पेट और कमर की चर्बी को कम करने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

Belly and Back Fat Burning Tips: अगर आपका बैली और कमर का फैट बढ़ा हुआ है, तो आप कुछ उपायों को आजमा सकते हैं। जानें, बैली और कमर का फैट कैसे कम करें?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 24, 2022 09:00 IST
पेट और कमर की चर्बी को कम करने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

Tips to Reduce Belly and Back Fat: आजकल अधिकतर लोग बैली और कमर के फैट से परेशान हैं। कोई अपना वजन कम करने जिम जाकर हैवी वर्कआउट करता है, तो कोई डाइट प्लान को फॉलो करता है। अगर आप भी अपने बैली और बैक के फैट को बर्न करना चाहते हैं, तो डाइट और एक्सरसाइज के कुछ टिप्स फॉलो कर सकते हैं। रोजाना डाइट और एक्सरसाइज को फॉलो करके आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है। दरअसल, बैली और बैक का फैट व्यक्ति की पूरी पर्सनालिटी को खराब कर सकता है। ऐसे में आपको अपनी पर्सनालिटी को इंप्रूव करने के लिए बैली और बैक फैट को कम करना बहुत जरूरी होता है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर बैली और बैक फैट को कम कैसे किया जा सकता है? या फिर बैली और कमर की चर्बी को कम कैसे करें? (How to Reduce Belly and Back Fat)

पेट और कमर का मोटापा कैसे कम करें?- How to Reduce Belly and Back Fat in Hindi

1. फाइबर रिच फूड्स का सेवन करें

अगर आप अपने बैली और कमर के फैट को कम करना चाहते हैं, तो फाइबर रिच फूड्स का सेवन कर सकते हैं। दरअसल, फाइबर पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है। फाइबर भोजन को सही तरह से डाइजेस्ट करने में मदद करता है। साथ ही फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है। इससे आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और आप ओवरइटिंग से बच सकते हैं। पेट और कमर के फैट को कम करने के लिए आप फलों, सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। नियमित रूप से फाइबर लेने से आपको पेट और कमर की चर्बी को कम करने में मदद मिल सकती है।  

इसे भी पढ़ें- वजन कम करने के लिए कौन सी एक्सरसाइज हैं फायदेमंद?

2. ट्रांस फैट का सेवन करने से बचें

अगर आप ट्रांस फैट खाएंगे, तो इससे आपके पेट और कमर की चर्बी बढ़ सकती है। इसलिए अगर आप अपने कमर और पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं, तो ट्रांस फैट से पूरी तरह से परहेज करें। ट्रांस फैट आपके वजन को बढ़ा सकता है, साथ ही हृदय रोग और डायबिटीज का भी कारण बन सकता है। अगर आप कमर और बैली के फैट को कम करना चाहते हैं, तो हेल्दी फैट को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

exercise for belly and back fat

3. रेगुलर एक्सरसाइज करें

पेट और कमर के फैट को कम करने के लिए आपके लिए एक्सरसाइज और योग करना भी बहुत जरूरी होता है। पेट और कमर की चर्बी को कम करने के लिए आप एरोबिक एक्सरसाइज कर सकते हैं। सप्ताह में कम से कम 75 मिनट दौड़ जरूर लगाएं। रोजाना वॉक करने, एक्सरसाइज करने से आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है। अगर आप शारीरिक रूप से सक्रिय रहेंगे, तो आपको अपने पेट और कमर की चर्बी को कम करने में काफी हद तक मदद मिल सकती है। 

4. तनाव कम लें

तनाव भी बढ़ते वजन का एक मुख्य कारण बन सकता है। इसलिए अगर आपका वजन अधिक है या आप बैली और कमर के फैट को कम करना चाहते हैं, तो तनाव लेने से भी बचना बहुत जरूरी होता है। तनाव कम लें, अच्छी नींद लें और खुश रहने की कोशिश करें। 

इसे भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए बेस्ट माने जाते हैं ये 7 फूड्स, आज ही करें डाइट में शामिल

5. शुगर से दूरी बनाएं

शुगर बैली और कमर के फैट को कम करने में मदद कर सकता है। अगर आपका बैली फैट निकला हुआ है, तो आपको शुगर से पूरी तरह से दूरी बना लेनी चाहिए। शुगर फैट को बढ़ा सकता है। आपको सोडा, स्वीट डिश, आइसक्रीम आदि से परहेज करना चाहिए। इसके अलावा आपको फास्ट फूड, जंक फूड, तले-भूने खाने से भी दूरी बनाकर रखनी चाहिए। 

Tips for Back and Stomach fat Burn: कमर और पेट की चर्बी को कम करने के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। एल्कोहल, धूम्रपान से दूरी बनानी चाहिए। इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने पेट और कमर की चर्बी को कम कर सकते हैं।

Disclaimer