काला जीरा (शाह जीरा) से दूर हो सकती हैं मोटापा, पेट दर्द, फुंसी जैसी ये 5 समस्याएं, जानें उपयोग का तरीका

काले जीरे के सेवन से मोटापा कम होता है, इम्‍यून‍िटी घटती है, अगर इंफेक्‍शन है तो वो भी दूर होता है, अन्‍य फायदे जानने के ल‍िए पूरा लेख पढ़ें

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 12, 2021Updated at: Aug 12, 2021
काला जीरा (शाह जीरा) से दूर हो सकती हैं मोटापा, पेट दर्द, फुंसी जैसी ये 5 समस्याएं, जानें उपयोग का तरीका

काले जीरे में औषधीय गुण होते हैं। काले जीरे के क्‍या फायदे होते हैं? काले जीरे से मोटापा दूर होता है, इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं ज‍िससे स‍िर का दर्द, दांत का दर्द, पेट दर्द दूर होता है। घाव या इंफेक्‍शन, फुंसी जैसी समस्‍याओं में भी काला जीरा फायदेमंद होता है। रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ाने के लि‍ए काला जीरा फायदेमंद होता है। सर्दी-जुखाम जैसी समस्‍याओं को दूर करने के लि‍ए भी काले जीरे का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। काले जीरे का स्‍वाद कड़वा होता है। इस लेख में हम काले जीरे के फायदों पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर ज्यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की।

black cumin

(image source:bulkpricedfoodshoppe)

 1. मोटापा कम करने के ल‍िए इस्‍तेमाल करें काला जीरा (Black cumin helps to get rid of obesity)

वजन कैसे कम करें? गुनगुने पानी के साथ काले जीरे को भुनकर खाएं, इससे फैट सैल्‍स कम होते हैं और वजन कम होने लगता है। काले जीरे के सेवन से पेट भी साफ होता है ज‍िससे शरीर में चर्बी इकट्ठा नहीं होती। काले जीरे के सेवन से सर्दी-जुखाम, ब्रोंकाइट‍िस, अस्‍थमा, एलर्जी आद‍ि समस्‍याओं से भी छुटकारा म‍िलता है। 

2. पेट दर्द होने पर इस्‍तेमाल करें काला जीरा (Black cumin cures stomach pain)

पेट में दर्द के कारण कई हो सकते हैं जैसे गैस की समस्‍या, दस्‍त, पेट में कीड़े होना आद‍ि, इन सब समस्‍याओं से बचने के ल‍िए काले जीरे का सेवन फायदेमंद होगा। पेट में दर्द होने पर आपको काला जीरे को तवे पर भुनकर सेंधा नमक के साथ खाना है, उसके साथ एक ग‍िलास गुनगुना पानी लें, इससे आपके पेट को आराम म‍िलेगा।

इसे भी पढ़ें- घाव, दर्द और त्वचा रोगों में फायदेमंद है 'खोकली का पौधा', जानें इस आयुर्वेदिक औषधि के 5 लाभ

3. फुंसी होने पर इस्‍तेमाल करें काला जीरा (Black cumin cures pimple)

black cumin benefits

(image source:Spicecarta)

अगर आपकी स्‍क‍िन पर फुंसी जैसी समस्‍या है तो आप काले जीरे का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। काले जीरे में एंटी-बैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं, इससे फुंसी में मौजूद पस कम होता है और फुंसी जल्‍द ही ठीक हो जाती है। घाव होने पर भी काले जीरे का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। घाव कैसे ठीक करें? काले जीरे का पाउडर बनाएं और उसमें हल्‍दी म‍िलाकर घाव पर लगाएं तो घाव जल्‍द ही भर जाएगा। 

4. दांत का दर्द दूर करता है काला जीरा (Black cumin cures tooth ache)

अगर आपके दांत में दर्द है तो आप काले जीरे का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। काले जीरे की पीसकर उसका पेस्‍ट दांत पर लगाएं और कुछ देर बात कुल्‍ला कर लें, इससे दांत का दर्द दूर हो जाएगा। दांत का दर्द दूर करने में काले जीरे का तेल भी फायदेमंद माना जाता है, ज‍िन लोगों को स‍िर में दर्द या माइग्रेन के लक्षण नजर आते हों वो भी दर्द दूर करने के ल‍िए काले जीरे का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- कमर दर्द, योनि में दर्द, कब्ज जैसी इन 5 समस्याओं में फायदेमंद है 'रास्ना' औषधि, जानें प्रयोग का तरीका

5. काले जीरे से इम्‍यून‍िटी बढ़ती है (Black cumin boost immunity)

काले जीरे के सेवन से शरीर की रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ती है। इम्‍यून‍िटी बढ़ाने के ल‍िए आप गुनगुने पानी में काले जीरे का पाउडर म‍िलाकर पी सकते हैं। अगर आपको एनर्जी कम लग रही है या थकान महसूस हो रही है तो भी आप काले जीरे का सेवन कर सकते हैं। ज‍िन लोगों को डायब‍िटीज होती है उनके ल‍िए भी काले जीरे का सेवन फायदेमंद होता है, ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के ल‍िए काले जीरे का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है।

काले जीरे के साइड इफेक्‍ट (Side effect of black cumin)

काले जीरे से पेट गरम हो सकता है इसल‍िए एक द‍िन में दो ग्राम से ज्‍यादा मात्रा का सेवन नहीं करना चाह‍िए। काले जीरे का ज्‍यादा सेवन बीपी के मरीज, बच्‍चे और गर्भवती मह‍िलाओं के लि‍ए हानिकारक माना जाता है। 

अगर आप क‍िसी गंभीर रोग के मरीज हैं तो डॉक्‍टर की सलाह पर ही काले जीरे का सेवन करें। 

(main image source:greenprophet)

Read more on Ayurveda in Hindi 

Disclaimer