By Shilpy Arya

काला जीरा यूज करने के फायदे

23 Nov 2021 www.onlymyhealth.com

काले जीरे में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं, जो स‍िर दर्द, दांत के दर्द और पेट दर्द से राहत दिलाने में सक्षम हैं। डॉ. मनीष स‍िंह से इसके बारे में और जानते हैं।

काले जीरे के पोषक तत्व

  • मिनरल, फाइबर, विटामिन
  • कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम
  • कॉपर, पोटेशियम, फास्‍फोरस
  • जिंक

मोटापा घटाएं

काले जीरे का सेवन करने से पेट साफ होता है ज‍िसके कारण शरीर में चर्बी जमा नहीं हो पाती। गुनगुने पानी के साथ काले जीरे को भूनकर खाएं। यह फैट सेल्स को कम करता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

पेट दर्द से आराम

काले जीरे को भूनकर सेंधा नमक के साथ एक ग‍िलास गुनगुने पानी के साथ लें। इससे आपके पेट को आराम म‍िलेगा। यह गैस, दस्‍त, पेट के कीड़े आद‍ि से भी छुटकारा दिलाता है।

फुंसी में फायदेमंद

काले जीरे में एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण पाए जाते हैं। यह फुंसी में मौजूद पस को कम करता है और उसे जल्‍दी ठीक करने में मदद करता है। काले जीरे का पाउडर बनाकर उसमें हल्‍दी म‍िलाएं और इस मिश्रण को घाव पर लगाएं।

दांत दर्द दूर करे

दांत के दर्द से छुटकारा पाने के लिए काले जीरे की पीसकर उसका पेस्‍ट बना लें। इसे अपने दांतों पर लगाएं और कुछ देर बाद कुल्‍ला करें। ऐसा करने से दर्द से आराम मिलेगा।

माइग्रेन में फायदेमंद

जिन लोगों को माइग्रेन का दर्द होता है उनके लिए काले जीरे का तेल बहुत फायदेमंद होता है। इससे सिर की मालिश करें। ऐसा करने से माइग्रेन के लक्षणों में भी कमी आएगी।

इम्‍यून‍िटी बढ़ाएं

इम्‍यून‍िटी को बढ़ाने के ल‍िए गुनगुने पानी में काले जीरे का पाउडर म‍िलाकर पिएं। यह आपके शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता में सुधार लाने में बहुत कारगर है।

सर्दी-जुकाम दूर करे

सर्दी-जुकाम और बंद नाक से राहत पाने के लिए काले जीरे से बने इनहेलर का इस्तेमाल किया जा सकता है। थोड़ा भुना जीरा रूमाल में बांध कर सूंघें। यह अस्थमा, काली खांसी, ब्रोंकाइटिस, एलर्जी से राहत दिलाता है।

काले जीरे के साइड इफेक्‍ट

  • एक द‍िन में दो ग्राम से ज्‍यादा मात्रा का सेवन न करें।
  • इसका अधिक सेवन बीपी के मरीजों, बच्‍चों और गर्भवती मह‍िलाओं के लि‍ए नुकसानदायक है।

अगर आप क‍िसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं तो डॉक्‍टर की सलाह से ही इसका सेवन करें। सेहत से जुड़ी और जानकारियां पाने के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com