बॉडीबिल्डिंग के लिए क्या करना चाहिए? जानें 5 टिप्स

How to Start Bodybuilding at Home in Hindi: बॉडी बिंल्डिंग करने के लिए आप कुछ टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। जानें, बॉडीबिल्डिंग के लिए क्या करें?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 11, 2022 16:38 IST
बॉडीबिल्डिंग के लिए क्या करना चाहिए? जानें 5 टिप्स

How to Start Bodybuilding at Home in Hindi: महिला हो या पुरुष आजकल हर कोई मस्कुलर बॉडी की चाहत रखता है। खासकर, पुरुषों में मस्कुलर बॉडी बनाने का ट्रेंड चल रहा है। अधिकतर पुरुष मस्कुलर बॉडी बनाने के लिए जिम में घंटों पसीना बहा रहे हैं या फिर हैवी एक्सरसाइज की प्रैक्टिस कर रहे हैं। इसके अलावा भी कई ऐसे उपाय है, जो लोग बॉडी बिल्डिंग या मस्कुलर बॉडी बनाने के लिए फॉलो करते आ रहे हैं। तो अगर आप भी खुद को ग्रूम करना चाहते हैं और अच्छी पर्सनैलिटी पाने के लिए बॉडीबिल्डिंग करना चाहते हैं तो हम आपकी मदद करेंगे। ओनलीमायहेल्थ आपके लिए ला रहा है एक खास सीरीज जिसका नाम है 'बॉडी बिल्डिंग टिप्स'। इस सीरीज में हमारे एक्सपर्ट आपको अच्छी फिजिकल फिटनेस मेनटेन करने और मस्कुलर बॉडी बनाने के लिए खास टिप्स और एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे। आज इसी सीरीज के अंतर्गत जानिए बॉडी बिल्डिंग के लिए कुछ खास उपाय।

बॉडीबिल्डिंग के लिए क्या करें- How to Start Bodybuilding at Home in Hindi

1. अधिक बार खाएं

अगर आप वजन बढ़ाना या बॉडी बिल्डिंग करना चाहते हैं, तो आपको बार-बार खाना खाने की आदत डालनी चाहिए। क्योंकि जब कम मात्रा में खाना खाया जाता है, तो यह अच्छी तरह से डाइजेस्ट हो पाता है। कम खाना खाने से शरीर उसके पोषक तत्वों को भी आसानी से अवशोषित कर लेता है। 

बॉडीबिल्डिंग करने के लिए आपको रोजाना 4-5 बार खाना खाने की आदत डालनी चाहिए। आपको हर 3-4 घंटे में कुछ-न-कुछ जरूर खाना चाहिए। लेकिन एक बार में ही अधिक खाना खाने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे खाना सही से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है। अगर आप बार-बार खाना खाएंगे, तो इससे मांसपेशियों का निर्माण होगा। साथ ही धीरे-धीरे बॉडी भी बनने लगेगी।

इसे भी पढ़ें- Bodybuilding Tips: चेस्ट बढ़ाने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करें?

2. जंक फूड से दूर रहे

कई लोग अपना वजन बढ़ाने के लिए जंक फूड का सेवन करना शुरू कर देते हैं। लेकिन जंक फूड खाने से कभी भी हेल्दी बॉडी बिल्डिंग नहीं हो सकती है। जंक फूड खाने से सिर्फ मोटापा बढ़ता है। इसलिए अगर आप बॉडी बिल्डिंग करना चाहते हैं, तो आपको जंक फूड से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। 

3. फल और सब्जियां अधिक खाएं

फल और सब्जियों में सभी प्रकार के विटामिन्स, मिनरल्स पाए जाते हैं। बॉडी बिल्डिंग करने के लिए आपको अपनी डाइट में फल और सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए। बॉडी बिल्डिंग के लिए आप पालक, ब्रोकली, और शतावरी जैसी पत्तेदार सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। इसके साथ ही आप केला, एवोकाडो जैसे फलों का सेवन भी कर सकते हैं। इन फलों और सब्जियों का सेवन करने से मांसपेशियों का विकास होने में मदद मिल सकती है। आप आलू, मक्का और मटर को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

4. प्रोटीन डाइट लें

मांसपेशियों का विकास करने के लिए प्रोटीन डाइट बहुत जरूरी होती है। अगर आप बॉडीबिल्डिंग करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में प्रोटीन इनटेक को बढ़ाना बहुत जरूरी होता है। बॉडी बिल्डिंग की चाहत वाले लोगों को अपनी रोज की डाइट में 120 ग्राम प्रोटीन को जरूर शामिल करना चाहिए। प्रोटीन के लिए आप नॉनवेज, दूध, पनीर और अंडे का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- चेस्ट का साइज बढ़ाने के लिए पुरुष रोज करें ये 5 एक्सरसाइज, मिलेगी उभरी और चौड़ी छाती

5. रेगुलर एक्सरसाइज करें

बॉडी बिल्डिंग के लिए रेगुलर एक्सरसाइज करना भी बहुत जरूरी होता है। वैसे तो अधिकतर लोग बॉडी बिल्डिंग के लिए एक्सरसाइज करते ही हैं। लेकिन वे जिम में जाकर हैवी एक्सरसाइज की प्रैक्टिस करते हैं। आप चाहें तो प्रोटीन, हेल्दी फैट्स और कार्ब्स को अपनी डाइट में शामिल करके भी बॉडी बिल्डिंग कर सकते हैं। लेकिन इनके साथ घर पर एक्सरसाइज जरूर करें। आप घर पर लंजेज, बर्पीज, पुश अप्स, स्क्वाट्स जैसी एक्सरसाइज की प्रैक्टिस कर सकते हैं। 

Disclaimer