Doctor Verified

दोनों पैरों में हो रहा है दर्द? डॉक्‍टर से जानें कारण और आसान घरेलू उपाय

Leg Pain in Hindi: दोनों पैरों में दर्द होना सामान्‍य नहीं है, इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। जानें कारण और आसान घरेलू उपाय।  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Dec 23, 2022 18:05 IST
दोनों पैरों में हो रहा है दर्द? डॉक्‍टर से जानें कारण और आसान घरेलू उपाय

पैरों में दर्द की समस्‍या सुनने में सामान्‍य लगती है लेक‍िन लगातार होने वाला पैरों का दर्द आपको परेशान कर सकता है। तकलीफ तब बढ़ जाती है जब दर्द दोनों पैरों में हो रही हो। पैरों में दर्द के अलावा सूजन, लाल‍िमा, ऐंठन आद‍ि लक्षण भी नजर आ सकते हैं। इस लेख में हम पैरों में दर्द होने के कारण और आसान घरेलू उपाय जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

leg pain in hindi

1. गठ‍िया के कारण हो सकता है पैरों में दर्द 

ज‍िन लोगों को जोड़ों की बीमारी यानी गठ‍िया रोग होता है उनके पैरों में दर्द हो सकता है। शरीर में कैल्‍श‍ियम की कमी के कारण भी पैर में दर्द की समस्‍या हो सकती है। मांसपेश‍ियों में कमजोरी के कारण पैर दर्द होते हैं। दोनों पैरों में दर्द होने का मतलब है क‍ि आपको अपनी डाइट और लाइफस्‍टाइल की आदतों पर गौर करना चाह‍िए। 

इसे भी पढ़ें- ज्यादा चलने के कारण पैरों में हो रहा है दर्द? राहत के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय      

2. शुगर बढ़ने पर हो सकता है दोनों पैरों में दर्द 

शुगर लेवल बढ़ने से दोनों पैरों में दर्द हो सकता है। डायब‍िटीज से पीड़‍ित मरीजों में भी पैर दर्द की समस्‍या देखने को म‍िलती है। पैरों के दर्द से बचने के ल‍िए शुगर लेवल कंट्रोल करें। समय-समय पर शुगर लेवल चेक करें। मीठी चीजों का सेवन न करें। रोजाना आधा घंटा वॉक पर जाएं।

3. वजन बढ़ने पर होता है पैरों में दर्द 

अगर आपको वजन बहुत ज्‍यादा है, तो पैरों में दर्द हो सकता है। वजन का भार घुटने और पैरों पर पड़ता है। ज्‍यादा वजन के साथ चलने पर सूजन और दर्द बढ़ सकता है। वजन को न‍ियंत्रण में रखें। इसके अलावा खड़े होते समय पॉश्चर पर गौर करें। गलत ढंग से खड़े होने के कारण पैरों पर जोर पड़ता है और तकलीफ बढ़ सकती है।

4. ज्‍यादा देर खड़े रहना 

अगर आप एक ही पोज‍िशन में ज्‍यादा देर के ल‍िए रहेंगे, तो पैरों में दर्द की समस्‍या हो सकती है। जो लोग फील्‍ड वर्क करते हैं या डेस्‍क पर ज्‍यादा देर के ल‍िए बैठे रहते हैं उनके पैरों में दर्द और ऐंठन की समस्‍या होती है। थोड़े अंतराल में पैरों की पोज‍िशन बदलते रहें।

5. गलत जूते पहनना 

अपने पैरों के मुताब‍िक जूतों का चयन करें। कुछ लोगों के पंजे ज्‍यादा चौड़े होते हैं ऐसे में वो नैरों कट वाले जूते पहनेंगे, तो पैरों में दर्द होगा। अपने पैरों के शेप के मुताब‍िक सही साइज का जूता खरीदें। इसके अलावा पैरों की सफाई पर भी गौर करें। गंदगी के कारण भी पैरों में दर्द उठ सकता है।   

पैरों का दर्द दूर करने के घरेलू उपाय 

पैरों में दर्द होने पर कुछ आसान घरेलू उपायों को आजमां सकते हैं- 

  • एक टब में गुनगुना पानी भरें। उसमें नमक डालें और पैरों को डुबोकर रखें। 
  • नीलग‍िरी तेल से पैरों की माल‍िश करने से भी पैरों का दर्द दूर होता है।
  • नमक को भून लें और एक पोटली में डालकर पैरों की स‍िंकाई करें। इससे दर्द दूर हो जाएगा।
  • पैरों का दर्द दूर करने के ल‍िए सरसों के तेल से पैरों की माल‍िश करें।
  • हल्‍दी में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं। पैरों का दर्द दूर करने के ल‍िए रात को सोने से पहले हल्‍दी के दूध का सेवन करें।

ऊपर बताए उपायों को आजमांकर पैरों में दर्द की समस्‍या को दूर कर सकते हैं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।

Disclaimer