किचन में रखें इन मसालों का सेवन करने से वजन होगा कम और पाचन तंत्र को मिलेगी मजबूती

Kitchen Spices for Gut Health And Weight Loss: वजन कम करने और पेट से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए करें किचन में रखें मसालों का सेवन।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 15, 2023 07:00 IST
किचन में रखें इन मसालों का सेवन करने से वजन होगा कम और पाचन तंत्र को मिलेगी मजबूती

Kitchen Spices for Gut Health And Weight Loss: आज के समय में असंतुलित खानपान और खराब जीवनशैली के कारण लोगों में मोटापे की समस्या तेजी से बढ़ रही है। मोटापे की वजह से आप डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसी कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। बहुत ज्यादा वजन वाले लोगों को पेट से जुड़ी कई परेशानियां भी हो सकती हैं। मोटापे के कारण पेट से जुड़ी परेशानियां बहुत आम हैं। वजन घटाने के लिए और पेट व पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए लोग तमाम तरह के सप्लीमेंट्स, दवाओं और घरेलू उपायों को अपनाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके किचन में मौजूद कुछ मसलों का इस्तेमाल कर आप वजन को कंट्रोल कर सकते हैं और पाचन तंत्र को मजबूत बना सकते हैं? आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं इसके बारे में।

किचन में रखें मसालों से घटाएं वजन- Kitchen Spices for Gut Health And Weight Loss 

भारतीय खाने में मसालों का खूब इस्तेमाल किया जाता है। ये मसाले कई औषधीय गुणों से युक्त होते हैं और आयुर्वेद में इनका इस्तेमाल कई बीमारियों को दूर करने के लिए भी किया जाता है। लगभग हर भारतीय रसोई में ये मसाले मौजूद होते हैं। वजन कम करने के लिए और पाचन तंत्र को मजबूती देने के लिए इन मसालों का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। आइए जानते हैं इनके बारे में-

Kitchen Spices for Gut Health And Weight Loss

1. दालचीनी

शरीर को बीमारियों से बचाने और पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए दालचीनी का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। दालचीनी में मौजूद गुण तेजी से वजन कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। रोजाना सुबह के समय दालचीनी का पानी पीने से वजन कम होता है और पाचन तंत्र मजबूत होता है। आप चाहें तो सुबह के समय दालचीनी का एक टुकड़ा चबा भी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए रोज पिएं इन 5 फलों से बना जूस, मिलेगा लाभ

2. हल्दी

हल्दी में मौजूद औषधीय गुण शरीर के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसका सेवन शरीर को हेल्दी रखने, बीमारियों से बचाने, वजन कम करने और पाचन तंत्र को मजबूती देने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हल्दी का पानी पीने से आपके पेट की चर्बी कम होती है।

3. सौंफ

सौंफ का इस्तेमाल मसाले और तड़के के रूप में खूब किया जाता है। लोग इसका सेवन माउथ फ्रेशनर के रूप में भी करते हैं। पाचन तंत्र को मजबूत बनाने और भूख से जुड़ी परेशानियों में सौंफ का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। वजन कम करने के लिए सौंफ का पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है।

4. धनिया

धनिया का इस्तेमाल सब्जी बनाने से लेकर कई तरह की डिशेज को तैयार करने में बहुत फायदेमंद होता है। धनिया में मौजूद गुण आपके पाचन तंत्र को बीमारियों से बचाते हैं। इसका नियमित रूप से सेवन करने से आपको वजन कम करने में फायदा मिलता है।

5. मेथी

वजन कम करने और पेट से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए मेथी दाने का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। मेथी दाने में मौजूद गुण आपको पेट दर्द, अपच, दस्त आदि की समस्या में बहुत आराम देते हैं। रोजाना सुबह के समय मेथी का पानी पीने से वजन कंट्रोल करने में फायदा मिलता है।

इसे भी पढ़ें: वेट लॉस के लिए खाएं ये 5 तरह की खिचड़ी, बिना मेहनत ही कम होने लगेगा वजन

नियमित रूप से इन मसालों का सेवन करने से आपको न सिर्फ वजन कम करने और पेट को हेल्दी रखने में बल्कि शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचाने में भी फायदा मिलता है। अगर आप किसी बीमारी या समस्या से पीड़ित हैं, तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer