विटामिन सप्लीमेंट्स लेने के हो सकते हैं कई नुकसान, जानें किसे नहीं लेनी चाहिए

यदि आप बिना डॉक्टर की सलाह के विटामिन सप्लीमेंट्स ले रहें हैं, तो इसकी अधिकता आपको कई तरह की समस्याएं भी प्रदान कर सकती हैं। 

Vikas Arya
Written by: Vikas AryaUpdated at: Dec 23, 2022 18:45 IST
विटामिन सप्लीमेंट्स लेने के हो सकते हैं कई नुकसान, जानें किसे नहीं लेनी चाहिए

सेहत के प्रति जागरूक होना हमारा पहला कर्तव्य है। कोरोना महामारी के बाद से लोगों के नजरिये में बदलाव आया है। पहले की अपेक्षा अब लोग खुद को फिट और सेहतमंद रखने के प्रयास करने लगे हैं। जिम और योगा के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए लोग विटामिन सप्लीमेंट्स भी लेने लगे हैं। लेकिन विटामिन सप्लीमेंट्स लेने से पहले हमें अपने शरीर की कमियों और जरूरतों के बारे में पता होना चाहिए। इसलिए विटामिन सप्लीमेंट्स लेने के लिए डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए, नहीं तो ये दवाएं हमें फायदा देने की अपेक्षा नुकसान करने लगती हैं। चलिए आगे जानते हैं कि विटामिन सप्लीमेंट्स लेने से क्या नुकसान हो सकत हैं। 

विटामिन सप्लीमेंट्स अधिक लेने के नुकसान 

आगे आप जानेंगे कि विटामिन सप्लीमेंट्स की अधिकता होने पर आपको किस तरह की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। 

विटामिन ए से हो सकती हैं कई परेशानी

विटामिन ए फैट सोल्यूएबल न्यूरिएंट्स होता है जो अंडे, फल और कई तरह की सब्जियों में पाया जाता है। यदि आप विटामिन ए सप्लीमेंट्स की अधिक मात्रा ले लेते हैं, तो इससे आपको बाल झड़ने की समस्या, लिवर खराब होने, भ्रम की स्थिति व हड्डियों के कमजोर होने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। कई मामलों में इससे आपकी मृत्यु भी हो सकती है। सिगरेट पीने वालों को इससे ज्यादा जोखिम होता है। 

harmful effects of suppliments in hindi

विटामिन सी की अधिकता होना 

विटामिन सी से सामान्यत: किसी तरह का कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है। लेकिन यदि आप इसको अधिक मात्रा में ले लेते हैं तो इससे आपको दस्त और जी मिचलाने की समस्या हो सकती है। इसकी अधिक मात्रा से आपके खून के ग्लूकोज स्तर भी अनियंत्रित हो जाता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए ये समस्या का बड़ा कारण हो सकता है। इसकी वजह से लोगों को अत्यधिक पसीना आने की समस्या हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें : ताकत बढ़ाने और कमजोरी दूर करने के लिए मल्टीविटामिन दवाओं का प्रयोग कितना सही?

विटामिन डी की अधिकता से हो सकती है समस्या 

विटामिन डी की अधिकता होने पर आपको कई गंभीर लक्षण दिखाई दे सकते हैं। इसकी अधिकता होने पर आपके वजन में धीरे-धीरे गिरावट आने लगती है। साथ ही इससे हृदय संबंधी रोग हो सकते हैं, जैसे हार्ट बीट अनियमित हो सकती हैं। इसके अलावा अंगों के खराब होने की समस्या भी सामने आ सकती है।

विटामिन के की अधिकता होना

शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए आप विटामिन के को ले सकते हैं। लेकिन जो व्यक्ति खून को पतला करने वाली दवाएं खा रहे हैं या एंटी बायोटिक दवाओं का सेवन कर रहे हैं उनको विटामिन के को लेने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए। 

 

विटामिन सप्लीमेंट्स से होने वाले दुष्प्रभाव 

विटामिन सप्लीमेंट्स की अधिकता होने पर या शरीर में इसके साइड इफेक्ट होने पर व्यक्ति को सिरदर्द नकसीर अनिद्रा की समस्या हो सकती है। इसके साथ ही हड्डियों में दर्द की परेशानी भी हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें : आपकी सेहत के लिए काफी जरूरी है विटामिन ए, जानें किस तरह है आपके लिए फायदेमंद

किसे विटामिन सप्लीमेंट्स नहीं लेनी चाहिए 

यदि आप किसी रोग से ग्रसित हैं और आपकी नियमित रूप से किसी तरह की दवाओं का सेवन कर रहें हैं तो आपको विटामिन सप्लीमेंट्स लेने से बचना चाहिए। साथ ही हार्ट की समस्या, हाई बीपी व डाबिटीज के मरीजों को विटामिन सप्लीमेंट्स लेने से बचना चाहिए। यदि आवश्यकता हो भी तो ऐसे में डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए। 

Disclaimer