वजन बढ़ाने के लिए अश्वगंधा कैसे खाएं?

Ashwagandha for Weight Gain: अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अश्वगंधा को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 27, 2022Updated at: Jul 27, 2022
वजन बढ़ाने के लिए अश्वगंधा कैसे खाएं?

Ashwagandha for Weight Gain in Hindi: आयुर्वेद में अश्वगंधा का उपयोग तरह-तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। यह यौन समस्याओं को दूर करता है, फर्टिलिटी को भी बढ़ाता है। साथ ही अश्वगंधा का उपयोग मांसपेशियों के विकास में भी मदद करता है। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो भी अश्वगंधा का सेवन कर सकते हैं। अश्वगंधा को नियमित रूप से खाने से आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ सकता है। इससे शरीर को ताकत मिलती है और शरीर मजबूत बनता है।

तो चलिए वजन बढ़ाने के लिए अश्वगंधा का सेवन किन-किन तरीकों (How to Eat Ashwagandha for Weight Gain) से किया जा सकता है।

अश्वगंधा और दूध-Ashwagandha with Milk for Weight Gain

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अश्वगंधा का सेवन दूध में मिलाकर कर सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास दूध लें। इसे गर्म करें और इसमें 1-2 चम्मच अश्वगंधा का पाउडर मिलाएं। अब इस दूध को आप रोजाना रात को सोते समय पी सकते हैं। दूध और अश्वगंधा का कॉम्बिनेशन वजन बढ़ाने में काफी असरदार हो सकता है। इससे मांसपेशियां मजबूत बनती हैं और उन्हें ताकत मिलती है।

ashwagandha for weight gain

इसे भी पढ़ें- वजन बढ़ाने के लिए शहद का उपयोग कैसे करें?

अश्वगंधा और खजूर-Ashwagandha and Dates for Weight Gain

अश्वगंधा और खजूर का कॉम्बिनेशन भी आपका वजन बढ़ाने में सहायक हो सकता है। इसके लिए आप अश्वगंधा लें और इसे घी में भून लें। अब इस पाउडर को खजूर के साथ खाने से वजन तेजी से बढ़ सकता है। इसलिए अगर आप बहुत दुबले-पतले और कमजोर हैं, तो इसे अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। आप अश्वगंधा और खजूर का मिश्रण दिन के किसी भी समय खा सकते हैं। 

अश्वगंधा और शहद-Ashwagandha and Honey for Weight Gain

अश्वगंधा में शहद मिलाकर खाने से भी आपका वजन बढ़ सकता है। इसके लिए आप 2-4 चम्मच शहद लें। इसमें 1-2 चम्मच अश्वगंधा मिलाएं। अब दोनों को अच्छी तरह से मिलाएं और फिर खा लें। रोजाना अश्वगंधा और शहद एक साथ मिलाकर लेने से आपको वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। इसलिए आपको इस मिश्रण को रोजाना जरूर खाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- वजन बढ़ाने के लिए साबूदाना कैसे खाएं?

अश्वगंधा और शतावरी-Ashwagandha and Shatavari for Weight Gain in Hindi

अश्वगंधा और शतावरी का मिश्रण वजन बढ़ाने में काफी असरदार साबित होता है। इसके लिए आप एक गिलास दूध गर्म करें। इसमें 1 चम्मच अश्वगंधा, 1 चम्मच शतावरी डालें। अब इस दूध को रात को सोते समय पी लें। रोजाना इस दूध को पीने से आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा।

how to eat ashwagandha for weight gain

वजन बढ़ाने के लिए कितना अश्वगंधा खाएं?

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो इसे अपनी रेगुलर डाइट में शामिल कर सकते हैं। रोजाना अश्वगंधा खाने से मांसपेशियों को ताकत मिलती है, मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। अश्वगंधा खाने से मांसपेशियों का विकास होता है और वजन भी बढ़ता है। लेकिन बहुत अधिक अश्वगंधा का सेवन करने से भी बचना चाहिए। 

अगर आप भी वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अश्वगंधा को दूध, शहद, खजूर और शतावरी के साथ मिलाकर ले सकते हैं। लेकिन अगर आपकी पित्त प्रकृति है, तो आयुर्वेदिक डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करें। अश्वगंधा की तासीर बेहद गर्म होती है, इससे शरीर में पित्त बढ़ सकता है।

Disclaimer