वजन घटाने के लिए रोज पिएं इन 5 फलों से बना जूस, मिलेगा लाभ

Weight Loss Tips: अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में फलों का जूस शामिल कर सकते हैं। जानें, वजन घटाने के लिए कौन से फलों का जूस पिएं?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 26, 2022 10:40 IST
वजन घटाने के लिए रोज पिएं इन 5 फलों से बना जूस, मिलेगा लाभ

Fruit Juice for Weight Loss: मोटापा आजकल की एक बेहद ही गंभीर समस्या बन गई है। मोटापा अपने आप में कोई बीमारी नहीं है, लेकिन मोटापे से परेशान लोगों को अपने जीवन में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। मोटापा व्यक्ति के दैनिक कार्यों को प्रभावित कर सकता है, साथ ही डायबिटीज, हृदय रोग और थायराइड का भी कारण बन सकता है। इसलिए हर व्यक्ति फिट और हेल्दी बने रहने के लिए अपने वजन को कम (Weight Loss Tips in Hindi) करना चाहता है। अगर आप भी मोटापे या बढ़े हुए वजन से परेशान हैं, तो अपनी डाइट का खास ख्याल रखें। इसके लिए आप अपनी डाइट में फाइबर, प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें। साथ ही हाई कैलोरी, कार्ब्स और फैट से परहेज करें। वजन घटाने वाले लोगों की दिन की शुरुआत हेल्दी डाइट के साथ होनी चाहिए। अकसर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से करते हैं, लेकिन आपको सुबह खाली पेट जूस पीना चाहिए। जूस पीने से आपको अपने वजन को कम करने में मदद मिल सकती है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर कौन से फल का जूस वजन घटाने में मदद कर सकता है? या फिर वजन घटाने के लिए कौन सा जूस पिएं? (Fruit Juice for Weight Loss in Hindi)

वजन घटाने के लिए फलों का जूस- Which Fruit Juice is Good for Weight Loss in Hindi

1. तरबूज का जूस- Watermelon Juice for Weight Loss

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में तरबूज के जूस को शामिल कर सकते हैं। तरबूज का जूस काफी स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें फैट और कैलोरी भी कम होती है। इसलिए इसे वेट लॉस के लिए लाभकारी माना जाता है। रोजाना तरबूज का जूस पीने से आपको वजन घटाने, पेट की चर्बी को बर्न करने में मदद मिल सकती है। 

Pomegranate Juice for Weight Loss

2. अनार का जूस- Pomegranate Juice for Weight Loss

अनार का जूस पीने से भी आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है। अनार के जूस में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं। नियमित रूप से अनार का जूस पीने से आपको अपने ब्लड शुगर के स्तर को भी नियंत्रण में रखने में मदद मिल सकती है। अनार के जूस में कैलोरी कम होती है, इससे आपका फैट नहीं बढ़ता है और आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है। आप रोज सुबह खाली पेट अनार का जूस पी सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए इन 5 तरीकों से पिएं जीरा पानी, फैट बर्न करने में मिलेगी मदद

3. सेब का जूस- Apply Juice for Weight Loss

सेब में फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है। ऐसे में अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में सेब के जूस को शामिल कर सकते हैं। दरअसल, सेब में फाइबर होता है, इससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और आप ओवरइटिंग से बच सकते हैं। अगर आप रोज सुबह खाली पेट सेब का जूस पिएंगे, तो आपको पेट की चर्बी को घटाने में मदद मिल सकती है। आप इसमें अजवाइन, नींबू का रस मिलाकर पी सकते हैं।  

Papaya Juice for Weight Loss

4. पपीते का जूस- Papaya Juice for Weight Loss

आप बैली फैट कम करना चाहते हैं, तो पपीते के जूस को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। रोजाना पपीते का जूस पीने से आपको अपने बैली फैट को घटाने में काफी मदद मिल सकती है। पपीते के जूस में फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। पपीते का जूस पीकर आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस रह सकता है, साथ ही आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है। आप पपीते के जूस को आसानी से घर पर ही बना सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- वजन कम करने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए?

5. संतरे का जूस- Orange Juice for Weight Loss

संतरे का जूस पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्, विटामिन सी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो संतरे के जूस को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। संतरे का जूस पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनेगी, साथ ही आपको अपने बैली फैट को कम करने में भी मदद मिलेगी। संतरे के जूस में कैलोरी, फैट कम होता है। इससे वजन कम हो सकता है।

Fruits Juice for Weight Loss in Hindi: अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में पपीता, संतरा, अनार, तरबूज और सेब का जूस शामिल कर सकते हैं। रोजाना सुबह खाली पेट इन जूस का सेवन करने से आपका बैली फैट कम होगा, धीरे-धीरे आपका वजन कम होने लगेगा।

Disclaimer