वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है ब्लूबेरी, जानें कैसे करें सेवन

Blueberry Benefits for Weight Loss: वजन कम करने के लिए ब्लूबेरी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, जानें इसके फायदे और खाने का तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 21, 2022Updated at: Sep 21, 2022
वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है ब्लूबेरी, जानें कैसे करें सेवन

Blueberry Benefits for Weight Loss: वजन कम करने के लिए ब्लूबेरी का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। ब्लूबेरी में मौजूद पोषक तत्व और गुण वजन घटाने और शरीर का चयापचय दुरुस्त रखने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। भारत में ब्लूबेरी को नीलबदरी के नाम से भी जानते हैं। इसका ज्यादातर इस्तेमाल कई तरह की डिशेज की गार्निशिंग करने के लिए किया जाता है। ब्लूबेरी में एंटी-ऑक्सीडेंट और फ्लेवैनॉइड गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को हेल्दी रखने, बीमारियों से बचाने और वजन कम करने में बहुत उपयोगी माने जाते हैं। ब्लूबेरी में फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के और मैंगनीज जी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इसका सेवन हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों में भी बहुत फायदेमंद होता है। आइए विस्तार से जानते हैं वजन कम करने के लिए ब्लूबेरी का सेवन करने के फायदे और सेवन के तरीके के बारे में।

वजन कम करने के लिए ब्लूबेरी के फायदे- Blueberry For Weight Loss

वजन कम करने के लिए नियमित व्यायाम का अभ्यास करना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी है सही और संतुलित डाइट का पालन करना। डाइट में वजन कम करने में मदद करने वाले फूड्स को शामिल करने से आप जल्दी से वजन कम करने में सफल हो सकते हैं। वजन कम करने और शरीर को हेल्दी रखने के लिए ब्लूबेरी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। ब्लूबेरी में कई ऐसे गुण और पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को बिना किसी तरह का नुकसान पहुंचाए वजन कम करने में उपयोगी होते हैं। ब्लूबेरी का सेवन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करने का काम करता है।

Blueberry Benefits for Weight Loss

इसे भी पढ़ें: Weight Loss Story: मीना ने इस तरह घटाया 15 क‍िलो वजन, जानें 7 महीने में कैसे हुआ ट्रॉन्‍सफॉर्मेशन

वजन कम करने के लिए ब्लूबेरी का सेवन करने के फायदे इस तरह से हैं-

1. ब्लूबेरी में एन्थोसायनिन (Anthocyanins) नमक कंपाउंड पाया जाता है, जो वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से आपका वजन तेजी से कम होता है और शरीर पर इसका कोई गलत प्रभाव नहीं होता है।

2. ब्लूबेरी में डायटरी फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है। फाइबर का सेवन करने से आपका पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है और बार-बार भूख नहीं लगती है। इसलिए ब्लूबेरी को आप अपनी वेट लॉस डाइट में जरूर शामिल करें।

3. पाचन तंत्र को मजबूत बनाने और समस्याओं से मुक्त रखने के लिए ब्लूबेरी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। ब्लूबेरी में मौजूद फाइबर और अन्य कंपाउंड पेट को स्वस्थ रखते हैं और पाचन मजबूत बनाते हैं।

इसे भी पढ़ें: Weight Loss Diet: बिना खाना-पीना कम किए इस तरह से घटा सकते हैं वजन

4. ब्लूबेरी में विटामिन,  फ्रुक्टोस, सोडियम और अन्य एसिड पर्याप्त मात्रा में होते हैं। इसका सेवन पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में तो फायदेमंद होता ही है, साथ ही शरीर का मेटाबोलिज्म यानी चयापचय भी ठीक रखता है। इसलिए इसका सेवन वजन कम करने में फायदेमंद माना जाता है।

5. ब्लूबेरी का सेवन डायबिटीज की समस्या में भी बहुत फायदेमंद होता है। डायबिटीज की समस्या में वजन को संतुलित रखने के लिए ब्लूबेरी को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

वजन कम करने के लिए कैसे करें ब्लूबेरी का सेवन?- How to Eat Blueberries for Weight Loss?

ब्लूबेरी एक ऐसा फल है जिसका सेवन आप कई तरीके से कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए ब्लूबेरी को डाइट में भी कई तरीके से शामिल किया जा सकता है। आप ब्लूबेरी का शेक या स्मूदी बनाकर रोजाना सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप सीधे ब्लूबेरी का सेवन भी कर सकते हैं। इसे दही या दलिया में मिलाकर भी खा जा सकता है। ब्लूबेरी का सेवन वैसे तो सभी के लिए सुरक्षित और फायदेमंद माना जाता है। लेकिन अगर आप किसी बीमारी या समस्या से पीड़ित हैं, तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer