Doctor Verified

Weight Gain Tips: दुबले-पतले शरीर को मोटा कैसे बनाएं? जानें 5 उपाय

How to Gain Weight: अगर आपका शरीर दुबला-पतला है, तो आप कुछ चीजों की मदद से शरीर को मोटा (Weight Gain) बना सकते हैं। जानें शरीर को मोटा कैसे करें?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 20, 2022Updated at: Sep 20, 2022
Weight Gain Tips: दुबले-पतले शरीर को मोटा कैसे बनाएं? जानें 5 उपाय

Tips to Gain Weight in Hindi: आजकल मोटापा एक आम समस्या बन गई है। लेकिन इसके विपरीत कुछ लोग अपने दुबले-पतले शरीर से भी परेशान हैं। दुबला-पतला शरीर न सिर्फ बीमारियों को न्यौता देता है, बल्कि व्यक्ति के कॉन्फिडेंस लेवल को भी कम कर देता है। अकसर जो लोग दुबले-पतले और कमजोर होते हैं, उन लोगों पर सभी तरह के आउटफिट भी नहीं फबते हैं। ऐसे में लोग अपना कॉन्फिडेंस बढ़ाने और अच्छा लुक क्रिएट करने के लिए एक आइडियल वेट गेन करना चाहते हैं। अकसर लोग अपना वजन बढ़ाने के लिए लाखों तरकीबे अपनाते हैं। कुछ लोग वजन बढ़ाने या शरीर को मोटा बनाने के लिए सप्लीमेंट्स लेना शुरू कर देते हैं, तो कुछ लोग प्रोटीन पाउडर आदि लेते हैं। 

अगर आप बिना किसी कैमिकल और नैचुरल तरीके से वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो कुछ उपायों को आजमा सकते हैं। आइए, आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से जानते हैं दुबले-पतले शरीर को मोटा कैसे बनाएं? या फिर दुबले पतले शरीर से छुटकारा कैसे पाएं? जल्दी मोटे होने के लिए क्या खाएं? पतले लोगों को मोटे होने के लिए क्या खाना चाहिए? आदि (Diet to Gain Weight in Hindi)

दुबले-पतले शरीर को मोटा कैसे बनाएं- How to Gain Weigh Fast in Hindi

1. केला- Banana for Weight Gain in Hindi

दुबले-पतले शरीर को मोटा बनाने के लिए आप नियमित रूप से केला खा सकते हैं। केला पोषक तत्वों से भरपूर होता है। केले में कैल्शियम, विटामिन बी12 और एनर्जी मिलती है। इसलिए केले को एक सुपरफूड के रूप में भी जाना जाता है। वजन बढ़ाने के लिए आप रोजाना 3-4 केले खा सकते हैं। पतले लोगों के लिए केले को दूध या दही में खाना फायदेमंद हो सकता है। केला खाने से आपको वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें- वजन बढ़ाने के लिए डाइट: दुबले-पतले लोग 1 महीने तक फॉलो करें ये डाइट, बढ़ने लगेगा वजन

2. ड्राई फ्रूट्स- Dry Fruits for Weight Gain in Hindi

ड्राई फ्रूट्स में प्रोटीन, हेल्दी फैट और कैलोरी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। अगर आप दुबले-पतले हैं, अपने शरीर को मोटा बनाना चाहते हैं, तो रोजाना ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं। इसके लिए आप बादाम, अखरोट, किशमिश और काजू को 3-4 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। रात को एक गिलास दूध में इन सभी ड्राई फ्रूट्स को उबालें और फिर पी लें। रोजाना दूध में ड्राई फ्रूट्स उबालकर खाने से शरीर को मोटा बनाने में मदद मिल सकती है।

milk and honey for weight gain

3. दूध और शहद- Milk and Honey for Weight Gain in Hindi

शहद को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है। शहद का उपयोग अधिकतर स्वास्थ्य समस्याओं में करना फायदेमंद होता है। दुबले-पतले शरीर को मोटा बनाने के लिए भी आप शहद का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास दूध गर्म करें, इसमें 1-2 चम्मच शहद मिलाएं और रात को सोते समय पी लें। रोजाना रात को दूध और शहद (Milk and Honey) मिलाकर लेने से आपकी पाचनशक्ति मजबूत बनेगी और वजन बढ़ेगा।

4. सोयाबीन- Soyabean for Weight Gain in Hindi

सोयाबीन प्रोटीन का एक बेहतरीन सोर्स होता है। अगर आप दुबले-पतले हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो सोयाबीन को अपनी रेगुलर डाइट में सामिल कर सकते हैं। सोयाबीन खाने से शरीर की मांसपेशियों का विकास तेजी से होता है। इससे शरीर को मोटा होने में मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ें- वजन बढ़ाने के लिए अश्वगंधा कैसे खाएं?

5. अंडा- Eggs for Weight Gain in Hindi

अंडे कैल्शियम, प्रोटीन, हेल्दी फैट और कैलोरी से भरपूर होते हैं। पतले लोग मोटे होने के लिए अंडे को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आप पूरे अंडे को खाना जरूरी होता है। दुबले-पतले लोगों को अंडे का व्हाइट और येलो पार्ट दोनों खाने चाहिए। रोजाना अंडा खाने से वेट गेन में मदद (Weight Gain Foods ) मिल सकती है।

वजन बढ़ाने के लिए घरेलू टिप्स- Tips to Gain Weight in Hindi

वजन बढ़ाने के लिए आपको अपनी जीवनशैली का भी खास ख्याल रखना जरूरी होता है। 

  • इसके लिए आप समय-समय पर खाना खाएं।
  • कोई भी मील स्किप न करें।
  • खाने को अच्छी तरह से चबा-चबाकर खाएं।
  • स्ट्रेस फ्री और हमेशा खुश रहने की कोशिश करें।
  • नियमित रूप से प्राणायाम, एक्सरसाइज और योगाभ्यास करें।
  • अच्छी नींद लेने की कोशिश करें। 

Remedies to Weight Gain in Hindi: दुबले-पतले शरीर को मोटा बनाने के लिए आप केला, ड्राई फ्रूट्स, दूध, शहद और सोयाबीन को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। नियमित रूप से इन चीजों को डाइट में शामिल करके वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। अगर लगातार अच्छी डाइट लेने के बाद भी आपका वजन नहीं बढ़ रहा है, तो आपको एक बार डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करना चाहिए।

Disclaimer