी खाया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें- बॉडीबिल्डिंग के लिए क्या करना चाहिए? जानें 5 टिप्स

bodybuilding diet tips

फलों का सेवन करें

बॉडीबिल्डिंग करने के लिए सिर्फ हैवी फूड्स ही नहीं, बल्कि फलों का भी सेवन किया जा सकता है। इसलिए अगर आप बॉडीबिल्डिंग करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में फलों को जरूर शामिल करें। इसके लिए आप हेल्दी फैट से भरपूर फलों को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। बॉडीबिल्डिंग के लिए आप केला, एवोकाडो और मैंगो जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं। इससे आप नैचुरल तरीके से बॉडी बना सकते हैं।

अंडे जरूर खाएं

अगर आप अंडा खाते हैं, तो बॉडीबिल्डिंग करने के लिए अंडे का सेवन जरूर करें। बॉडीबिल्डिंग करने के लिए आपको अपनी डाइट में अंडा जरूर शामिल करना चाहिए। बॉडीबिल्डिंग करने के लिए आपको अंडे का सफेद और पीला भाग दोनों खाने चाहिए। अंडे में प्रोटीन, कैलोरीज और हेल्दी फैट काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा अगर आप नॉनवेज खाते हैं, तो चिकन, मटर और फिश को भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

ओट्स और दलिया

बॉडीबिल्डिंग करने की शुरुआत करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में ओट्स और दलिया को भी शामिल कर सकते हैं। ओट्स और दलिया में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। इससे आपकी बॉडी को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, फैट और कैलोरीज मिलेगी। साथ ही आपकी मसल्स भी डेवलप होगी। ओट्स और दलिया का सेवन करने से आपको वजन बढ़ाने, मसल्स गेन करने और बॉडी बनाने में मदद मिल सकती है। 

इसे भी पढ़ें- बॉडी बिल्डिंग के लिए क्या खाएं? जानें 7 दिन का पूरा डाइट प्लान

body building tips

ब्राउन राइस और आलू

बॉडीबिल्डिंग की शुरुआत करने के लिए आप अपनी डाइट में ब्राउन राइस और आलू को भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। ब्राउन राइस को हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर आप सफेद चावलों के बजाय ब्राउन राइस खाएंगे, तो आपको अधिक लाभ मिल सकता है। हालांकि सफेद चावल में फैट और कैलोरी अधिक होती है। लेकिन ब्राउन राइस को ज्यादा हेल्दी माना जाता है। इसके अलावा आप शकरकंद, आलू से भी मसल्स गेन कर सकते हैं।

Disclaimer