काला जीरा (शाह जीरा) खाने से सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान भी, जानें किन लोगों को नहीं करना चाहिए सेवन

काला जीरा (शाह जीरा) खाने से शरीर को कई नुकसान भी हो सकते हैं, जानें इसके नुकसान और किन लोगों को नहीं करना चाहिए इसका सेवन

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 01, 2022Updated at: Jun 01, 2022
काला जीरा (शाह जीरा) खाने से सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान भी, जानें किन लोगों को नहीं करना चाहिए सेवन

Black Cumin Seed Side Effects: खाने में तड़का लगाने के लिए और मसाले के रूप में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाली चीजों में जीरा सबसे अहम है। जीरे का इस्तेमाल मसाले के रूप में, तड़का लगाने में और कई अन्य चीजों में किया जाता है। जीरा दो तरह का होता है, एक घरों में इस्तेमाल होने वाला सामान्य काले रंग का जीरा और दूसरा काला जीरा। काला जीरा को लोग शाह जीरा के नाम से भी जानते हैं। इसे अंग्रेजी में ब्लैक क्यूमिन (Black Cumin) के नाम से जाना जाता है। काला जीरा का इस्तेमाल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन कुछ लोगों के लिए काला जीरा बहुत नुकसानदायक भी माना जाता है। इसमें मौजूद गुणों के कारण इसका इस्तेमाल कई समस्याओं को दूर करने के लिए आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी किया जाता है। लेकिन ब्लड प्रेशर और किडनी से जुड़ी बीमारियों के मरीजों के लिए काला जीरा बहुत नुकसानदायक हो सकता है। आइए इस लेख में जानते हैं काला जीरा खाने के नुकसान और किन लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए?

काला जीरा खाने के नुकसान (Black Cumin Seed Side Effects in Hindi)

आमतौर पर काला जीरा का इस्तेमाल मसाले के रूप में या किसी समस्या में पारंपरिक या आयुर्वेदिक औषधि के रूप में किया जाता है। इसका सेवन वैसे तो सुरक्षित और फायदेमंद होता है। लेकिन किसी भी खाद्य पदार्थ का सेवन तभी तक फायदेमंद हो सकता है जब तक उसका इस्तेमाल सही ढंग से और संतुलित मात्रा में किया जाए। अगर आप काला जीरा का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो इसकी वजह से कई गंभीर समस्याएं हो सकती है। इसका सेवन कुछ लोगों में एलर्जी की समस्या का कारण बन सकता है। इसके अलावा काला जीरा का अधिक सेवन करने से आपको पेट से जुड़ी समस्या जैसे कब्ज और उल्टी की समस्या हो सकती है। कई बार लोग काले जीरे का लेप स्किन पर लगाते हैं जो बिना डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह के नहीं करना चाहिए। काला जीरा खाने के कुछ प्रमुख नुकसान इस प्रकार से हैं।

इसे भी पढ़ें : जीरा और दालचीनी का पानी पीने से वजन कम करने के अलावा मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें बनाने का तरीका

Black Cumin Seeds Side Effects

1. प्रेगनेंसी में काला जीरा नुकसानदायक (Black Cumin Side Effects in Pregnancy)

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को खानपान में सावधानी का ध्यान जरूर रखना चाहिए। इस दौरान कुछ चीजों का सेवन बहुत नुकसानदायक हो सकता है। प्रेगनेंसी में काला जीरा खाना भी सुरक्षित नहीं माना जाता है। इसकी वजह से सेहत को कई नुकसान भी हो सकते हैं। गर्भवस्था में काला जीरा खाने से पहले आपको अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

2. किडनी से जुड़ी समस्याओं में नुकसानदायक (Black Cumin Effects in Kidney Disease)

किडनी से जुड़ी समस्याओं में काले जीरे का सेवन नुकसान पहुंचा सकता है। आमतौर पर किडनी में सूजन होने पर काला जीरा खाने से बचना चाहिए। कई शोध और अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं किडनी में सूजन की समस्या में काला जीरा खाने से आपकी परेशानी और बढ़ सकती है। इसलिए अगर आप भी किडनी से जुड़ी समस्याओं के शिकार हैं तो इस दौरान काला जीरा खाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

इसे भी पढ़ें : काला जीरा (शाह जीरा) से दूर हो सकती हैं मोटापा, पेट दर्द, फुंसी जैसी ये 5 समस्याएं, जानें उपयोग का तरीका

Black Cumin Side Effects in Blood Pressure

3. ब्लड प्रेशर की समस्या में नुकसानदायक काला जीरा (Black Cumin Side Effects in Blood Pressure)

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो इस दौरान भी खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में काला जीरा खाने से आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं। ऐसा कहा जाता है कि हाई ब्लड प्रेशर में काला जीरा खाने से ब्लड प्रेशर की दवाओं का असर खत्म हो जाता है। इसलिए ब्लड प्रेशर की समस्या में काला जीरा खाने से पहले आपको डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

4. ब्लड शुगर की समस्या में नुकसानदायक काला जीरा (Black Cumin Side Effects in Low Blood Sugar)

लो ब्लड शुगर यानी हाइपोग्लाइसीमिया की समस्या (Hypoglycemia) में काला जीरा खाना नुकसानदायक होता है। इस समस्या में काला जीरा खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल और कम हो सकता है। इसलिए आपको इस समस्या में काले जीरे का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

5. सर्जरी होने के बाद काले जीरे का सेवन नुकसानदायक (Black Cumin After Surgery)

किसी भी तरह की सर्जरी होने के बाद कुछ दिनों तक आपको खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। सर्जरी होने के बाद कम से कम 2 हफ्ते तक काला जीरा खाना नुकसानदायक माना जाता है। किसी भी तरह की सर्जरी होने के 2 हफ्ते तक इसका ध्यान जरूर रखना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : इन 5 आयुर्वेदिक वेट लॉस पाउडर से वजन होगा कम, जानें घर पर बनाने का तरीका

काले जीरे में सेहत के लिए उपयोगी कई गुण मौजूद होते हैं लेकिन सही ढंग से इसका सेवन न करने से परेशानियां बढ़ सकती हैं। ऊपर बताई गयी समस्याओं में काले जीरे का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

(All Image Source - Freepik.com)

 
Disclaimer