Expert

शरीर में दिखें ये 5 संकेत, तो आपको है वजन कम करने की जरूरत

Symptoms For Weight Loss In Hindi: शरीर में अतिरिक्त अस्वस्थ वजन और चर्बी बढ़ने पर कई संकेत देखने को मिलते हैं, यहां जानें ऐसे 5 संकेत।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Jan 16, 2023 18:24 IST
शरीर में दिखें ये 5 संकेत, तो आपको है वजन कम करने की जरूरत

Symptoms For Weight Loss In Hindi: शरीर का कुछ मात्रा में अतिरिक्त वजन आमतौर पर स्वस्थ होता है। जो लोग बहुत दुबले-पतले होता होते हैं, वे अपना शररी का वजन बढ़ाने के लिए अक्सर बहुत उल्टा-पुल्टा खाते हैं, यह सोचकर कि इससे उन्हें वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी। इससे काफी हद तक उन्हें मदद मिलती भी है। लेकिन यह स्वस्थ वजन नहीं, बल्कि बीमारियों की जड़ होता है। इसलिए वजन बढ़ाने के लिए इस तरह के तरीके अपनाने से बचना चाहिए। जब शरीर में अस्वस्थ वजन और चर्बी की मात्रा अधिक हो जाती है, तो हमारा शरीर कई संकत देता है। जिसे समय रहते पहचानकर हमें इसे कम करने की जरूरत होती है। यह देखने में शरीर का अस्वस्थ आपको देखने में आपको भले ही सामान्य लग सकता है, लेकिन लंबे समय में इसके कारण कई शारीरिक समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं, साथ ही इससे पहले से मौजूद कुछ मेडिकल स्थितियां अधिक गंभीर भी हो सकती हैं।

अब सवाल यह उठता है कि शरीर में अतिरिक्त वजन बढ़ने पर कौन-कौन से संकेत देखने को मिलते हैं? जो यह दर्शाते हैं कि आप हमें वजन कम करने की ओर ध्यान आकर्षिक करना चाहिए? इस विषय पर बेहतर जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में हम आपको ऐसे 5 संकेत बता रहते हैं, जो बताते हैं कि अब आपको वजन कम करने की जरूरत है।

Symptoms For Weight Loss In Hindi

5 संकेत जो बताते हैं आपको है वजन कम करने की जरूरत- Signs For Weight Loss In Hindi

1.  हाई कोलेस्ट्रॉल या डायबिटीज है

वजन बढ़ने की वजह से किसी व्यक्ति के शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकती है, या ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल से बाहर हो सकता है। ऐसे में आपको अपने वजन को कंट्रोल करना चाहिए। क्योंकि यह लंबे समय में इससे आपकी किडनी और शरीर के कई अन्य अंगों को भी नुकसान पहुंच सकता है। इससे डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखने में भी मदद मिलेगी।

2. दिनभर के सामान्य कार्य करने में भी दिक्कत होती है

शरीर का वजन बढ़ने के बाद हम देखते हैं कि जिन कार्यों को हम पहले आसानी से कर लेते थे, अब उन्हें करना काफी चुनौती पूर्ण लगता है। आप जल्दी थक जाते हैं और इसके कारण सांफ भी फूलती है। अगर आप भी इस तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो यह संकेत है कि आपको अब वजन कम करने की जरूरत है।

इसे भी पढें: पेट में जमा जिद्दी चर्बी से छुटकारा चाहते हैं? फॉलो करें ये 5 आयुर्वेदिक उपाय, तेजी से घटेगा बैली फैट

3. अगर ब्लड प्रेशर अनियंत्रित रहता है

अगर आपका शरीर का वजन बढ़ा हुआ है और आपको अक्सर ही हाई या लो ब्लड प्रेशर की समस्या का सामना करते हैं, तो यह एक संकेत है कि आपको आपको अपने वजन पर ध्यान देने की जरूरत है। क्योंकि यह लंबे समय में  स्ट्रोक, हृदय रोग, किडनी रोग आदि का भी कारण बन सकता है।

4. अगर सोते समय खर्राटे आते हैं

यह एक मेडिकल कंडीशन है जिसे स्लीप एपनिया कहा जाता है। शरीर का अतिरिक्त वजन इसका एक अहम जोखिम कारक है। वजन बढ़ने पर श्वास मार्ग संकुचित हो जाता है, जिससे सांस लेने में दिक्कत होती है। इससे अचानक सांस रुकने की समस्या भी हो सकती है।

इसे भी पढें: सेब के सिरके से पेट की चर्बी कैसे कम करें? जानें प्रयोग का तरीका और पाएं स्लिम बैली

5. जोड़ों में दर्द हो सकता है

जब आपके शरीर का वजन बढ़ता है, तो इससे शरीर में तनाव बढ़ता है और जोड़ों पर अधिक दबाव पड़ता है। अक्सर हम देखते हैं कि ज्यादा वजन वाले लोगों को घुटने, पीठ के निचले हिस्से या पैर और कोहनी के जोड़ों में दर्द से परेशान रहते हैं। लेकिन शरीर का वजन कम करके आपको इससे राहत पाने में मदद मिल सकती है।

All Image Source: Freepik

Disclaimer