वेट लॉस के लिए खाएं ये 5 तरह की खिचड़ी, बिना मेहनत ही कम होने लगेगा वजन

Khichdi For Weight Loss: खिचड़ी बनाने में आसान और पोषक तत्वों से भरपूर होती है। आप वजन कम करने के दौरान इन 5 तरह की खिचड़ी का सेवन कर सकते हैं -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 26, 2022 14:31 IST
वेट लॉस के लिए खाएं ये 5 तरह की खिचड़ी, बिना मेहनत ही कम होने लगेगा वजन

वजन घटाने के किए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं। डाइटिंग करने से लेकर जिम में घंटों पसीना बहाने तक, सब कुछ ट्राई करते हैं। लेकिन कई बार इतनी मेहनत के बाद भी वजन कम होने का नाम ही नहीं लेता है। कई लोग वजन घटाने के लिए सलाद और उबला हुआ खाना तो शुरू कर देते हैं, लेकिन ये ज्यादा दिन चल नहीं पाता है। ऐसे में, भूख लगने पर वे कुछ अनहेल्दी खा लेते हैं, जिससे वजन बढ़ने लगता है। इससे बचने के लिए आपको कुछ ऐसा खाना चाहिए, जो वजन को बढ़ने से रोके और पेट को भी लंबे समय तक भरा रखे। वेट लॉस के लिए खिचड़ी बेस्ट ऑप्शन है। यह पोषक तत्वों से भरपूर होती है और बनाने में भी आसान है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो लंच या डिनर में खिचड़ी खा सकते हैं। इससे आपको खिचड़ी पेट को लंबे समय तक भरा रखने के साथ-साथ वेट लॉस में भी मदद करती है। आज हम आपको ऐसे पांच तरह की खिचड़ी के बारे में बता रहे हैं, जिसे खाने से आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी (Best types of khichdi for weight loss benefits In Hindi) - 

वजन घटाने के लिए खाएं ये 5 तरह की खिचड़ी - 5 Types OF Khichdi For Weight Loss In Hindi

1. बाजरे की खिचड़ी 

बाजरा हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो बाजरे की खिचड़ी को अपनी डाइट में शामिल करें। बाजरा पोषक तत्वों से भरपूर होता है। बाजरा में प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। आप लंच या डिनर में बाजरे की खिचड़ी में थोड़ा सा घी डालकर खा सकते हैं। इससे आप पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और आपको भूख नहीं लगेगी।   

Weight-Loss-Khichdi

2. मूंग दाल खिचड़ी 

वजन घटाने के लिए आप मूंग दाल खिचड़ी खा सकते हैं। यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें प्रोटीन , आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम और फैट अच्छी मात्रा में पाया जाता है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। मूंग दाल खिचड़ी हमारे पाचन के लिए भी अच्छी होती है। मूंग दाल खिचड़ी खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है, जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। 

3. दलिया खिचड़ी

दलिया एक ऐसा साबुत अनाज है, जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है। दलिया हमारी सेहत के ली बहुत फायदेमंद होता है। आप वजन घटाने के दौरान दलिया खिचड़ी का सेवन कर सकते हैं। इसमें विटामिन बी6, नियासिन, कॉपर, मैग्नीशियम और आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। दलिया खिचड़ी में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है। दलिया का सेवन करने से पाचन भी दुरुस्त रहता है।

इसे भी पढ़ें: साबूदाना खिचड़ी या दाल की खिचड़ी, वजन घटाने के लिए कौन है ज्यादा फायदेमंद?

4. मकई खिचड़ी 

आपने मकई के दानों को भूनकर या उबालकर तो जरूर खाया होगा। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि मकई में कुछ मसाले डालकर स्वादिष्ट खिचड़ी भी बना सकते हैं। मकई की खिचड़ी खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है। मकई की खिचड़ी में फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन और मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करता है। इसके साथ ही, मकई की खिचड़ी में प्रोटीन, जिंक, मैगनीज, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। मकई की खिचड़ी खाने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं। 

5. ओट्स खिचड़ी 

वजन घटाने के लिए आप ओट्स खिचड़ी का सेवन कर सकते हैं। यह खाने में स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर होती है। ओट्स खिचड़ी में प्रोटीन, फाइबर, मैंगनीज, फॉस्फोरस और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ओट्स खिचड़ी खाने में कैलोरी और फैट की मात्रा बहुत कम होती है। इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ें: ये 5 आटे हैं ग्लूटेन फ्री, खाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे

Khichdi For Weight Loss: वजन घटाने के लिए खिचड़ी एक अच्छा विकल्प है। अगर आप अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो खिचड़ी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। मूंग दाल की खिचड़ी, बाजरा खिचड़ी, ओट्स खिचड़ी, दलिया खिचड़ी और मकई की खिचड़ी खाने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

Disclaimer